Truecaller क्या है और कैसे डाउनलोड करें – Truecaller Features in Hindi

आप में से कई लोगों ने truecaller का नाम सुना होगा। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे इस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी न हो। इस लेख में हमने आपको विस्तारपूर्वक बताया है कि Truecaller kya hai, Truecaller कैसे काम करता है!

Truecaller आजकल कई स्मार्टफोन में पहले से ही इनस्टॉल किया हुआ आता है। यह अनजान नम्बरों की पहचानने में दुनिया का no. 1 ऐप्लिकेशन है। इसका उपयोग करके कोई भी यूजर लगभग किसी भी unknown number के बारे में जान सकता है।

Truecaller App क्या है – What is Truecaller in Hindi

truecaller kya hai

Truecaller एक ऐसी ऐप्लिकेशन है जिसके पास लगभग हर मोबाइल नंबर की डिटेल मौजूद है। यह caller identification service में टॉप ऐप्लिकेशन है। इसे The World’s Best Caller ID App के रूप में जाना जाता है।

Truecaller को स्वीडन की True Software Scandinavia AB नाम की कम्पनी द्वारा बनाया गया है।

Truecaller अनजान नम्बर से आये कॉल जिनकी जानकारी हमारी फोनबुक में नहीं है, के नाम और लोकेशन के बारे में information देता है।

अगर हमारे पास कोई ऐसे नंबर से कॉल आती है जो हमारे फोन की कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है और हम उस नंबर के बारे में जानना चाहते हैं तो ट्रूकॉलर से इसके बारे में जानकारी मिल सकती है। truecaller को हम world’s phone number directory भी कह सकते है।

यह app न सिर्फ unknown number की पहचान करता है बल्कि spam filter, call blocking इत्यादि कई ऐसे स्मार्ट फीचर्स के साथ आता है जो एक मोबाइल यूजर के लिए बेहद हेल्पफुल हो सकते हैं।

Truecaller से caller के बारे में पता करने के लिए इस ऐप का आपके मोबाइल में इंस्टॉल होना जरूरी है। अगर आप ब्राउज़र में truecaller website के जरिये किसी नंबर की जानकारी लेना चाहते है तो आपको गूगल अकाउंट से लॉगिन करना होगा।

आइए अब जानते हैं कि ट्रूकॉलर कैसे काम करता है और इस एप्लीकेशन के पास सभी नंबरों की डिटेल यानि जानकारी कैसे आ जाती है और यह हमें उस नंबर के बारे में जानकारी कैसे प्रदान करता है.

Truecaller कैसे काम करता है – How Truecaller Works in Hindi

अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर थोड़े भी सतर्क है तो आपको इस बारे में जरूर जानना चाहिए कि ट्रूकॉलर को हमारे मोबाइल नंबर की जानकारी कौन देता है और यह हमसे जुड़ी इंफॉर्मेशन कहां से लाता है?

आपको यह जानकर थोड़ा अजीब लग सकता है कि truecaller मोबाइल नंबर का डेटा हमसे ही लेता है.

जब कोई यूजर ट्रूकॉलर को उसके मोबाइल में डाउनलोड कर इंस्टॉल करता है तो truecaller contact permission allow करने को कहता है। अगर यूजर कॉन्टैक्ट लिस्ट की परमिशन को अलाउ नहीं करता है तो वह इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। Contact list allow करने पर उसके मोबाइल पर उपलब्ध सारे कांटेक्ट ट्रूकॉलर के सर्वर पर sync हो जाएंगे।

इस प्रकार जो भी व्यक्ति ट्रूकॉलर का उपयोग करता है, उसके सारे contacts की जानकारी ट्रूकॉलर को हो जाती है और उस डेटाबेस के आधार पर ट्रूकॉलर हमें अनजान नंबरों के बारे में इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करता है।

अतः हम कह सकते है कि truecaller का data आदान-प्रदान पर आधारित है क्योंकि अगर आपको किसी नम्बर के बारे में truecaller से जानना है तो आपको अपनी contact list की डिटेल truecaller को देनी होगी।

अगर आप एक new number लेते है तो उसकी डिटेल truecaller के पास तभी जायेगी जब आपका किसी ऐसे person के पास saved हो जो truecaller का use करता हो अन्यथा नहीं।

Truecaller Ki ID Kaise Banaye

Truecaller की आईडी बनाना बहुत आसान काम है। इसके लिए आपको truecaller app को डाउनलोड करना है और कुछ परमिशन देनी है। इसके बाद आपको अपना नाम और नंबर डालना है। इस प्रकार truecaller पर आपकी आईडी बन जाएगी।

अगर आप जानना चाहते है कि truecaller download kaise kare तो आपको अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर को ओपन करना है, उसमें truecaller नाम सर्च करना है। इसके बाद जो पहली एप्लीकेशन आये, उसे डाउनलोड कर लें।

Truecaller Kaise Chalate Hai

Truecaller का use करना बहुत है। एक बार आईडी बना लेने के बाद जब भी आपके फ़ोन पर कोई कॉल आएगी तो truecaller उस नंबर के मालिक के नाम और लोकेशन के बारे में जानकारी देगा।

अगर आप किसी अनजान नंबर के मालिक का नाम पता करना चाहते है तो simply आपको truecaller में जाना है, उस नंबर को डालना है और उसकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

Truecaller एक काफी जाना माना app है फिर भी इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको इससे जुड़ी कुछ बातों को जरूर जानना चाहिए ताकि आप यह कन्फर्म हो जाये कि यह app प्राइवेसी के लिहाज से सही है और आप वाकई में इसका इस्तेमाल करना चाहते है।

Truecaller किस देश का है

Truecaller स्वीडन देश का है। इसको बनाने वाली कंपनी का नाम True Software Scandinavia AB है।

अगर आपके मन में सवाल है कि क्या truecaller चीन का app है तो हम आपको बता दें कि यह chinese app नहीं है।

Identified By Truecaller Meaning in Hindi

फ़ोन में truecaller इंस्टॉल किया होने पर अगर आपको कोई फ़ोन आता है और उसका नंबर आपके फ़ोन में सेव नहीं है तो मोबाइल स्क्रीन पर उस नंबर के व्यक्ति का नाम आता है। साथ में Identified By Truecaller लिखा हुआ आता है। इसका अर्थ है कि यह नाम truecaller से अपने डेटाबेस से दिखाया है।

Truecaller Me Last Seen Ka Matlab in Hindi

यह एक प्रीमियम फीचर है। इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति ने लास्ट टाइम फ़ोन कब देखा था। यह वैसा ही है, जैसे whatsapp में last seen होता है।

Truecaller Green, Red Dot Silent Means in Hindi

आसान भाषा में कहें तो green dot होने पर सामने वाला व्यक्ति बात करने के लिए फ्री है और यदि red dot है तो वो बिजी है या उसका फ़ोन साइलेंट मोड में है।

Truecaller Me Photo Kaise Lagaye

इसके लिए आपको truecaller app में अपने profile सेक्शन में जाना है और profile photo को अपलोड कर देना है। इसके बाद truecaller पर फोटो लग जायेगा और हर किसी को आपके नंबर पर आपका फोटो लगा हुआ दिखेगा।

Truecaller Se Photo Kaise Hataye

Truecaller पर से अपना फोटो हटाने के लिए app के प्रोफाइल सेक्शन में जाकर प्रोफाइल फोटो को रिमूव कर दें यानि डिलीट कर दें।

इसके बाद आपके नंबर पर truecaller में फोटो नहीं दिखेगा।

Truecaller Se Naam Kaise Pata Kare

Truecaller App को ओपन करें > जिस नंबर का नाम जानना चाहते है, उसे search bar में paste कर दें। > अब आपके सामने स्क्रीन पर उस नंबर के owner (मालिक) का नाम आ जायेगा।

Truecaller Se Location Kaise Pata Kare

जब भी आपके मोबाइल पर कोई कॉल आता है तो truecaller by default आपको उस नंबर की लोकेशन दिखाता है कि यह नंबर कहाँ से है! यह फीचर स्पैम रोकने के लिए लाया गया था।

क्या truecaller का इस्तेमाल करना सही है

यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं। वैसे अगर किसी person के पास आपका mobile number  है जो ट्रूकॉलर का इस्तेमाल करता है तो आपकी कांटेक्ट डिटेल ट्रूकॉलर के पास अवश्य होगी। साथ ही यह sms, user information etc. को access करता है।

अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर सतर्क है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले इसकी प्राइवेसी पॉलिसी को जरूर पढ़ें और privacy policy से सहमत होने पर ही इसे उपयोग में लायें।

क्या इसका कोई premium version है

जी हां, यह free तथा premium दोनों वर्जन में आता है।

Free version में limited features के साथ ads शो होते है जबकि प्रीमियम में extra features के साथ ads नहीं आते है।

क्या हम truecaller में अपना नाम Change कर सकते हैं

हां, आप इसमें अपना नाम change कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ट्रूकॉलर को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आप यह पढ़ें: How to Change Name in Truecaller


अगर आप भी unknown number को पहचानने, spam sms से बचना चाहते हैं तो ट्रूकॉलर ऐप्प वो विकल्प है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

I Hope आपको यह आर्टिकल truecaller kya hai aur kaise kaam karta hai पसंद आया होगा। अगर आपको इससे रिलेटेड कोई प्रश्न/सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.