विश्व पर्यटन दिवस | World Tourism Day 2019

विश्व पर्यटन दिवस एक ऐसा दिन है जो प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को मनाया जाता है। आइये इस बारे में जानते है कि विश्व पर्यटन दिवस क्यों मनाया जाता है? विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास क्या है? विश्व पर्यटक दिवस की थीम और इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में। History of World Tourism Day in Hindi

पर्यटन का पूरे विश्व में महत्व है क्योंकि दुनिया भर के देश चाहे बड़े हो और छोटे, अपने आर्थिक अस्तित्व, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक मूल्यों के लिए पर्यटन पर काफी निर्भर रहते हैं और देशों को वैश्विक स्तर पर प्रभावित करता है।

चलिए जानते है इससे जुडी सभी बातों और जानकारी के बारे में…

World Tourism Day क्यों मनाया जाता है

World Tourism Day 2019, History of World Tourism Day in Hindi, World Tourism Day Theme 2019

विश्व पर्यटन संगठन WTO की ओर से विश्व पर्यटन दिवस‌ हर साल 27 सितम्बर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को पर्यटन के महत्व के बारे में जागरुक करने तथा पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है।

इसे मनाने के पीछे मुख्य मकसद विश्व भर में पर्यटन को बढ़ावा देना है। पर्यटन ही एक देश को दुसरे देश से जोड़ता है और एक दूसरे की संस्कृति से जोड़ने का अवसर होता है।

पर्यटन दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते आर्थिक क्षेत्रों में से एक बन गया है। दुनिया के कई ऐसे देश है जो आर्थिक रूप से पर्यटन पर काफी निर्भर है। थाईलैंड जैसे देशों की गिनती पर्यटक निर्भर देशों में की जाती है। अगर इन देशों में पर्यटकों का आगमन कम हो जाता है तो ये देश आर्थिक दृष्टि से कमजोर हो जाते है।

इन सभी परिस्थितियों से बचने, देशों की संस्कृति को जानने, अंतरराष्ट्रीय महत्व को बढ़ने की दृष्टि से विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है।

अत: कहा जा सकता है कि विश्व पर्यटन दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व को इस बारे में जागरूक करने के लिए है कि किस प्रकार पर्यटन वैश्विक रूप से सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने में तथा आपसी समझ बढ़ाने में सहायता करता है यानि यह विविध रूप से लोगों को जोड़ता है।

विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत (History of World Tourism Day in Hindi)

विश्व पर्यटन दिवस को मनाने की कहानी की शुरुआत 27 सितंबर 1970 को मैक्सिको सिटी में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ ऑफिशियल ट्रैवल ऑर्गनाइजेशन (IUOTO) द्वारा आयोजित हुई एक बैठक से होती है।

इसके ठीक दस साल बाद 1980 से इस दिन को आधिकारिक तौर पर विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के लिए तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि यह तारीख विश्व पर्यटन में एक मील का पत्थर थी: 27 सितंबर, 1970 को UNWTO विधियों को अपनाने की वर्षगांठ और UNWTO का मानना ​​है कि विश्व पर्यटन दिवस के लिए यह तारीख उपयुक्त है क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में पर्यटन सीजन के अंत और दक्षिणी गोलार्ध में पर्यटन सीजन की शुरुआत के समय आती है।

अक्टूम्बर 1997 में इस्तांबुल, तुर्की में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के विश्व व्यापार संगठन की महासभा ने विश्व पर्यटन दिवस के उत्सव के दौरान भागीदार के रूप में कार्य करने के लिए प्रत्येक वर्ष एक मेजबान देश नामित करने का निर्णय लिया।

World Tourism Day कैसे मनाया जाता है

विश्व पर्यटन दिवस कई अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। जैसे पर्यटन को बढ़ावा देने वाली फोटो प्रतियोगिताएं, पर्यटन की प्रस्तुतियां जिनमें मुफ्त प्रवेश, छूट जैसे विशेष प्रस्ताव होते हैं।

यह विभिन्न पर्यटन उद्यमों, संगठनों, सरकारी एजेंसियों आदि के द्वारा बड़ी रुचि के साथ मनाया जाता है। इसके अलावा यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव द्वारा हर साल एक संदेश आम जनता को भेजा जाता है।

विश्व पर्यटन दिवस संयुक्त राष्ट्र का observance है और इस दिन सार्वजनिक अवकाश नहीं होता है।

विश्व पर्यटक दिवस की थीम – World Tourism Day Theme

हर साल विश्व पर्यटन दिवस के लिए एक अलग थीम होती है और इसे इस थीम के अनुसार मनाया जाता है।

27 सितंबर 1980 के पहले पर्यटन दिवस की थीम “सांस्कृतिक विरासत और शांति और आपसी समझ के संरक्षण के लिए पर्यटन का योगदान” थी।

वर्ष 2018 में विश्व पर्यटन दिवस के लिए थीम “पर्यटन और सांस्कृतिक संरक्षण” थी और दुनियाभर में इसे इसी थीम के आधार पर मनाया गया था।

World Tourism Day 2019 की थीम “पर्यटन और नौकरियां: सभी के लिए एक बेहतर भविष्य” है।

2019 में विश्व पर्यटन दिवस कब है

हर साल की भांति 2019 में भी विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को है। इसका विषय “पर्यटन और नौकरियां: सभी के लिए एक बेहतर भविष्य” है।

विश्व पर्यटन दिवस 2019 को मनाने के लिए भारत को मेजबान देश के रूप में चुना गया है।

World Tourism Day Messages, Slogans, Quotes in Hindi 2019

Happy World Tourism Day Best Wishes and Messages

1. दुनिया कुछ भी नहीं है लेकिन यह एक पुस्तक है और यात्रा उस पुस्तक को पढ़ने का सबसे अच्छा तरीकाहै। जो लोग इस खूबसूरत किताब को पढ़ने का मज़ा लेने से नहीं चूकते…!! आपको विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं।

2. विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मैं चाहता हूं कि आप अधिक से अधिक नई जगहों को देखने के लिए अधिक से अधिक छुट्टियों के साथ धन्य हों और दूसरों के अनुसरण के लिए सुंदर यादें बनाएं।

3. गंतव्य तक पहुंचने के लिए इंतजार न करें बल्कि यात्रा का आनंद लें। सड़क पर गड्ढों के बारे में चिंता करने की बजाय जब आप यात्रा करते हैं तो आप जो देखते हैं, उसका आनंद लें। विश्व पर्यटन दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!!!

Happy World Tourism Day Quotes in Hindi

4. “यात्रा गंतव्य है।” – डॉन एल्डन

5. “यात्रा करने से पता चलता है कि हर कोई अन्य देशों के बारे में गलत है।” – एल्डस हक्सले

6. “यात्रा का उपयोग वास्तविकता के साथ कल्पना को regulate करना है, यह सोचने के बजाय कि चीजें कैसे हो सकती हैं, उन्हें देखें कि वे क्या हैं।” – शमूएल जॉनसन

Happy World Tourism Day Slogans in Hindi

7. हर साल एक ऐसी जगह की यात्रा करें जहाँ आप पहले कभी नहीं गए हो।

8. जब आप यात्रा कर रहे होते हैं, जीवन का रोमांच हमेशा जिंदा रहता है।

9 अपने जीवन को और अधिक अर्थपूर्ण बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा ट्रैवलिंग करें क्योंकि यह सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।

10. यात्रा करना सभी के बारे में जानना, सीखना और गले लगाना है। यह सब एक बेहतर इंसान बनने के बारे में है।

11. जब आप यात्रा करते है तो आप एक अलग व्यक्ति, एक बेहतर व्यक्ति बन जाते हैं।

12. जो व्यक्ति यात्रा नहीं करता है, वह जीवन की सुंदरता के एक पहलु को miss करता है।

13. “Life begins at the end of your comfort zone.”

14. “I haven’t been everywhere, but it’s on my list.” – Susan Sontag

15. “Investment in travel is an investment in yourself.” – Matthew Karsten


We Hope आपको यह विश्व पर्यटन दिवस का लेख पसंद आया होगा। इसे शेयर अवश्य करें।

इन्हें भी पढ़ें:

Leave a Reply

Close Menu