यह है स्पीकर बनाने वाली विश्व की 10 सबसे बड़ी कम्पनी

best sound system brand in the world: एक अच्छा स्पीकर किसे पसंद नहीं होता है और मार्किट में विभिन्न प्रकार के ऑडियो उपकरण बनाने वाले ब्रांड है जो अलग अलग जरूरतों के हिसाब से म्यूजिक सिस्टम बनाते है।

वैसे तो सही स्पीकर चुनना उपयोगकर्ता के बजट, उपयोग और सुनने की प्राथमिकता पर निर्भर करता है लेकिन चाहे कार हो, थिएटर या घर या कंप्यूटर के लिए, म्यूजिक सुनने के शानदार अनुभव, clarity and depth के लिए स्पीकर्स बहुत मायने रखते है इसलिए इस आर्टिकल में हमने बताया है दुनिया की टॉप स्पीकर बनाने वाली कंपनियों के बारे में।

साउंड स्पीकर बनाने वाली बेस्ट कंपनियां – Top 10 Speaker Brands in the World in Hindi

Top 10 Speaker Brands in the World, स्पीकर बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी, ऑडियो उपकरण बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी

1. Harman International

Harman International विश्व की सबसे बड़ी स्पीकर कंपनी है जो संगीत प्रेमियों के लिए अपने बेहद प्रभावशाली उत्पाद पेश करती है। कंपनी को कई Academy Awards और Grammy Awards मिल चुके है।

यह एक अमेरिकी मूल की कंपनी है जो दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की सहायक के रूप में कार्य करती है। इसकी स्थापना वर्ष 1980 में बर्नार्ड कर्दन और सिडनी हरमन द्वारा की गई थी और वर्तमान में यह स्टैमफोर्ड, संयुक्त राज्य अमेरिका से अपने सभी कार्यों को ऑपरेट करती है।

2. Bose

Bose एक अमेरिकी मूल की कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1964 में Amar Bose ने की थी। इसका मुख्यालय Framingham में है।

Bose स्पीकर सेगमेंट में वर्ल्ड लीडर ब्रांड के रूप में स्थापित है और यह कई प्रकार के हाई लेवल स्पीकर्स के अलावा medium range के स्पीकर्स का भी निर्माण करती है।

Bose लाउडस्पीकर, कंप्यूटर स्पीकर, वायरलेस स्पीकर, स्टीरियो स्पीकर, कार स्पीकर, स्मार्ट होम स्पीकर, पोर्टेबल स्पीकर और होम थिएटर स्पीकर जैसे ऑडियो उपकरणों के निर्माण, डिजाइन और विकास में काम करती है। इसके उत्पाद स्टाइलिश डिजाइन और कई आकारों, रंगों और आकारों में उपलब्ध हैं।

अगर आप म्यूजिक प्रेमी है तो आपने इस कंपनी का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि यह कंपनी अक्सर youtubers और influencers के साथ अपने प्रोडक्ट्स का advertisement करती है।

3. Sennheiser

Sennheiser एक जर्मन मूल का ब्रांड है जिसकी स्थापना वर्ष 1945 में फ्रिट्ज सेनहेसर ने की थी। इसका मुख्यालय Wedemark, Germany में है।

यह कंपनी विभिन्न प्रकार के ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक्स के डिजाइन और निर्माण में काम करती है और भारत समेत दुनिया के विभिन्न देशों में इसका व्यापार है। यह प्रतिष्ठित स्पीकर ब्रांड बेहतरीन गुणवत्ता, शानदार डिजाइन और स्पष्ट आवाज के लिए जाना जाता है।

अगर आपने हेडफोन, earphone या स्पीकर्स के लिए amazon या अन्य किसी शॉपिंग साइट पर सर्च किया होगा तो आपने Sennheiser के प्रोडक्ट्स को आपने जरूर देखा होगा।

4. Sony

सोनी कॉरपोरेशन एक जापानी समूह है जिसकी स्थापना वर्ष 1946 में अकीओ मोरीता और मसरू इबुका द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय टोक्यों, जापान में है।

सोनी कंपनी के उत्पाद दुनिया के हर हिस्से में आसानी से उपलब्ध हैं। यह कंपनी गुणवत्ता और ब्रांड वैल्यू के लिए पूरी दुनिया में जनि जाती है।

सोनी छोटे वायरलेस उपकरणों से लेकर बड़े लाउडस्पीकरों तक हर तरह के स्पीकर उपलब्ध कराती है।

5. JBL

सोनी के बाद ऑडियो उपकरणों के लिए जेबीएल (JBL) भारत में सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय ब्रांड है।

JBL अमेरिकी कंपनी है और इसकी स्थापना 1946 में James Bullough Lansing ने की थी। कंपनी का नाम इसके संस्थापक के नाम के शुरुआती अक्षरों से रखा गया है। JBL के मुख्यालय लॉस एंजेलस और कैलिफ़ोर्निया में है।

कंपनी में दो डिवीज़न है; JBL Consumer और JBL Professional.

JBL के बारे में एक रोचक तथ्य यह है कि इसे Harman International द्वारा संचालित किया जाता है जो विश्व की सबसे बड़ी ऑडियो कंपनी है।

6. Philips

फिलिप्स एक डच मूल की कंपनी है जिसे 1891 में फ्रेड्रिक और जेरार्ड फिलिप्स द्वारा स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय नीदरलैंड में है।

यह विभिन्न प्रकार के स्पीकरों जैसे होम ऑडियो स्पीकर, वायरलेस स्पीकर और कंप्यूटर स्पीकर के निर्माण, डिजाइनिंग और मार्केटिंग में काम करती है। यह भी सोनी की तरह दुनिया के लगभग हर कोने में फैली हुई है।

कंपनी consumer market में high-profile speaker brand के रूप में सफल रही है और पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी के लिए “Green Initiatives” पहल का भी हिस्सा है।

7. Bowers & Wilkins

बोवर्स एंड विल्किंस एक ब्रिटिश मूल की कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1966 में जॉन बोवर्स ने की थी। यह दुनिया के top rated speakers brand में से है। इसे शार्ट में B&W कहा जाता है।

कंपनी अपने प्रोडक्ट्स में technological advances के लिए जाती है और मॉडर्न डिवाइस बनाती है।

8. Bang & Olufsen

बैंग एंड ओल्फसेन एक डेनिश मूल कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1925 में स्वेन्द ओलफेंस और पीटर बैंग ने की थी। इसका मुख्यालय स्टूआर, डेनमार्क में है।

बैंग एंड ओल्फसेन इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के साथ जुड़ा हुआ है क्योंकि यह टेलीविजन और टेलीफोन सेटों के साथ-साथ ऑडियो उत्पादों के निर्माण, विपणन और डिजाइनिंग में काम करता है।

9. KEF

KEF एक ब्रिटिश मूल की कंपनी है जिसकी स्थापना 1961 में रेमंड कुक द्वारा की गई थी। यह GP Acoustics Ltd की सहायक कंपनी के रूप में कार्य करती है। कंपनी मुख्यालय Maidstone, इंग्लैंड में है।

10. Klipsch Audio Technologies

Klipsch एक अमेरिकी मूल की कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1946 में पॉल डब्ल्यू क्लिप्स ने की थी। यह Voxx International की सहायक कंपनी के रूप में कार्य करती है और संयुक्त राज्य अमेरिका में इंडियानापोलिस में स्थापित मुख्यालय से कारोबार को संभालती है।

Klipsch मुख्यत: लाउडस्पीकर और हेडफ़ोन के निर्माण करता है। इसके वेरिएंट में फ्लैट-पैनल स्पीकर, सराउंड-साउंड स्पीकर, बुकशेल्फ़ स्पीकर, सबवूफ़र्स, फ़्लोर-स्टैंडिंग स्पीकर और होम थिएटर सिस्टम-स्पीकर शामिल हैं।

पढ़ें: Top 10 Jeans Brands in the World (Hindi)

Conclusion

ये थी विश्व की ऑडियो उपकरण और स्पीकर्स बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियां। इनमें से अधिकतर कंपनियां consumer market में काम करती है यानि उपभोक्ताओं के प्रोडक्ट्स बनाती है जबकि कई कंपनियां प्रोफेशनल सेक्टर जैसे म्यूजिक कम्पनी, स्टूडियोज, सिनेमा इत्यादि के लिए प्रोडक्ट्स निर्माण करती है जो आम उपभोक्ताओं की पहुँच से दूर है।

अगर इंडिया में टॉप कम्पनीज की बात करें तो JBL, Sony, Bose के अधिक पाए जाते है और लोगों में इनकी लोकप्रियता है।

अगर आपको यह लेख top 10 speaker and sound system brands in hindi पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.