हैंडराइटिंग कैसे सुधारे? लिखावट (Writing) सुधारने के तरीके

जब बच्चा प्राइमरी क्लास में होता है तो टीचर्स उसे अच्छी हैंडराइटिंग कैसे लिखते है के बारे में जरूर सिखाते है लेकिन हर किसी की राइटिंग अच्छी नहीं होती है। अगर आपकी राइटिंग अच्छी नहीं है या आप अपनी लिखावट को बेहतर बनाना चाहते है तो इस लेख में हमने बताये है लिखावट सुधारने के तरीके जिनसे आपकी writing रिलेटेड सारी समस्याएं दूर हो जाएगी जैसे Handwriting Kaise Sudhare? English Me Writing Kaise Sudhare? Hindi Ki Writing Kaise Sudhare hai?

वैसे तो कंप्यूटर और डिजिटलीकरण के कारण लिखने का काम कम हो गया है लेकिन लिखना छूटा नहीं है। स्कूल, कॉलेज या ऑफिस में लिखने का काम सभी को करना पड़ता है यानि हर कोई लिखता है। ऐसे में अच्छी लिखावट का होना सही रहता है और अच्छी लिखावट के फायदे भी है।

अगर आपकी हैंडराइटिंग अच्छी नहीं है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसको सुधारना कोई कठिन काम नहीं है। Daily Practice से हैंडराइटिंग को improve किया जा सकता है।

हैंडराइटिंग क्या है

अगर आसान शब्दों में कहें तो जो अक्षर या शब्द हम किसी कागज पर लिखते है, वे लिखने के बाद कैसे दिखते है, इसे ही हैंडराइटिंग कहते है। अगर शब्द या लिखे गए पैराग्राफ साफ सुथरे व अच्छे दिखते है तो राइटिंग अच्छी है और यदि शब्दों का मोड़ सही नहीं है, भद्दे दिखते है तो इसे खराब राइटिंग कहा जाता है।

हैंडराइटिंग हमारे शब्दों को दूसरों तक पहुँचाने का एक जरिया भी होती है। अगर अच्छी व सुंदर राइटिंग होगी तो सामने वाला आपकी बातों को बेहतर तरीके से समझ पायेगा।

सुंदर राइटिंग के फायदे

कहा जाता हैं कि आपकी लिखावट से ही पता चलता है कि आप पढ़ने में कैसे हैं हालाँकि इसे पूरी तरह से सही नहीं कहा जा सकता है। फिर भी अच्छी लिखावट का होना good impressions डालता है।

  • शब्दों को पढ़ने में आसानी होती है
  • आकर्षक व सुंदर दिखती है
  • किसी प्रोजेक्ट या असाइनमेंट में अच्छे अंक आते है
  • टीचर्स को काम को पढ़ना व चेक करना आसान होता है
  • भाषायी विषयों जैसे हिंदी, अंग्रेजी में अच्छे नंबर मिलते है।

खराब हैंडराइटिंग के नुकसान

  • किसी दूसरे के लिए पढ़ने में कठिनाई होती है
  • भद्दे या रफ दिखती है
  • भाषा विषयों में नंबर कट सकते है।

राइटिंग कैसे सुधारें – Handwriting Improvement Tips in Hindi (लिखावट सुधारने के तरीके)

हैंडराइटिंग कैसे सुधारे, Handwriting Improvement Tips in Hindi, writing sudharne ke upay, me apni writing ko kaise sudhar sakta hu

हैंडराइटिंग हम सभी के लिए बहुत महत्त्व रखती है। विशेष रूप से लिखावट का खराब होना या अच्छे से नहीं लिख पाने की परेशानी स्कूल के छात्रों को होती है। इसका असर एग्जाम या मार्क्स पर पड़ता है, भले ही अच्छे से पढाई की हो।

हिंदी की हैंडराइटिंग कैसे सुधारें

1. शब्दों को सही आकार में लिखें

बहुत से बच्चे यह गलती करते है कि या तो वे शब्दों को बहुत छोटा लिखते है या बहुत बड़ा। इस कारण छोटे अक्षर सही से नहीं दिखते है और बड़े अक्षर कॉपी में ऊपर नीचे की लाइनों को क्रॉस करने लगते है।

आप हमेशा यह प्रयास करें कि अक्षरों को सामान्य आकार में लिखें जिससे वो स्वाभाविक लगें। अगर छोटा बच्चा है तो उसे ज्यादा से ज्यादा अभ्यास कराएं और बड़े है तो उन्हें अभ्यास के साथ साथ शब्दों को धीरे धीरे लिखने को कहें।

2. अक्षरों व शब्दों के बीच पर्याप्त दूरी रखें

सुंदर लिखावट के लिए सबसे जरूरी नियम यह है कि आपके द्वारा लिखे गए अक्षरों और शब्दों के बीच एक निश्चित दूरी हो। यह आपके लेख को एक अलग ही रूप प्रदान करता है।

शब्दों और अक्षरों के मध्य आसमान दूरी का होना लेख को बहुत भद्दा दिखाता है। ऐसा करने से बचें और अभ्यास करके शब्दों के बीच पर्याप्त दूरी रखें।

3. ज्यादा दवाब न दें

आप जब भी लिखें तो पेन या पेंसिल पर बहुत ज्यादा भार न दें। इससे आपकी लिखावट बेकार हो सकती है इसलिए लिखते समय यह हमेशा धयान दें कि पेन या पेंसिल के निब पर ज्यादा दबाव न हो। इसके अतिरिक्त ऐसा करने से आपकी कॉपी या लेखन शीट भी ख़राब हो सकती है।

Check This: ये है दुनिया की सबसे बड़ी जीन्स बनाने वाली कंपनियां।

4. शब्दों को सीधा लिखें और शीर्ष लाइन सही से खींचें

हिंदी में राइटिंग को सुधारने के लिए शब्दों को तिरछा, टेढ़ा मेढ़ा न लिखकर सीधा लिखना जरूरी है। इससे शब्द मूल आकार में रहते है और अच्छे दिखते है।

इसके अलावा हिंदी के अक्षरों पर सही से शिरो लाइन खींचना भी जरूरी है क्योंकि हिंदी में कुछ ऐसे अक्षर है जिन पर पूरी लाइन खींचने से उनका लुक खराब हो जाता है जैसे भ, ध, अ। अगर इन पर पूरी लाइन खींची जाये तो राइटिंग खराब दिखने लगती है और सबकुछ मिक्स मिक्स सा हो जाता है।

5. अक्षरों को पूरा व शुद्ध लिखें

कोई भी लेख या हैंडराइटिंग तब तक अच्छी लगती, जब तक वो शुद्ध रूप में न लिखी गई। इस बात को आप ऐसे समझ सकते है कि क्या आप कोई ऐसा अख़बार पढ़ना पसंद करेंगे जिसमें शब्दों को आधा अधूरा और गलत लिखा गया हो? नहीं न!

इसलिए लिखते समय यह ध्यान रखें कि आप शुद्ध लेखन कर रहे है। मात्राओं व वर्त्तनी की गलतियों को दोहराने से बचने के लिए किसी किताब या पत्रिका से देखकर लिखने की आदत डालें।

इसके अलावा अच्छी हैंडराइटिंग का एक नियम यह है कि आप प्रत्येक अक्षर को पूरा एवं सही लिखें। जल्दबाजी में अधूरे अक्षर या गलत लिखने से हैंडराइटिंग कभी भी अच्छी नहीं होगी।

6. Lined Paper पर लिखें

हैंडराइटिंग को सुधारने के लिए शुरू शुरू में लाइन वाले पेपर या कॉपी पर अभ्यास करना सही रहता है। इससे आप लाइनों को सीधा लिख पाएंगे और अक्षरों को सही आकर में भी लिख पाएंगे।

7. साफ़ सफाई का ध्यान रखें और काट छांट न करें

लिखावट का सबसे अधिक महत्वपूर्ण भाग होता है स्पष्ट व साफ़ साफ़ लिखना। इस प्रकार से लिखी हुई लिखावट पढ़ने में आसान होती है और सुन्दर भी दिखती है। कोशिश करें कि लिखते समय कम से कम शब्दों की काट पिट करें और ओवर राइट न करें।

अगर कुछ गलत भी लिख दिया है तो उस पर सिर्फ एक सिंगल लाइन फेर दें। इससे पढ़ने या देखने वाला ये बात समझ लेगा कि यह शब्द गलत है।

English Me Writing Kaise Sudhare

जैसा आप जानते है कि इंग्लिश को दो तरीकों से लिखा जाता है: Typewriter & Cursive. टाइपराइटर यानि जिसमें words को खुला खुला जाता है, की हैंडराइटिंग इम्प्रूव करने के लिए आपको वही रूल फॉलो करने है जो हिंदी हैंडराइटिंग को सुधारने के लिए बताये है।

Cursive English Handwriting को improve करने के लिए आपको सबसे ज्यादा अभ्यास की जरूरत है।

1. एक Cursive Writing Book खरीदें

कोई भी जो cursive english writing को बेहतर बनाना चाहता है, उसे cursive book/copy खरीदना मेरी पहली सलाह रहेगी क्योंकि इसमें आपको परफेक्ट लेटर्स, उन्हें कैसे लिखें, उदाहरण, सब कुछ मिल जायेगा।

2. Single Letters के साथ शुरू करें

अंग्रेजी में cursive में हर letter को अलग अलग स्टाइल से लिखा जाता है इसलिए प्रत्येक लेटर को अलग अलग लिखने से शुरुआत करें। cursive book में यह सब होता है और यदि आप चाहे तो खुद से अलग कॉपी में भी लिख सकते है।

3. ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें

cursive english में writing को सुंदर बनाने के लिए अभ्यास सबसे ज्यादा आवश्यक है। अगर आप शुरू से सीख रहे है तो आपको अच्छी हैंडराइटिंग बनाने में काफी समय लग सकता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें। यही आपको शानदार cursive english handwriter बनाएगा।

जब तक आप अपनी गलतियों को सुधार न लें, तब तक Practice करते रहें क्योंकि Practice ही एक ऐसी Key है जो आपकी लिखावट को Improve करने में Help करती है।  

4. एक challenge लें

किसी भी चीज़ को सीखने में समय लगता है। यदि आपकी cursive english में शुरू कर रहे है तो एक चैलेंज लें कि आप हमेशा अपनी डायरी में एक पैराग्राफ लिखेंगे और देखेंगे कि आपकी राइटिंग कितनी सुधर रही है।

इस प्रकार एक दिन आप देखेंगे कि आपकी राइटिंग कितनी अच्छी हो चुकी होगी और आप उस डायरी को एक याद के रूप में सुरक्षित रख सकते है।


I Hope आपको यह लेख hindi & english me writing kaise sudhare पसंद आया होगा। इस बारे में अपनी राय जरूर दें कमेंट बॉक्स के माध्यम से।

यह भी जरूर पढ़ें:

Leave a Reply