गूगल पैसे कैसे कमाता है (Google Business Model)

Google एक ऐसा नाम है जिसे हर किसी ने सुन रखा है और हम सभी google services का उपयोग करते है लेकिन क्या आप जानते है कि गूगल पैसे कैसे कमाता है यानि गूगल का बिज़नेस मॉडल क्या है जिसके द्वारा यह कमाई करता है। how does Google earn money in hindi?

आपके मन में यह प्रश्न उठने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह होगी कि गूगल की लगभग सभी सर्विस फ्री में मिलती है तो गूगल के पास पैसा कहाँ से आता है! आपके अपने इन सभी प्रश्नों का उत्तर GOOGLE BUSINESS MODEL के इस लेख को पढ़कर मिल जायेगा।

जब भी कोई दुनिया की सबसे बड़ी tech companies के बारे में बात करता है तो इसमें एक नाम GOOGLE का आता है। गूगल हर साल अपनी services के जरिए बिलियन डॉलर्स में पैसे कमाता है।

गूगल पैसे कैसे कमाता है – Google Business Model

google paisa kaise kamata hai, गूगल पैसे कैसे कमाता है

गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) है जो दुनिया की most valuable companies में से एक है। गूगल अपनी कई services पर काम करता है और इन सब services के जरिये ही कम्पनी पैसा कमाती है।

गूगल की सबसे ज्यादा कमाई Advertisements से होती है। इसमें गूगल एडवर्ड्स तथा गूगल एडसेंस सबसे बड़े earning sources है। Advertisements के अलावा भी कंपनी की कई services है जो कंपनी के लिए revenue sources है।

आइये गूगल की कमाई यानि गूगल बिज़नेस मॉडल के बारे में डिटेल से जानते है…

Google Advertisements से पैसा कैसे कमाता है

गूगल के Advertisements Business Model में यह तीन नाम सबसे बड़े है; AdWords, Adsense और Admob.

Adwords वो प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से कम्पनीज गूगल पर अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन बनाती है यानि Companies अपने प्रोडक्ट्स को सही ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए Google AdWords का इस्तेमाल करती है।

एडवर्ड्स पर कंपनी विज्ञापन बनाती है और फिर उस विज्ञापन कैंपेन को लांच करती है तो गूगल उस कैंपेन के अनुसार विभिन्न search queries पर ads दिखता है। जैसे अगर आप अभी गूगल में पैसे कैसे कमाएं सर्च करते है तो आपको गूगल के पेज पर विज्ञापन दिखेंगे।

इस प्रकार गूगल के search pages पर करोड़ों ads दिखाई देते हैं जिनसे गूगल को बहुत बड़ी कमाई होती है।

Adsense वो प्लेटफार्म है जिसके द्वारा गूगल अन्य वेबमास्टर्स को पैसे कमाने का अवसर देता है। जैसे अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उस पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते है। आप जो पैसा कमाओगे, उसका एक भाग गूगल के पास जायेगा और बाकी आपको मिलेगा।

इस प्रकार इंटरनेट पर करोड़ों website गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज्ड है. अभी आप इस वेबसाइट पर जो विज्ञापन देख रहे है, वो google adsense के है। Websites के अलावा एडसेंस youtube channels पर भी ads दिखता है।

Admob adsense की ही तरह है लेकिन यह मोबाइल applications में विज्ञापन दिखाता है।

Google के पैसे कमाने के अन्य Business Model

advertisements के अलावा ये गूगल के बिज़नेस मॉडल है जिनसे गूगल को कमाई होती है

Google Maps

Google Maps free-to-use है लेकिन जब बड़ी कंपनियां अपने लिए गूगल मैप्स का यूज़ करती है तो इसके बदले में गूगल को पैसे देती है। Zomato, swiggy जैसी companies इसके उदाहरण है जो फ़ूड डिलीवरी के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल करती है।

Google Cloud

Google Cloud में कई सारे प्रोडक्ट आते है जैसे gsuite, domains, hostings. यह सब प्रोफेशनल बिज़नेस के लिए टूल है जिन्हें कंपनियां अपने बिज़नेस को ऑनलाइन रन करने के लिए यूज़ करती है. इन सबसे भी गूगल को बहुत बड़ी कमाई होती है।

Android Apps & Play Store

प्ले स्टोर में app लिस्ट करने के लिए गूगल को पैसे देने होते है। इसके अलावा प्ले स्टोर पर कुछ apps पेड भी है यानि उन्हें डाउनलोड करने के लिए पैसे देने पड़ते है। इसमें कुछ भाग गूगल को जाता है।

इसके अलावा companies प्ले स्टोर पर apps को प्रमोट करने के लिए ad campaign भी चलाती है। उससे भी गूगल को कमाई होती है।

इसके अलावा गूगल का smartwatches के लिए Wear OS नामक ऑपरेटिंग सिस्टम है। इससे भी कंपनी को revenue प्राप्त होता है। इसके अलावा भी कई सोर्सेज है जिनमें निम्न प्रमुख है:

  1. Chromebook तथा गूगल होम जैसे कई devices जो गूगल बनाता है
  2. Android से जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  3. जीमेल से (अगर आप G-mail देखते है तो वहां प्रमोशनल इमेल्स जरूर देखने को मिले होंगे।)
  4. कई प्रीमियम फीचर्स से जैसे कि यूट्यूब प्रीमियम, म्यूजिक इत्यादि।

अतः हम कह सकते है कि गूगल की कमाई का सबसे बड़ा फंडा यही है कि अगर आप प्रोडक्ट के लिए पैसा नहीं दे रहे है तो आप ही प्रोडक्ट है। शायद समझ गये होंगे आप। 😊

We Hope आपको यह google business model का आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने गूगल की कमाई कैसे होती है के बारे में जाना। अगर आपका कोई प्रश्न है तो comment box में पूछें।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
One Comment

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.