Google Paise Kaise Kamata Hai

Google एक ऐसा नाम जिसे सभी ने सुन रखा है और उपयोग कर रहे है लेकिन क्या आप जानते है कि Google Paise Kaise Kamata hai जबकि हमें यह फ्री में सर्विसेस प्रोवाइड करता है।

जब भी कोई दुनिया की सबसे बड़ी टेक कम्पनियों के बारे में बात करता है तो इसमें एक नाम गूगल का आता है। गूगल हर साल अपनी सर्विसेज के जरिए बिलियन डॉलर्स में पैसे कमाता है।

हम सभी हर दिन गूगल का प्रयोग करते है। उनमें गूगल मैप्स, जीमेल, यूट्यूब, क्रोम, एंड्रॉयड या कोई अन्य हो सकता है।

गूगल पैसे कैसे कमाता है – How Google Make Money in Hindi?

google paise kaise kamata hai, google ki kamai kaise hoti hai

गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) है जो दुनिया की मोस्ट वैल्युएबल कंपनीज में से एक है। गूगल अपनी कई सर्विसेस पर काम करता है और उनके जरिये कम्पनी पैसा कमाती है।  

अगर गूगल की कमाई के main source की बात की जाये तो वो एडवरटाइजिंग है। एडवरटाइजिंग से ही गूगल की कमाई का आधे से ज्यादा हिस्सा आता है।  

गूगल एडवर्ड्स तथा गूगल एडसेंस कम्पनी के लिए सबसे बड़े earning स्रोत है।  

Companies अपने प्रोडक्ट्स को सही ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए Google AdWords का इस्तेमाल करती है। Adwords ऐसा नेटवर्क है जो कंपनियों को एडवरटाइजिंग से उनके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करता है। एडवर्ड्स कंपनियों के इन एड्स को गूगल सर्च में दिखाता है।

एडवर्ड्स कॉस्ट पर क्लिक के हिसाब से काम करता है। इसका मतलब है कि यदि कोई यूज़र एड्स पर क्लिक करेगा तो ही गूगल कंपनी से उसके पैसे लेता है।

इस प्रकार गूगल के सर्च पेज पर करोड़ों ऐड्स दिखाई देते हैं जिन पर होने वाले क्लिक्स से गूगल को बहुत सारी कमाई होती है।  

एडवर्ड्स के बाद गूगल की कमाई का स्रोत गूगल ऐडसेंस है। गूगल ऐडसेंस भी एडवरटाइजिंग नेटवर्क है जो वेबसाइट्स तथा यूट्यूब पर Ads दिखाता है।

अभी आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं और इस पोस्ट में जो एड दिखाई दे रहे हैं, वो गूगल ऐडसेंस के हैं। अगर कोई यूज़र इन Ads पर क्लिक करेगा तो उस क्लिक का आधे से ज्यादा पैसा वेबसाइट ऑनर को मिलेगा तथा कुछ भाग गूगल अपने पास रख लेगा।  

इस प्रकार इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट्स गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज्ड है और गूगल उनसे बहुत बड़ी अर्निंग कर रहा है।  

यह तो हो गये गूगल की earning करने के सबसे बड़े स्रोत लेकिन गूगल सिर्फ इन तक सीमित नहीं है। गूगल इनके अलावा और कई सारे तरीकों से पैसे कमाता है जिनमें से प्रमुख निम्न है।  

  1. Chromebook तथा गूगल होम जैसे कई हार्डवेयर्स बनाकर।
  2. Android से जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  3. जीमेल से (अगर आप G-mail देखते है तो वहां प्रमोशनल इमेल्स जरूर देखने को मिले होंगे।)
  4. प्ले स्टोर से (हमेशा प्ले स्टोर पर कई नये ऐप्स add होते है। इनको प्ले स्टोर पर जोड़ने के लिए गूगल को पैसे देने पड़ते है।)
  5. कई प्रीमियम फीचर्स से जैसे कि यूट्यूब प्रीमियम, म्यूजिक इत्यादि।
  6. Google Clouds से
  7. Artificial intelligence तथा future products में investing से &
  8. Many More…  

अतः हम कह सकते है कि गूगल की कमाई का फंडा यही है कि अगर आप प्रोडक्ट के लिए पैसा नहीं दे रहे है तो आप ही प्रोडक्ट है। शायद समझ गये होंगे आप😊।    

I Hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने गूगल की कमाई कैसे होती है? के बारे में जाना।  

Leave a Reply

Close Menu