WordPress को Update कैसे करें 2019 (Minor & Major Updates)

क्या आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को अपडेट करना चाहते है लेकिन नहीं जानते कि कैसे? इसके अलावा यदि आप एक beginner है तो हो सकता है कि वर्डप्रेस को अपडेट करना आपकी साइट को break कर सकता है इसलिए इस आर्टिकल में हमने wordpress core को अपडेट करने के साथ साथ प्लगइन और थीम अपडेट कैसे करें के बारे में बताया है। How to Update WordPress in Hindi?

How to Update WordPress in Hindi, WordPress Ko Update Kaise Kare

वर्डप्रेस एक CMS यानि Content Management System है जिसे दुनियाभर में अनेकों वेबसाइट को बनाने के लिए प्रयुक्त किया जाता है। यह बहुत ही easy to handle है और इसे आसानी से कोई non techie person भी operate कर सकता है। वैसे आप इस आर्टिकल तक पहुंचे तो आप पहले से ही वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे होंगे।

WordPress Community समय समय पर अपने CMS के लिए Miner और Core Updates जारी करती है जो इसे ज्यादा secure और productive बनाते है।

अगर आप एक beginner है या इससे पहले आपने कभी वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं किया है तो आप जानना चाहते होंगे कि वर्डप्रेस अपडेट कैसे करें लेकिन उससे पहले जानते है कि वर्डप्रेस अपडेट क्यों करना चाहिए!!!

वर्डप्रेस को अपडेट क्यों करें

यह कुछ पॉइंट्स है जो यह समझने में मदद करेंगे कि वर्डप्रेस अपडेट करना क्यों जरूरी है…

1. Security

वर्डप्रेस को अपडेट करने का पहला कारण सिक्योरिटी है। हर नए वर्जन में bug fixes को ठीक करके security को improve किया जाता है जो वर्डप्रेस साइट के हैक होने के chances को कम करती है।

Sucuri की 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार 36.7% वर्डप्रेस साइट्स सिर्फ इसलिए हैक हुई कि वो अपडेट नहीं थी यानि पुराने वर्जन्स पर चल रही थी। अत: साइट सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए वर्डप्रेस को अवश्य अपडेट करना चाहिए।

2. New Features के लिए

WordPress अपने हर मेजर अपडेट में नए फीचर्स ऐड करता है जैसे wordpress 5 में ब्लॉक एडिटर फीचर जोड़ा गया जो काफी useful है और article writing को आसान बनाता है।

इस प्रकार हर अपडेट में कोई न कोई फीचर जरूर add होता है अत: उनका use करने के लिए भी WordPress को Update करना जरूरी है।

3. Fix Bugs & Improve Performance

WordPress अपडेट कर देने से bug fix हो जाते है जो पुराने वर्जन में थे जिससे साइट परफॉरमेंस इम्प्रूव होने में मदद मिल सकती है।


चलिए अब जानते है कि वर्डप्रेस को अपडेट कैसे करते है…

WordPress Ko Update Kaise Kare

साइट के लिए वर्डप्रेस को अपडेट करने से पहले यह दो काम कर लें:

  • Backup – WP Content और डेटाबेस का बैकअप ले लें। यह इसलिए जरूरी है कि कई बार (rarely) किसी वजह से update errors आ सकते है। इनसे बचने के लिए बैकअप होने पर आप साइट को फिर से रिस्टोर कर सकते है। बैकअप के लिए UpDraft Plugin का use किया जा सकता है या होस्टिंग साइट से सीधा बैकअप ले सकते है।
  • Deactivate plugins – Cashe / Optimizing plugins को deactivate कर दें क्योंकि ये वर्डप्रेस updation में समस्या कर सकते है। सभी प्लगइन को डीएक्टिवेट करना जरूरी नहीं है।

WordPress को अपडेट करने के कई तरीके है लेकिन हम यहाँ उस तरीके के बारे में बता रहे है जो बेहद आसान है।

इसके लिए WordPress dashboard में लॉगिन करें। अगर कोई अपडेट आया है तो उसकी जानकारी आपको डैशबोर्ड में ऊपर ही मिल जाएगी। यहाँ Please Update Now पर क्लिक करें (As shown below in Screenshot)

updating wordpress

इसके बाद आप WordPress welcome screen पर पहुँच जाओगे जहाँ इस अपडेट के बारे में बताया गया है। (in case of major update)

यहाँ आपको Update Now बटन पर क्लिक करना है और वर्डप्रेस अपडेट हो जाएगी।

*जब आपकी साइट अपडेट हो रही होगी तो यह accessible नहीं होगी यानि इस दौरान users इसे access नहीं कर पाएंगे। हालाँकि यह स्टेटस थोड़ी देर के लिए ही रहता है, जितना वर्डप्रेस को अपडेट होने में टाइम लगता है। (एक मिनट के आसपास). अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक है तो वर्डप्रेस को उस समय अपडेट करें जब ट्रैफिक कम हो।


अगर इस तरीके से वर्डप्रेस अपडेट करने में दिक्क्त (error) आती है तो FTP के जरिये WordPress को Update किया जा सकता है। यह literally technical process है जिसके tutorials ऑनलाइन मिल जायेंगे।

इसके अलावा आप wordpress के minor updates को automatically सेट कर सकते है जिससे वर्डप्रेस का कोई भी छोटा अपडेट हो तो वो automatically हो जायेगा। जैसे wordpress 5.2.3 यह minor update है जबकि wordpress 5.3 यह मेजर अपडेट है, हम इसे ऑटोमेट अपडेट की सलाह नहीं देते है।

Plugins & Themes को Update कैसे करें

Plugins & Themes को अपडेट करना बेहद आसान है। इसके लिए वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर दिए Updates पर जाएँ और सलेक्ट कर अपडेट कर दें। इसके अलावा Plugins और Themes के अलग अलग मेनू में भी जाकर अपडेट किया जा सकता है।

एक बात ध्यान रखें कि थीम को अपडेट करना theme customization को ओवरराइड कर सकता है। इससे बचने के लिए child theme यूज़ की जा सकती है।


आपने बिना साइट ब्रेक किये वर्डप्रेस को अपडेट करना सीखा। अगर कोई समस्या आ रही है तो comment के माध्यम से अवगत करायें।

Leave a Reply