विश्व एड्स दिवस के लिए भाषण – World Aids Day Speech

विश्वभर में 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स दिवस के रूप दिवस के रूप दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर को हम लाये हैं विश्व एड्स दिवस पर भाषण, Speech on World Aids Day in Hindi 2019

इस लेख में प्रदान किया गया जो भी भाषण आपको पसंद आता है, उसे आप एड्स दिवस के दिन आयोजित होने वाले किसी भी कार्यक्रम में काम में ले सकते हैं जैसे किसी स्कूल, कॉलेज या मेडिकल संस्थान में।

World Aids Day Speech in Hindi 2019

World aids day speech in hindi

विश्व एड्स दिवस पर भाषण

मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों तथा यहां पधारे सभी महानुभावों का मैं तहे दिल से हार्दिक अभिनंदन और स्वागत करता हूं।

आज हम यहां एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात कर रहे हैं। यह एक ऐसा मुद्दा या बीमारी है जिसके बारे में समाज के हर वर्ग को जानकारी होनी चाहिए।

आप सभी इस बात से विदित होंगे कि आज 1 दिसंबर है। 1 दिसंबर को समूचे विश्व में वर्ल्ड एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। एड्स एक ऐसी बीमारी है जो किसी व्यक्ति के एचआईवी नामक वायरस के संक्रमण में आने से होती है। सामान्यत: इसको एचआईवी या एचआईवी ऐड्स के नाम से जाना जाता है।

एचआईवी को लाइलाज बीमारी की श्रेणी में रखा गया है क्योंकि अभी तक इस बीमारी का कोई प्रभावी इलाज या उपचार नहीं खोजा गया है इसलिए एड्स के बारे में जानकारी देने जागरूकता बढ़ाने तथा इससे जुड़ी बढ़ाने तथा इससे जुड़ी सावधानियों को रखने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स दिवस के रूप में मनाए जाने जाने दिवस के रूप में मनाए जाने जाने का निर्णय लिया गया।

हम आपको बताते चलें कि सबसे पहले 1987 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड हुए एड्स के ग्लोबल कार्यक्रम में जेम्स डब्ल्यू बुन तथा थॉमस नेटर द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एड्स दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा गया। इस प्रस्ताव को एड्स के ग्लोबल कार्यक्रम निदेशक डॉक्टर जोनाथन मन्न द्वारा स्वीकार कर लिया गया।

इस प्रकार 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाने की शुरुआत दिवस मनाने की शुरुआत हुई। हर साल इस दिवस को सार्थक बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई स्वास्थ्य संस्थाएं और एजेंसियां एड्स से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करने लगी।

एड्स दिवस को हर साल एक टीम के आधार पर मनाया जाता है जिसका उद्देश्य अलग-अलग तरह से लोगों को एड्स के बारे में जागरूक करना है। विश्व एड्स दिवस 2019 की थीम “Communities Make the Difference” हैं।

आइए हम सब भी विश्व स्वास्थ्य संगठन की इस मुहिम में अपना हाथ बढ़ाएं और विश्व को एड्स मुक्त बनाने का प्रयास करें।

मैं अपने भाषण का समापन इन पंक्तियों के साथ करना चाहूंगा…

लोगों के बीच एड्स के बारे में जागरूकता लाएं, आओ हम सब मिलकर विश्व एड्स दिवस मनाए।

रहो अपने स्वास्थ्य और रिश्तो के प्रति जिम्मेदार, नहीं बनोगे एड्स जैसी बीमारी के भागीदार।

जिम्मेदार रहो और सुरक्षा युक्तियां अपनाओ,
ऐड्स को दूर भगाओ।

हे इंसान मत बन लापरवाह,
कर ले अपनी प्यारी जिंदगी की परवाह।

धन्यवाद…।।

World Aids Day Speech for School Students in Hindi

यह एड्स दिवस के लिए छोटा भाषण (short speech) है। आप इसे school, college के किसी कार्यक्रम में प्रयुक्त कर सकते है

हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स डे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत सन् 1988 से हुई। इस दिवस को मनाने का मकसद लोगों में एड्स के प्रति जागरूकता लाने, एड्स से पीड़ित लोगों के प्रति सद्भावना जगाने तथा इस बीमारी के कारण मौत होने वाले लोगों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

इस दिन दुनिया भर में सरकारी, गैर सरकारी संगठनों तथा स्वास्थ्य विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर एड्स के कारण, रोकथाम, नियंत्रण तथा तथ्यों के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाता है।

एड्स का पूरा नाम एक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिंड्रोम है जो ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस (HIV) के कारण फैलता है। यह एक संक्रामक रोग है यानि किसी व्यक्ति का दूसरे एड्स पीड़ित व्यक्ति के साथ यौन संबंध स्थापित करने, संक्रामक सुई का प्रयोग करने या खून के आदान-प्रदान से यह रोग हो सकता है।

एड्स से पीड़ित व्यक्ति का इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधात्मक तंत्र) धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है जिससे वह कई प्रकार की बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम, क्षय रोग (टीबी) से पीड़ित हो जाता है और उस पर दवाइयां काम करना बंद कर देती है।

आइए हम युवा शक्ति समाज के हर तबके हर वर्ग को एड्स के बारे में जागरूक करते हैं। धन्यवाद।


हम सबकी यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम लोगों को इस बारे में जानकारी प्रदान कराएं। एड्स एचआईवी वायरस के कारण होने वाला रोग है हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जिसको एचआईवी है, उसे ऐड्स हो। सही समय पर एचआईवी वायरस का इलाज करवाकर एड्स के खतरे को कम किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए आप hiv.gov वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

अगर आपको यह विश्व एड्स दिवस के लिए भाषण पसंद आए हैं तो आप इन्हें सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply