Truecaller से अपना नाम और नंबर कैसे हटाएं

Truecaller एक बहुत ही लोकप्रिय एप्लीकेशन है लेकिन बहुत सारे लोग नहीं चाहते कि उनका मोबाइल नंबर और नाम इस एप्लीकेशन में दिखाएँ। ऐसे में वो जानना चाहते है कि truecaller से नाम और नंबर कैसे हटाएँ यानि How to Delete Truecaller ID in Hindi?

Truecaller की प्रसिद्धि का कारण है कि इस app के द्वारा लोग यह जान सकते है कि उन्हें कौन कॉल रहा है और कहाँ से (किस स्थान से) कॉल आई है। लगभग हर दूसरे स्मार्टफोन यूज़र के पास यह app मिल जाता है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी caller ID service कहा जाता है क्योंकि यह पूरे विश्वभर में इस्तेमाल किया जाता है।

अगर कोई व्यक्ति truecaller का इस्तेमाल नहीं करता है तो भी उसका नंबर truecaller की इंडेक्स लिस्ट में है। ऐसे में आपको यह जानना चाहिए कि truecaller से नंबर डिलीट कैसे करें! यह लेख इसी बारे में है।

Truecaller Se Naam Kaise Hataye

Truecaller Se Naam Kaise Hataye

Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाना बहुत आसान है। इसके लिए यह निम्न दो स्टेप्स अपनाएं:

  1. Delete Truecaller ID
  2. Unlist Number on Truecaller Site

चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते है कि truecaller से अपना नंबर कैसे remove करें! अगर आपने कभी भी truecaller का use नहीं किया है यानि अपने फ़ोन में कभी यह app इंस्टॉल नहीं किया है तो आप सीधे स्टेप-2 से प्रोसेस फॉलो करें।

Truecaller Account Deactivate Kaise Kare

#1 अपने फ़ोन में truecaller में ओपन करें और बांयी साइड में तीन लाइन पर क्लिक करें। यहाँ दिए गए >> Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।

#2. इसके बाद Settings के अंदर app में privacy center विकल्प है, उस पर tap कर ओपन करें।

#3. अब यहाँ Deactivate के ओपन पर क्लिक करें। deactivation process को confrim करें। अब आपका truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट हो जायेगा।

ध्यान दें कि truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद भी आपका मोबाइल नंबर डेटाबेस से मिटता नहीं है। इसके लिए नीचे दिया हुआ स्टेप फॉलो कर नंबर unlist करें।

Truecaller Se Number Unlist Kaise Kare

#1. स्मार्टफोन या पीसी में truecaller unlisting वेब पेज को विजिट करें।

#2. unlisting page को ओपन करने पर स्क्रीनशॉट के अनुसार वेबपेज ओपन होगा। इसमें डिटेल्स भरें।

Truecaller Se Number Unlist Kaise Kare

अपना मोबाइल नंबर के साथ country code डालना न भूलें। reCAPTCHA को भरें

#3. अब UNLIST PHONE NUMBER पर क्लिक कर दें। यहाँ CONFIRMATION BOX ओपन होगा, उसमें Unlist Phone Number पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपका मोबाइल नंबर 24 घंटे के अंदर truecaller के डेटाबेस से हटा दिया जायेगा। अब यदि आप truecaller app या website पर अपना नंबर सर्च करेंगे तो उससे जुडी कोई डिटेल नहीं मिलेगी।


यह था truecaller से अपना नाम और नंबर हटाने का तरीका लेकिन क्या आप जानते है कि truecaller के हमारे नंबर की डिटेल्स कैसे जाती है! इसके लिए truecaller यूज़र्स की contact list का इस्तेमाल करता है। जैसे ही कोई कोई यूज़र यह app इंस्टॉल करता है, उसे इसका इस्तेमाल करने के लिए truecaller को contact list देखने की अनुमति देनी होगी अन्यथा वो एप्लीकेशन का यूज़ नहीं कर पायेगा।

साथ ही क्या आप जानते है कि truecaller पर दिखाई जाने वाली जानकारी पूरी तरह से सही नहीं होती है क्योंकि कोई भी यूज़र इसमें बदलाव कर सकता है। अगर आप जानना चाहते है कि truecaller में अपना नाम कैसे बदलें तो आप यह आप यह पोस्ट पढ़ सकते है:

>>> Truecaller me Name Kaise Change Kare

If you like this post, don’t forget to share with your friends on social media.

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.