ऐसे करें सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल | How to Use Social Media in Hindi

सोशल मीडिया एक ऐसा शब्द है जिससे हर कोई परिचित होगा क्योंकि आज सभी इसका उपयोग कर रहे है। दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति जिसे इंटरनेट का ज्ञान है, सोशल मीडिया से जरूर परिचित है।

Social media kya hai 👉 यह लोगों के बीच online communication का माध्यम या यूंं कहूँ कि लोगों के द्वारा आपस में बातें करने, संपर्क स्थापित करने तथा information के आदान-प्रदान के लिए online उपयोग में लिए जाने वाले प्लेटफार्म सोशल मीडिया की श्रेणी में आते है।

whatsapp, twitter, facebook etc. पॉपुलर सोशल मीडिया साइट्स के उदाहरण है और इन साइट्स के पास करोड़ों यूजर्स है।

सोशल मीडिया के उपयोग के दो पहलू है। पहला यहां हमें कुछ सीखने को मिलता है, कुछ नए दोस्त मिलते हैं यानि कि इसे हम social media का advantage कर सकते है। दूसरा पहलू जिसमें सोशल मीडिया के जरिए लोगों को भड़काया जाता है, फेक न्यूज़ फैलाई जाती है इत्यादि। इसे ऑनलाइन मीडिया के disadvantage के नाम से जाना जाता है।

सोशल मीडिया का सही उपयोग कैसे करें?

social media ka sahi upyog kaise kare

आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें आपको सोशल मीडिया का use करते समय फॉलो करने चाहिए तथा दूसरों को भी इनसे अवगत कराना चाहिए। साथ ही हम इसके बारे में भी जानेंगे कि किस प्रकार हम सोशल मीडिया के जरिए अपने ब्रांड का प्रमोशन कर सकते है, brand की पहुंच बना सकते है, digital marketing कर सकते है।  

1. सही नेटवर्क का चुनाव

आपको लोगों को देखकर सोशल नेटवर्क का चुनाव नहीं करना चाहिए क्योंकि इंटरनेट पर कई सोशल नेटवर्क मौजूद है जैसे कि facebook, twitter, LinkedIn, whatsapp, hike and many other. आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सोशल नेटवर्क का चुनाव करना चाहिए।  

हो सकता है कि जिस बात को आप फेसबुक पर इतने अच्छे से न कह पाए, उसे आप ट्विटर पर एक खास target ऑडियंस तक पहुंचा सकते है इसलिए आपको अपने ideas, अभिरूचियों तथा interest पर गौर करके सही सोशल नेटवर्क का चयन करना चाहिए।

आप चाहे तो सोशल नेटवर्क के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट से हेल्प ले सकते है कि कौन-सा नेटवर्क कैसी सुविधाएं मुहैया कराता है।  

2. सही Content का चयन

आपका कंटेंट चयन सोशल मीडिया पर आपकी एक छवि बनाता है। सोशल मीडिया पर जो भी पोस्ट करें, जो भी कंटेंट पोस्ट करें,, उससे पहले उस कंटेंट के बारे में रिसर्च कर लें।

अगर आप सोशल मीडिया पर ज्ञानवर्धक व उपयोगी कंटेंट डालते हैं तो इससे आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है, लोग आप पर विश्वास करने लगते है। आपको कंटेंट चयन सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्ट्स करने से बचें जिससे किसी को परेशानी हो।

3. अपनी Audience को जानें

अगर आप सोशल मीडिया पर खुद को ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते है तो आपको अपनी ऑडियंस के बारे में जानना चाहिए।  

ऑडियंस ही वो चीज है जो आपको सोशल मीडिया पर जीरो से हीरो बना सकती है यानि सही दिशा में उठाया गया आपका एक कदम आपके लिए जिंदगी बदलने वाला हो सकता है।

Keep in mind : हर कोई सोशल मीडिया पर ब्रांड बनने नहीं आता है अतः अपने आपको एक दायरे में रखें और सोशल मीडिया की बहकावे में न बहें।  

अगर आप अपनी ऑडियंस की रुचियों तथा पसंद-नापसंद को जान जाएंगे तो सोशल मीडिया पर उपयोगी कंटेंट डाल पाएंगे। आपको समय-समय पर अपनी ऑडियंस से राय भी लेनी चाहिए। ऑडियंस जो बात कह रही है, उसका ध्यान रखें।  

4. मानवीय स्टोरीज को महत्व दें

सोशल मीडिया पर वेब पेज और लोग ज्यादा पसंद किए जाते हैं जो मानवीय कहानियों को रोचक तरीके से पेश करते है।

आपको अपनी बातों को ऐसे रूप से पेश करनी चाहिए जो लोगों के मन को लुभा सके, लोगों के दिल को भा सके। विवादास्पद कंटेंट डालने से बचें।  

सोशल मीडिया से ब्रांड प्रमोशन कैसे करें?

कोई भी प्रोडक्ट एक बेहतर तरीके से की गई मार्केटिंग के जरिए ही लोगों तक पहुंचता है तथा उसकी पहुंच बनती है। सोशल मीडिया आज मार्केटिंग के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहां आप पूरी दुनिया से अपने प्रोडक्ट के लिए ऑडियंस ला सकते हैं।  

  • अपने ब्रांड या प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया सबसे बेहतर व बड़ा प्लेटफॉर्म है। सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए आप अपने प्रोडक्ट को टारगेट ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं।
  • प्रोडक्ट मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया आज के दौर का सबसे बेहतरीन मार्केटिंग टूल है जो कम समय में अच्छा रिजल्ट देता है।
  • ब्रांड प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन (Advertisement) कैंपेन सबसे बड़ा हथियार है जिसे आप social networks पर easily कर सकते है।
  • इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड या कंपनी के नाम से पेज, ग्रुप तथा कम्युनिटी बना सकते है जहां से आप अपनी ऑडियंस से जुड़े रहेंगे तथा आपकी ऑडियंस को समय-समय पर आपकी कंपनी से जुड़ी सूचनाएं मिलती रहेगी।
  • आप अपने प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए सेलिब्रिटीज का भी सहारा ले सकते हैं जिनके सोशल मीडिया पर millions में follower होते है.

सोशल मीडिया की सबसे बड़ी बात यह है कि आप इसमें अपने हुनर यानि टैलेंट को पूरी दुनिया के सामने दिखा सकते है। आप अपने हुनर के दम पर सोशल मीडिया पर छा सकते है।

बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने अपने हुनर को शुरू में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाया और आज एक सेलिब्रिटी है। आप भी अपनी प्रतिभा तथा हुनर को प्रदर्शित करने के लिए इन सोशल प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते है।  

ऐसे बचें सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव से

सोशल मीडिया से बहुत सारे फायदे होने के साथ-साथ इसके कई ऐसे पहलू भी है जो नकारात्मक है। अगर आप भी सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो ऐसे बचें…  

  • सोशल मीडिया पर प्राइवेसी सबसे बड़ा मुद्दा है। इन प्लेटफार्म पर कभी भी ऐसी निजी जानकारी (Personal information) शेयर ना करें जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति (unknown person) के साथ संदिग्ध सूचना शेयर ना करें।
  • अपनी बैंकिंग जानकारी (Banking information), डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि से संबंधित कोई भी सूचना social प्लेटफार्म पर ना डालें क्योंकि इनकी वजह से आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है।
  • इन साइट्स पर fake account बनाने से बचें क्योंकि ये साइबर अपराध (cyber crime) की श्रेणी में आते है।
  • Fake news, किसी फोटो या वीडियो के साथ एडिटिंग से भ्रम न फैलायें।
  • साइबर अपराध से बचें।
  • यह सारी ऑनलाइन साइट्स एक वर्चुअल वर्ल्ड है, अतः इनसे ज्यादा कनेक्टेड न रहे है। यह आपके Real relations को प्रभावित करती है।
  • सोशल साइट्स पर ज्यादा समय व्यतीत न करें क्योंकि गैजेट्स और कंप्यूटर से ज्यादा जुड़ाव स्वास्थ्य समस्याओं (health issues) का भी कारण बन सकता है।

Hope यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी जिसमें जाना कि सोशल मीडिया क्या है?, सोशल मीडिया का सही उपयोग कैसे करें?, सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव से कैसे बचें? Stay tuned with us…

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Close Menu