Telegram क्या है और कैसे डाउनलोड करें? Telegram ki Jankari Hindi Me

टेलीग्राम व्हाट्सअप के बाद दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवाओं में से एक है लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते है कि telegram kya hai और telegram app ka use kaise kare? यह भी एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जो अपने सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है। What is telegram in hindi?

telegram क्या है, what is telegram in hindi, telegram history in hindi, telegram use kaise kare

अगर messaging app की बात की जाये तो लोगों के जुबान पर पहला नाम whatsapp का आता है क्योंकि फ्रेंड्स और परिवार वालों के साथ ऑनलाइन चैटिंग के दौरान अधिकतर लोग इसका ही इस्तेमाल करते है. टेलीग्राम भी whatsapp के तरह का एक ऑनलाइन मैसेजिंग ऐप्प है लेकिन इसके कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स और security functions के कारण कंपनी का कहना है कि यह whatsapp से बेहतर है।

दुनिया में कई सोशल मैसेजिंग ऐप्प है जिनमें से Hike, WeChat इत्यादि इंडिया में काफी यूज़ किये जाते है लेकिन इनमें से टेलीग्राम को छोड़कर व्हाट्सअप को कोई भी competiton नहीं दे पा रहा है। टेलीग्राम पिछले कई सालों से अपने एडिशनल फीचर्स के चलते स्टूडेंट्स और युवा वर्ग के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है।

चलिए ज्यादा गहराई में न जाते हुए जानते है टेलीग्राम क्या होता है और टेलीग्राम की जानकारी के बारे में…

टेलीग्राम ऐप्प क्या है (What is Telegram in Hindi)

टेलीग्राम एक क्लाउड स्टोरेज आधारित मैसेजिंग सर्विस है जो व्हाट्सएप एंड फेसबुक मैसेंजर की तरह इंटरनेट पर काम करता है यानि इसके द्वारा आप मोबाइल डेटा या वाईफाई कनेक्शन होने पर फ्री में messages भेज सकते है और Voice Calling भी।

टेलीग्राम को 2013 में दो भाइयों Nicolai और Palev Durov द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके एंड्राइड तथा आईओएस दोनों के लिए एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनको डाउनलोड कर इसका आनंद उठाया जा सकता है। साथ ही इसका वेब वर्जन भी उपलब्ध है। टेलीग्राम के एक स्टेट के अनुसार, इनके 200 मिलियन से ज्यादा मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता है।

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह एक Cloud-Based सर्विस है। इसका मतलब है कि टेलीग्राम एप्प का डेटा यानि फोटो, वीडियोस इत्यादि टेलीग्राम के सर्वर पर सेव होते है, न कि डिवाइस में। आप किसी भी डिवाइस से अपने डेटा को access कर सकते है जबकि व्हाट्सएप में ऐसा नहीं है।

वैसे तो टेलीग्राम के बेसिक फीचर्स अन्य मैसेजिंग ऐप्स के समान ही है लेकिन टेलीग्राम चैनल, टेलीग्राम बोट्स etc कई महत्वपूर्ण व आवश्यक फीचर है जो इसे अलग व यूज़फुल बनाते है।

History of Telegram in Hindi (टेलीग्राम का इतिहास)

टेलीग्राम को 2013 में दो भाइयों निकोलाई और पावेल डुरोव द्वारा लॉन्च किया गया था। निकोलाई ने MTProto Protocol को बनाया जो मैसेजिंग ऐप्प का आधार है और उनके भाई पावेल ने Digital Fortress fund जिसमें Axel Neff भी पार्टनर थे, के द्वारा app building के लिए financial support किया।

इन दोनों ने टेलीग्राम से पहले Russian सोशल नेटवर्क VK बनाया था जिसे इन्होंने Mail.ru Group के लेने के बाद छोड़ दिया।

टेलीग्राम को सबसे पहले IOS के लिए लॉन्च किया गया था और बाद में एंड्राइड के लिए लॉन्च किया।

टेलीग्राम रूस का ऐप्प है लेकिन वहां के IT Rules के चलते टेलीग्राम टीम को दुबई शिफ्ट होना पड़ा। दुबई से पहले ये बर्लिन, लन्दन etc कई जगहों पर अपने ऑफिस को रखा था।

कुछ समय पहले यह अफवाह फैली थी कि टेलीग्राम इंडिया का application है और व्हाट्सअप्प का यूज़ करना बंद कर देना चाहिए। इससे लोगों ने यह जानने की कोशिश की कि टेलीग्राम किस देश का है? हम आपको बता देते है कि टेलीग्राम भारत का app नहीं है। यह रूस का है और इनका मुख्यालय दुबई में है यानि टेलीग्राम को दुबई से ऑपरेट किया जाता है।

अत: टेलीग्राम का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है लेकिन अपनी सर्विस से इसने लोगों के बीच कम समय में बहुत पॉपुलैरिटी पाई है। इंडिया में लोगों के इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन अब यह यहाँ भी पॉपुलर हो रहा है और लगातार यूज़र्स बढ़ रहे है।

टेलीग्राम other messaging apps से अलग कैसे है?

टेलीग्राम का अन्य मैसेजिंग ऐप्स से अलग होने का कारण प्राइवेसी यानि सिक्योरिटी है। वे दावा करते है कि सभी डाटा जैसे मीडिया फाइल्स, चैट्स और ग्रुप्स encrypted है।

  • इसके अलावा सीक्रेट चैट एक ऑप्शन है जिसके द्वारा यूज़र्स एक-दूसरे से सीक्रेटली बात कर सकते है।
  • इसमें टेलीग्राम चैनल का ऑप्शन है यानि चैनल क्रिएट कर आप उसमें अनलिमिटेड मेंबर्स ऐड कर सकते है जबकि अन्य ऐप्स में limitations है।
  • यह मैसेजेस को सबसे फ़ास्ट डिलीवर करता है।
  • यह क्लाउड बेस्ड है यानि इसे विभिन्न फ़ोन्स तथा डिवाइसों से एक साथ उपयोग किया जा सकता है।
  • एजुकेशनल purpose के लिए व्हाट्सअप की तुलना में अधिक यूज़ किया जाता है।

टेलीग्राम का उपयोग कैसे करें (How to use telegram in hindi)

टेलीग्राम का यूज़ करना बहुत आसान है और यह सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

एंड्राइड, आईओएस और विंडोज के अलावा यह डेस्कटॉप और वेब वर्ज़न में भी उपलब्ध है। इसे एक साथ मल्टीपल devices में उपयोग किया जा सकता है।

Telegram ko download kaise kare

इन स्टेप्स को फॉलो करें टेलीग्राम को डाउनलोड करने के लिए…

  • सबसे पहले प्ले स्टोर ओपन करें
  • Search Box में ‘Telegram’ टाइप कर सर्च करें
  • Intall बटन पर क्लिक कर app को डाउनलोड कर लें।

आप नीचे दिए गए links पर क्लिक कर टेलीग्राम को directly इंस्टॉल कर सकते है…

Telegram Par Account Kaise Banaye

सबसे पहले टेलीग्राम ऐप्प को ओपन करें और “START MESSAGING‘ पर क्लिक करें

इसके बाद अपने मोबाइल नंबर को दर्ज़ करें और ऊपर ✓ पर प्रेस कर आगे बढ़ें।

इसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP कोड आएगा और उसे इंटर कर आगे बढ़ें।

उसके बाद अपना नाम लिखें और done कर दें।

इस प्रकार आपका टेलीग्राम अकाउंट बन जायेगा जिसे आप चैटिंग और विभिन्न कामों में यूज़ कर सकते है।

Telegram Messenger Features in Hindi

1. Secret Chats

वैसे तो पूरा टेलीग्राम application यूजर प्राइवेसी के लिहाज़ से बेहतरीन है लेकिन इसमें एक फीचर है सीक्रेट चैट

इसकी सहायता से users प्राइवेट चैटिंग कर सकते है और यह चैट टेलीग्राम के सर्वर पर सेव नहीं होती है। प्राइवेसी पसंद करने वाले यह अमेजिंग फीचर है।

2. Telegram Channels

टेलीग्राम चैनल उन मुख्य कारणों में से एक है जिसके कारण लोग टेलीग्राम को उपयोग करना चाहते है।

टेलीग्राम चैनल बहुत हेल्पफुल है जहाँ पर क्रिएटर अपना कंटेंट बनाकर डाल सकते है और लोगों को इसमें जोड़ सकते है। और भी बहुत कारन है जिनकी वजह से टेलीग्राम चैनल्स का यूज़ किया जाता है। टेलीग्राम चैनल में अनलिमिटेड मेंबर्स ऐड कर सकते है यानि मेंबर्स संख्या पर restrictions नहीं है।

टेलीग्राम चैनल दो तरह के होते है; Public और Private Channels.

  • Public Telegram Channel: यह सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होते है। इन्हें कोई भी इंटरनेट पर सर्च कर देख सकता है और ज्वाइन कर सकता है।
  • Private Telegram Channel: यह publicly available नहीं होते है और कोई भी इन्हे सीधे ज्वाइन नहीं कर सकता है। इसमें join होने के लिए invite link होना जरूरी है या एडमिन सीधे ही इसमें किसी को ऐड कर सकता है।

चैनल में message analytics फीचर है जिससे किसी मैसेज को कितने लोगों ने पढ़ा और कितने मेंबर्स तक पहुंचा, यह देखा जा सकता है।

Also Check: इंटरनेट से पैसे कैसे कमायें?

3. Telegram Groups

अन्य messaging apps की तरह टेलीग्राम में भी ग्रुप का ऑप्शन है लेकिन यह एडवांस्ड है और इसमें ज्यादा फीचर्स होते है।

टेलीग्राम ग्रुप में दो लाख तक मेंबर जोड़ सकते है जो कि amazing है और किसी बड़ी कम्युनिटी या कंपनी के लिए बेहद important है। इसमें अलग-अलग राइट्स के एडमिन बनाये जा सकते है।

4. Large file size limit

यदि आप किसी को बड़ी फाइलें भेजना चाहते हैं, तो टेलीग्राम में 1.5GB तक की फाइल्स को भेज सकते है जबकि अन्य कोई मैसेजिंग ऐप्प इसके नज़दीक तक नहीं है।

5. यह क्लाउड स्टोरेज बेस्ड है

क्लाउड बेस्ड ऐप्प होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई यूजर किसी भी डिवाइस से सभी messages को एक्सेस कर सकता है जबकि व्हाट्सअप में ऐसा नहीं है।

व्हाट्सअप में डेटा मोबाइल में सेव रहता है जिसके चलते किसी दूसरे डिवाइस में उसी व्हाट्सअप को खोलने पर पुराने messages को एक्सेस नहीं कर सकते है। अगर एक्सेस करना है तो उसके लिए गूगल ड्राइव या आई क्लाउड में बैकअप होना जरूरी है जबकि टेलीग्राम बिना किसी दिक्क्त के यह सुविधा देता है।

6. Self Customization

टेलीग्राम कई customization options के साथ आता है जो इसके कई प्रतिस्पर्धियों में अनुपस्थित है। इसमें आप dominant app color choose, टेलीग्राम लिंक कैसे खोलता है, चाहे यूआई एनिमेशन हो या नहीं, से रिलेटेड काफी changes कर सकते है।

साथ ही इसका एक अमेजिंग फीचर है chatbot integration का जिसे आप telegram experience को बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कुछ हेल्पफुल टेलीग्राम बोट्स के जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ सकते है; Some Best Telegram Bots to Use

आपको टेलीग्राम क्यों यूज़ करना चाहिए (Why Should You Use Telegram)

ये कारण है जिनसे आप टेलीग्राम का उपयोग करना पसंद कर सकते है…

  1. अगर आप यूजर प्राइवेसी को लेकर सीरियस है
  2. चैनल फीचर के कारण। इसमें आप मैसेज भेजते है और यूज़र्स पढ़ते है।
  3. टेलीग्राम ग्रुप में 2,00,000 तक सदस्य जोड़ सकते है।
  4. आप टेलीग्राम पर किसी एक के साथ communicate कर सकते हैं, भले ही आपके पास उसका संपर्क नंबर न हो।
  5. बड़ी फाइल्स को send कर सकते है (1.5 GB तक)
  6. Cloud Storage के कारण।

Conlusion

टेलीग्राम यूजर प्राइवेसी को लेकर बेहतर काम कर रहा है और यूजर से इतना ही डेटा मांगता है, जितना application को चलने के लिए जरूरी हो, जैसे contacts, मीडिया फाइल्स etc.

Updates के साथ टेलीग्राम लगातार इम्प्रूव हो रहा है। अगर इसके cons. की बात करें तो इससे वीडियो कॉल नहीं कर सकते है, व्हाट्सअप की तरह स्टेट्स का कोई फीचर नहीं है लेकिन प्राइवेसी तथा अन्य कुछ फीचर्स के साथ यह एक शानदार मैसेजिंग application है।

Interesting information और Updates पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है; Join Our Telegram Channel

अगर आपका टेलीग्राम क्या है और इसके जुडी किसी भी जानकारी से रिलेटेड कोई प्रश्न है तो comment करके बतायें, हम आपको 100% रिप्लाई देंगे।

Also Check;

Leave a Reply