Difficult Subject को Strong कैसे बनायें?

आप किसी स्टूडेंट से यह कहते हुए कभी नहीं मिलेंगे कि मुझे मेरे पाठ्यक्रम के हर विषय को पढ़ना अच्छा लगता है क्योंकि लगभग सभी स्टूडेंट्स के कोई न कोई सब्जेक्ट वीक जरूर होता है यानि कठिन विषय लगता है। इस लेख में इसी टॉपिक के बारे में बताया गया है कि (कठिन विषय) वीक सब्जेक्ट को कैसे पढ़ें? How to study difficult subject in hindi?

difficult subject kaise padhe, how to study difficult subject in hindi

कुछ subjects ऐसे होते है जिन्हें स्टूडेंट कभी भी पढ़ने लग जाता है क्योंकि वो उन्हें पसंद करता है जबकि कई सब्जेक्ट्स को परीक्षा से कुछ सप्ताह पहले ही पढ़ना शुरू करते हैं। कई स्टूडेंट मैथ्स को पढ़ना पसंद नहीं करते है, कई विज्ञान को और किसी को अन्य विषय का अध्ययन करना अच्छा नहीं लगता है। इसका कारण students को subjects का कठिन लगना है।

अगर स्टूडेंट 3-4 subjects में अच्छा हैं तो यह उस सब्जेक्ट के लिए अच्छी बात है लेकिन इससे स्टूडेंट की overall performance खराब होगी यानि एग्जाम में सभी विषयों में बढ़िया नंबर नहीं आएंगे।

इसके पीछे कारण है कि पसंदीदा विषयों में तो अधिक नंबर आ जाएंगे लेकिन जो विषय कठिन लगता है, उसमें कम स्कोर कर पाएंगे जिससे overall performance अच्छी नहीं होगी इसलिए परीक्षा में टॉप करने तथा अच्छे मार्क्स के साथ उतीर्ण होने के लिए विद्यार्थियों को सभी विषयों में अच्छा स्कोर करना जरूरी है.

LET’S GET START how to study weak subjects (hindi)…

कठिन विषयों को कैसे पढ़ें (how to study difficult subjects in hindi easily)

1. सोचो कि weak subject जैसी कोई चीज ही नहीं है

Positive thinking हमारे दिमाग को कुछ करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए आप भी अपने दिमाग में यह भावना रखें कि weak subject नाम की कोई चीज ही नहीं होती है।

आपका सकारात्मक रवैया कमजोरियों को ताकत बनाने में बेहद सहायता करेगा और एक समय बाद आप उस विषय में अच्छे हो जाओगे जो आपको कठिन लगता था।  

आप weak subject को weak/difficult न समझें। इसे आप Less intrest subject कह सकते है।

2. Basics को पहले पढ़ें

अगर आप किसी विषय को बिल्कुल समझने में असमर्थ है या समझ नहीं पा रहे है तो इसका मतलब है कि उस विषय के बारे में आपकी बेसिक्स clear नहीं हैं। कठिन सब्जेक्ट के बेसिक्स को क्लियर करने के लिए आप पिछली कक्षाओं को बुक्स पढ़ें।

जरूरी नहीं है कि आप बेसिक्स को ही पढ़कर को क्लियर करें। इसके लिए आप यह strategy अपनाएं…

मान लीजिये आप मैथ्स के किसी चैप्टर को पढ़ रहे है और उसका कोई टॉपिक/प्रश्न समझ नहीं आ रहा है तो सबसे पहले मैथ के उस chapter को शुरू से दोबारा पढ़ना स्टार्ट करें। साथ में उस सब्जेक्ट के अलावा सहायक बुक जैसे पास बुक को पास में रखें। अब स्टार्टिंग से हर प्रश्न के स्टेप्स को समझते हुए दोबारा हल करें और समझ में नहीं आने पर सहायक बुक की हेल्प लें। इस प्रकार आप किसी भी को खुद से आसानी से पढ़ सकते है।

ध्यान में रखें कि अगर आप किसी विषय में उसमें विशेषज्ञ बनने के नज़र से पढ़ रहे है तो उसके बेसिक्स को जरूर पढ़ें और समझें।

सब्जेक्ट के बेसिक्स क्लियर होने पर आप उसे थोड़े से प्रयास से कठिन टॉपिक्स को पढ़ सकते है।

3. कठिन विषय में weakness और strength को पहचानें

यह जरूरी नहीं है कि जो विषय आपको कठिन लगता है, उसके सारे टॉपिक आप नहीं पढ़ पाते हो। उस विषय में भी कुछ ऐसे topics/lessons होंगे जिन पर आपकी पकड़ अच्छी है।

अपनी strength को पहचानते हुए उस विषय के दूसरे टॉपिक्स यानि चैप्टर्स को अपनी strength यानि पढ़े हुये topics के साथ जोड़कर पढ़िए। हो सकता है कि यह ट्रिक काम आये और आप आगे आने वाले चैप्टर्स को आसानी से पढ़ पायें।  

जब आप एक टॉपिक को दूसरे टॉपिक के साथ जोड़कर पढ़ेंगे तो आपको उस विषय को पढ़ने में comfort महसूस होने लगेगा।

4. Smart तरीक़े से पढ़ाई करें

बहुत से विद्यार्थी यह शिकायत करते है कि मैंने पढ़ाई तो बहुत की लेकिन मुझे अच्छे मार्क्स नहीं मिले। इसका कारण पढ़ाई में lack of concentration and focus होना है।  

अगर आप स्मार्ट स्टडी नहीं करते है तो कई घंटों तक पढ़ने के बावजूद वास्तव में कुछ भी नहीं सीख पाते है।  

हमेशा किसी भी विषय को पढ़ते समय उसे छोटे-छोटे भागों में बांटकर, नोट्स बनाकर तथा बीच में आवश्यक rest लेते हुए पढ़ें जिससे आपकी स्टडी effective और smart होगी। Less interest subject में बेहतर करने के लिए यह स्टेप बहुत जरूरी है।

5. Keep Focus on Studying

बिना फोकस या बिना समझे किसी सब्जेक्ट को घंटों तक पढ़ना निरर्थक है क्योंकि ऐसा करने से आपका कीमती समय बर्बाद होगा जबकि आप really में कुछ भी सीख नहीं पा रहे है।  

अगर आप less interest subject को खुद पढ़ने में परेशानी महसूस करते है यानि आप स्वयं उस सब्जेक्ट को अच्छे से समझ नहीं पाते है तो इसके लिए आप अपने टीचर से पूछें।

अगर आपको जरूरत है तो बेहतर पढ़ने के लिए प्राइवेट ट्यूशन का भी सहारा ले सकते है।  

6. अलग से Time Table बनायें

एक नियमित स्टडी टाइम टेबल से पढ़ना स्टडी को इफेक्टिव बनाता है, इससे आप जरूर परिचित होंगे लेकिन आप less interest subject को बेहतर तरीके से पढ़ने के लिए उसका अलग से टाइम टेबल बना सकते है जिसमे उसकी स्टडी करेंगे और समझेंगे।

यह तरीका वीक सब्जेक्ट के पढ़ने में बेहद कारगर है।

7. Revision करते रहें

आप कोई भी सब्जेक्ट पढ़े, अगर आप एक निश्चित समय के बाद उसका revision नहीं करते है तो आप पढ़ा हुआ भूल जाएंगे। इसलिए यह बात निश्चित कर लें कि आप जो भी पढ़ रहे है, एक समय बाद उसका फ्लैशबैक यानि रिवीजन कर रहे है।

8. खुद का test लें

आपने क्या पढ़ा, क्या नहीं पढ़ा तथा आपको कितना याद है। इन सबका आकलन करने के लिए आपको सप्ताह में एक बार खुद का टेस्ट अवश्य लेना चाहिए। इससे आप अपनी तैयारियों को परख पाएंगे। साथ ही आप स्कूल/कॉलेज में होने वाले tests को भी रेगुलर देते रहें।  

विशेष रूप से अगर आप किसी सब्जेक्ट में अपने आप को कमजोर समझते या मानते है तो आपको अपने लिए टेस्ट सीरीज अवश्य बनानी चाहिए जिसमें आप प्रत्येक सप्ताह आपने उस सब्जेक्ट में जितना भी पढ़ा है, उसका रिवीजन करेंगे तथा उसका एक टेस्ट लेंगे। आप उस विषय के अंतिम वर्षों के प्रश्न पत्रों को भी हल करें।

9. YouTube से ऑनलाइन पढ़ें

अगर आप स्कूल में है तो आपको अपना सारा स्टडी मटेरियल यूट्यूब पर मिल जायेगा। आपको जो भी सब्जेक्ट कठिन लगता है, उसके टॉपिक्स को यूट्यूब पर सर्च करें और वीडियोस को देखकर समझें।

मेरे हिसाब से यह सबसे बेहतर तरीका है difficult subject को पढ़ने का क्योंकि इससे आप अकेले पढ़ सकते है और घर बैठे समझ सकते है।

अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है तो हो सकता है कि आपको हर सब्जेक्ट की exact videos न मिलें लेकिन उनसे रिलेटेड वीडियोस को देखकर आप समझ सकते है।

जरूरी नहीं कि आप ऑनलाइन पढ़ने के लिए यूट्यूब ही काम में लें। Unacademy, Gradeup, Toppr, Khan Academy etc. कई एजुकेशनल ऐप्स से भी पढ़ सकते है।


अगर आप ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो करते है तो आप किसी भी विषय को जो आपको कठिन लगता है, आसानी से पढ़ सकते है तथा उसमें अच्छे नंबर ला सकते है।

निराशा को मन में जगह न बनाने दें। कोई काम तब तक मुश्किल नहीं होता, जब तक उसे करने का जुनून खुद में हो।

I Hope आपको यह पोस्ट weak subject ko kaise padhe पसंद आयी होगी। पोस्ट को शेयर करना मत भूलना दोस्त…,,,

Leave a Reply

Close Menu