घर बैठे फ्री टाइम में पैसे कमाने के 9 तरीके

क्या आप घर बैठे पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानना चाहते है? अगर हां तो यह लेख आपके लिए है। आजकल लाखों लोग घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमा रहे हैं तथा दिन-प्रतिदिन यह ऑनलाइन पैसे कमाने के अवसर बढते जा रहे हैं।

बहुत से लोग जिनके पास प्रतिभा या ज्ञान है लेकिन वो जॉब की तलाश कर रहे हैं या पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, वे ऑनलाइन काम करके पार्ट टाइम या फुल टाइम income इंटरनेट से जनरेट कर सकते हैं।

हमारे प्रधानमंत्री भी देश में डिजिटल सेवाओं को लगाकर बढ़ा रहे है तो आप भी घर बैठे इन डिजिटल तरीकों से घर पर बैठकर फ्री टाइम में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें – How to Earn Money Online in Hindi

Ghar baithe paise kaise kamaye, paise kamane ke tarike

1. Live Chat Customer Service

Chat Customer Service Representative यूजर्स की problems को ऑनलाइन chatting करके solve करता है। इसे live chat agent भी कहा जाता है।

इसमें chat agent की communication skill और टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिये ताकि customer को उनके questions का जल्द से जल्द जवाब मिलें। इस जॉब को घर बैठे कम्प्यूटर या लैपटॉप की सहायता से आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है।

अगर आप लाइव चैट एजेंट का उदाहरण देखना चाहते है तो Jio, Dell तथा Tata Sky जैसी कई कम्पनियां यह सर्विस प्रदान करती है।

2. Transcribing

कई लोगों के लिए यह शब्द नया हो सकता है लेकिन मार्केट में आजकल इस प्रकार के trends की संख्या बढ़ रही है जिससे इनके द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाने के भी अवसर बढ़ रहे है।  

Transcribing में audio recordings को सुनकर written document में बदलना होता है। अगर आपकी लेखन शैली अच्छी है तो यह काम आसानी से किया जा सकता है और इसके लिए किसी खास अनुभव की जरूरत नहीं होती है।  

इस काम को करने वाला यानि जो व्यक्ति ऑडियो फाइल्स को लिखे हुए डॉक्यूमेंट में बदलता है, transcriptionist कहलाता है।  

इससे रिलेटेड काम करने के लिए आप TranscribeMe तथा TranscribeAnywhere वेबसाइट्स को देख सकते है और Transcribing शुरू कर सकते है।

3. Proofreading

Proofreading यानि किसी document, blog post में grammar या अन्य किसी गलती को सही करना।  

Proofreading से जुड़ी जॉब्स आजकल काफी संख्या में बढ़ रही है। कई बड़े कंटेंट रायटर्स या वेब पब्लिशर्स जो अपने कंटेंट को परफेक्ट बनाना चाहते हैं, वे पब्लिश बटन दबाने से पहले content की जांच कराते है ताकि कोई mistake होने पर उसे सही किया जा सके।  

अगर आपको ग्रामर तथा कंटेंट राइटिंग की अच्छी नॉलेज है तो यह आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का काफी अच्छा पार्ट टाइम तरीका हो सकता है।

इस काम को करने पर content writer के हिसाब से अलग-अलग सैलरी मिलती है। इस काम को करने के लिए आप एक साथ कई क्लाइंट्स के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

4. Search Engine Evaluator

अगर आप इंटरनेट और सर्च इंजन्स की अच्छी समझ रखते है तो यह जॉब आपके लिए हो सकती है। Search Engine Evaluator को search engines जैसे कि google, bing दिखाये जाने वाले search results पर रिसर्च करनी होती है।

उदाहरण के लिए आपसे कहा जाये कि गूगल में Make Money Online सर्च करने पर कौनसे रिजल्ट show होते है, उन पर research करके कम्पनी को फीडबैक देना होता है। कम्पनी उन feedbacks पर काम कर अपनी सर्च रैंकिंग पर काम करती है।

यह काम जितना आसान दिखता है, उतना आसान है नहीं। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तभी आप results को सही तरीके से analyze कर पायेंगे।

5. Social Media Manager

सोशल मीडिया का महत्व किसी भी कम्पनी के लिए कितना जरूरी है, यह तो शायद आप जानते होंगे। इसी वजह से social media managers की जरुरत पड़ती है जो कम्पनी के सोशल पेजेस को हैंडल करते है।

सोशल मीडिया मैनेजर का मुख्य काम होता है कि वो कंपनी के लिए सोशल मीडिया पर कंटेंट तैयार करें और कम्पनी की सर्विसेज को social sites पर प्रमोट तथा मैनेज करें।

सोशल मीडिया मैनेजर के पास content creation, editing, marketing strategy etc. skills का होना जरूरी है।

6. Online Tutoring

क्या आपके पास कोई स्किल है और आप उस स्किल को दूसरों को सिखाना चाहते हो। अगर हां तो आप यह काम online करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जो आपको online काम करने का मौका देते है जिससे आप अपने नॉलेज को दूसरों के साथ शेयर कर पायें।

अलग-अलग स्किल के हिसाब से आपको अलग-अलग पैसा मिलता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जिस स्किल को सिखा रहे हैं, उसकी मार्केट में क्या डिमांड है।

7. Virtual Assistant

आज तकनीकी दुनिया में इस प्रकार की जॉब्स की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है।   वर्चुअल असिस्टेंट के काम डाटा एनालिटिक्स, अप्वाइंटमेंट्स तथा ईमेल रिप्लाई करना इत्यादि होते हैं।  

वर्चुअल असिस्टेंट बनने के लिए मल्टीटास्कर होने के साथ-साथ टेक्नोलॉजी तथा डाटा की दुनिया का गहराई से ध्यान होना जरूरी है

वर्चुअल असिस्टेंट या इससे जुड़ी जॉब पाने के लिए आप indeed.com पर देख सकते है।

8. Photo & Video Editing

प्रोफेशनल फोटो और वीडियो एडिटिंग के लिए कई मल्टीनैशनल व डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां प्रोफेशनल एडिटर्स को hire करती है जो उन्हें बेहतरीन एडिटिंग के साथ कंटेंट प्रोवाइड करते हैं।

फोटो और विडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास प्रोफेशनल एडिटिंग का नॉलेज होना जरूरी है। ना केवल प्रोफेशनल एडिटिंग बल्कि आपको इन सब चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि content से user engagement कैसे बढ़ाएं, सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला कंटेंट कैसे बनाएं इत्यादि इत्यादि।

इस काम को आप कंपनी की requirement के अनुसार आसानी से कर बैठे कर सकते है। इस प्रकार की जॉब ढूंढने के लिए कंपनियों की ऑफिशल वेबसाइट या उनके सोशल मीडिया साइट्स से कनेक्ट रहें।

9. Website Tester

इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण आज सभी कंपनियां अपने बिजनेस को ऑनलाइन मोड में ला रही है जिसके चलते website testor जैसे जॉब अस्तित्व में आए है।

वेबसाइट टेस्टर का काम यह होता है कि वे कंपनियों की वेबसाइट को check करें और बताएं कि websites प्रॉपर्ली काम कर रही है तथा आसानी से नेविगेट हो रही है। अगर वेबसाइट में कोई बंद है या कोई फीचर काम नहीं कर रहा है तो कंपनी को उसके बारे में सूचित करना होता है

कई कंपनीज स्पेशल सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कराती है और यूजर एक्सपीरियंस जानकारी के लिए वेबसाइट टेस्टर को hire करती है। इससे रिलेटेड काम के लिए आप UserTesting और UserFeel वेबसाइट को check कर सकते हैं जहां पर आपको इनकी detail मिल जाएगी।

Also Check: Google से पैसे कैसे कमाएं

हम आशा करते है कि आपको यह आर्टिकल घर बैठे पैसे कैसे कमाएं पसंद आया होगा। अगर इससे संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो comment box पूछें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.