लाइफ में सफलता कैसे पायें – Success Tips in Hindi

सफलता क्या है? शायद इसको लेकर सभी का दृष्टिकोण अलग हो सकता है और लोग अपने अपने हिसाब से सफलता की परिभाषा देते है। कई लोगों के लिए पैसे कमाना सफलता है जबकि कई लोग जीवन में खुशी को एक सफलता मानते है।

हर कोई अपने सपनों को पूरा करना चाहता होता है। हर किसी का एक लक्ष्य होता है और वो उसे पूरा कर एक सफल इंसान बनना चाहता है।

चलिए इसी विषय में जानते हैं कि जिंदगी में सक्सेसफुल कैसे बनें यानि लाइफ में सफलता कैसे पायें?

जीवन में सफलता क्या है

जीवन में सफलता वही है जो आप इसे अपने जीवन के लिए परिभाषित करते है यानि आपका लक्ष्य आपके लिए एक सफलता हो सकता है या यूं कहें कि आगे बढ़ने का एक कदम।  

यह जरुरी नहीं है कि अमीर होना या बड़े-बड़े अवार्ड्स जीतना सफलता है क्योंकि हर व्यक्ति के लिए सफलता के मायने अलग होते है।  

हालांकि कई इसकी परिभाषा यूं देते है कि जीवन में खुश रहना, फाइनेंशियल रूप से अच्छा होना व स्वास्थ्य का बेहतर होना सफलता है लेकिन एक बात ध्यान रखें कि सफलता को लेकर आपका विचार अलग हो सकता है।  

चाहे सफलता की परिभाषा जो भी हो लेकिन सफलता हासिल करना आसान नहीं है और इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है।  

एक बात हमेशा मन में रखें कि सफल होने का कोई एक सही तरीका नहीं है। आपके लिए जो काम करता है, हो सकता है कि वो किसी और के लिए काम न करें।  

देखा जाये तो सक्सेसफुल होने के लिए चीजों या कामों का कोई perfect combination नहीं है जो आपके सफल बना दें लेकिन कुछ बेसिक्स है जिनके अनुसरण से आप जीवन में सफल होने की संभावनाओं को बेहतर बना सकते है यानि सफलता की ओर कदम बढ़ा सकते है।

सफलता कैसे हासिल करें – Successful Kaise Bane

सफलता कैसे हासिल करें, Successful Kaise Bane

1. बेहतर लक्ष्य (Goal) बनाना शुरू करें

अगर लाइफ में सफलता हासिल करनी है तो उसके बारे में सोचना जरूरी है। जब तक आपके मन में कोई लक्ष्य या मंजिल नहीं होगी तो आप अपने ड्रीम क्षेत्र में कैसे जा पाएंगे।  

जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए एक लक्ष्य (Goal) होना जरूरी है अन्यथा अगर आप कई काम एक साथ करते हैं और सोचते हैं कि इन सब में सफल हो जाएंगे तो ऐसा संभव नहीं है इसीलिए अपने सपनों की मंजिल पाने के लिए एक बेहतर लक्ष्य होना बहुत जरूरी है।  

अगर आपका लक्ष्य है ‘बहुत सारा पैसा कमाना’ और आप सोचते है कि मैंने अब तक इतने पैसे क्यों नहीं कमाये है? …तो आपका लक्ष्य actionable नहीं है और आप demotivated फील करोगे। इसके लिए आपको सही दिशा में मेहनत करनी होगी तभी आप आगे बढ़ पायेंगे।  

यह जरूरी नहीं है कि पैसा कमाना आपके लिए एक सफलता है क्योंकि यह तो एक लक्ष्य है और सफलता का मायना आपके लिए इन पैसों का सदुपयोग कर समाज के लिए कुछ भला करना हो सकता है।  

इसलिए अपने मन में स्पष्ट व बेहतर लक्ष्य रखें जो actionable हो और आप उसे achieve कर पायें।  

2. अपने सपनों को जीना शुरू करें

सफलता कोई ऐसी चीज नहीं है या कोई ऐसा जादू नहीं है जो एकदम से आप इसे हासिल कर पायें। 

यह कहानी छोटे-छोटे मूमेंट्स की है जो एक दिन बड़ा बना देती है।  

सफलता की ओर बढ़ते छोटे-छोटे कदमों या पलों को अगर आप जीते हैं तो ये सफलता के चांस बढ़ा देते हैं क्योंकि आप अपने इस सफर को enjoy कर रहे हो।  

लाइफ में सक्सेसफुल होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने काम को कितना एंजॉय कर रहे हैं। अगर आप किसी काम को बेमन से कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप उस काम में मास्टर बन जाए तो यह रियल सफलता नहीं होगी क्योंकि आप कभी भी उस काम को अपने दिल से या मन से नहीं लगा पाएंगे।  

इसीलिए आपने अपने लिए जो भी लक्ष्य तय किया है, उसे पाने के हर एक पल को जिएं।  

3. लोगों की सहमति लेना बंद करें

अगर आप सफल होना चाहते है तो लोगों से इस बात की सलाह सहमति लेना बंद कर दें कि आप सही रास्ते पर है या नहीं क्योंकि लोग उनके खुद के मांइडसेट के अनुसार आपको सलाह देंगे न कि आपके। आपको अपनी मेहनत पर यकीन होना चाहिए कि I can do it & I will do it.

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप सही ट्रैक पर हैं या नहीं तो यह करें ↓↓

खुद से पूछें कि क्या आप वो कर रहे है जो आप करना चाहते है या क्या आप वो लाइफ जी रहे है जो आप जीना चाहते है?

अगर इनका जवाब ‘हां’ है तो you are on the right way. अगर इसका जवाब ‘नहीं’ है तो आपको कुछ बदलाव करने होंगे और satisfaction ढूंढना होगा।

और हांं, एक बात ध्यान रखें कि आपको खुद से बेहतर कौन जानता है! खुद पर विश्वास रखें।

4. खुद को Expertise बनाना शुरू करें

आप 1 दिन में बहुत कुछ नहीं सीख सकते हैं या यूं कहें कि आप 1 दिन में अपना बेस्ट वर्जन नहीं बन सकते हैं इसलिए आपको छोटी-छोटी चीजों को ऑब्जर्व करके सीखना होगा और यही छोटी चीजें आपके लिए एक दिन बहुत बड़ा फर्क बनेगी।  

आप हर दिन अपने काम से जुड़ा कुछ नया सीखने की ट्राई जरूर करें। एक दिन में कोई विशेष फर्क नजर नहीं आएगा लेकिन खुशी होगी जब आप एक वर्ष तक लगातार कुछ सीखने के बाद देखोगे कि आप में कितना बदलाव आ चुका है या आप कितनी नई चीजों को सीख चुके है।  

आपके द्वारा लिये गये ये छोटे-छोटे efforts ही आपको अपने फील्ड में expert बनायेंगे और यही बातें/काम सक्सेसफुल इंसान बनायेगी। इन habits को आप लगभग सभी सफल लोगों में देख सकते है।  

5. Growth MindSet रखें

साइकोलॉजी की रिसर्च दर्शाती है कि दो प्रकार के माइंडसेट वाले लोग होते है और माइंडसेट उनकी सोच तथा क्षमताओं को प्रभावित करता है।

एक वो लोग जो निश्चित मानसिकता (fixed mindset) वाले होते है और दूसरे जो growth mindset वाले होते है।

वे लोग जिनका माइंडसेट fixed होता है, उनका मानना होता है कि इंटेलिजेंस यानि बुद्धिमता जैसी चीजें स्थिर और unchangeable होती है। इनका मानना होता है कि सफलता कठिन परिश्रम का परिणाम नहीं होती है क्योंकि वे सोचते हैं कि जो लोग सफल होते हैं, उनमें जन्मजात प्रतिभा होती है। इस प्रकार के लोग थोड़ी-सी परेशानी आने पर हार मान लेते हैं और अपना रास्ता बदल देते हैं।

जबकि growth mindset वाले लोगों का मानना होता है कि वे अपने प्रयासों से बदलाव ला सकते हैं। यह मानते हैं कि वे अपने प्रयासों तथा अपने दम पर कठिन से कठिन कार्य को भी आसान बनाकर सफल हो सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति के सक्सेसफुल होने के लिए उसके पास विकसित मानसिकता यानि ग्रोथ माइंडसेट का होना जरूरी है।

आप निम्न स्टेप्स अपनाकर ग्रोथ माइंडसेट पा सकते है :-

  • अपने efforts पर विश्वास रखें।
  • किसी भी काम में आसानी से हार न मानें।
  • New Skills को सीखते रहें।
  • अगर जिंदगी में कोई फेलियर आता है तो उससे घबरायें नहीं। इसे Learning समझें।

6. इच्छाशक्ति को मजबूत रखें

बिना इच्छा शक्ति के लाइफ का चाहे कोई भी काम हो छोटा या बड़ा, नहीं किया जा सकता। किसी भी काम को सफलतापूर्वक करने के लिए उसके प्रति इच्छाशक्ति होना जरूरी है।  

इच्छा शक्ति यानि Willpower एक ऐसी चीज है जिसे आप बढ़ा सकते है लेकिन इसमें समय और मेहनत लगती है। छोटे लक्ष्य बनाना शुरू करें जिन्हें प्राप्त करने के लिए इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है।  

जब आप ऐसे छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी इच्छा शक्ति का उपयोग करने की क्षमता विकसित करते है तो आप देखेंगे कि जब आप कोई बड़ा काम करेंगे तो आपकी इच्छा शक्ति मजबूत होगी।  

इच्छा शक्ति के संदर्भ में ही कहा गया है कि   ‛‛मान लो तो हार है और ठान लो तो जीत है।’’  

7. असफलता से न घबरायें

अगर कोई व्यक्ति सफल होना चाहता है तो उसे असफलता से नहीं घबराना चाहिए।  

आपने थॉमस एडिसन का नाम जरूर सुना होगा जिन्होंने बल्ब के आविष्कार के लिए कई प्रयोग की लेकिन सफल नहीं हुए। उन्होंने अपनी असफलताओं से हार नहीं मानी और आखिरकार विद्युत बल्ब का आविष्कार करके दिखा दिया।  

एडिशन से कहीं पर पूछा गया था कि आप अपने असफल प्रयासों के बाद कैसा महसूस करते हैं तो उन्होंने इसके जवाब में बहुत बड़ी बात कही कि ‘यह असफलताएँ नहीं थी बल्कि मैंने कई ऐसे तरीके ज्ञात कर लिए है जिनसे विद्युत बल्ब का आविष्कार नहीं किया जा सकता है।’  

इस प्रकार देखा जाए तो एडिशन ने अपने फैलियर्स को भी learning lesson बनाया और सफलता हासिल की।

अतः अगर आप सफलता की सीढ़ी में कहीं पर असफलता पाते हैं तो इन असफलताओं को ही सफलता का मुख्य हथियार बनायें और आगे बढ़ें।  

8. खुद पर विश्वास रखें

सफलता में सबसे बड़ा मायना विश्वास होता है यानि आप जो काम करते हैं अगर उस काम को करने में आपको खुद भरोसा है तो आप जरूर सफल होंगे।

कहते हैं कि विश्वास पर दुनिया कायम है और यह बात 100% सत्य भी है। अगर आपको खुद पर विश्वास नहीं है तो आप किसी भी काम में आगे नहीं जा सकते और सफलता नहीं पा सकते।

सफल होने के लिए आपको अपने दिमाग में believe बिठाना होगा कि If i can dream it, i can do it.

9. समय का सदुपयोग करें

अगर आप सही तरीके से टाइम मैनेजमेंट कर लेते हो तो यह आपके सफल होने के चांसेस को कई गुना बढ़ा देता है।  

जब कोई भी व्यक्ति टाइम को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाता है तो उसे स्ट्रेस, एंजायटी तथा अपने काम के प्रति चिंता होने लगती है। इससे व्यक्ति खुद को दोष देकर अपराध बोध महसूस करता है और आगे नहीं बढ़ पाता है।  

इस दुनिया में सभी के पास बराबर समय है। हम सबके पास दिन में 24 घंटे यानि 1440 मिनट्स या 86,400 Seconds होते है। इसी समय का जो व्यक्ति सही उपयोग यानि सदुपयोग करता है, वही लाइफ में सक्सेसफुल हो पाता है।


अगर हम चाहें तो लाइफ में सक्सेसफुल कैसे बनें या सफलता कैसे पायें के बारे में इससे भी लम्बा लेख लिख सकते है लेकिन इसकी असली अहमियत तभी होगी जब आप इन्हें अपनाने को तैयार हो।

आज ही आपके जो भी लक्ष्य है, उन पर काम करना शुरू करो। सफलता आपका इंतज़ार कर रही है। अपने दिमाग में इस बात को रखें और आगे बढ़ते रहें। 👇 👇

“Great Things Never Come from Comfort Zones So START YOUR JOURNEY NOW”

Leave a Reply

Close Menu