रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का आईपीएल सफर | Royal Challengers Bangalore IPL History in Hindi

आईपीएल का जोश क्रिकेट के दीवानों की रग-रग में दौड़ता है क्योंकि यह T20 का फॉर्मेट ही ऐसा है जो आक्रामक खेल के लिए जाना जाता है। इसी कड़ी में आइये जानते है टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के आईपीएल इतिहास के बारे में।  

सितंबर, 2007 में BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग की announcement की और कहा कि इंडिया के अलग-अलग शहरों से 8 टीमें इसमें हिस्सा लेगी। यह लीग 2008 में शुरू हुआ।  

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु यानि RCB टीम का गठन फरवरी, 2008 में हुआ। इस फ्रेंचाइजी को विजय माल्या ने खरीदा था।

Royal Challengers Banglore को आईपीएल में RCB के नाम से भी जाना जाता है और यह टीम आईपीएल में शुरुआत यानि सन् 2008 से खेल रही है।  

आरसीबी दुनिया की सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग वाली क्रिकेट टीमों में से एक है क्योंकि इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी रहे है और अभी भी बरकरार है।  

आइये जानें टीम के इस लीग में शुरू से अब तक के प्रदर्शन के बारे में…  

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सभी आईपीएल सीजन में प्रदर्शन (RCB IPL History In Hindi)

rcb history in hindi, Royal Challengers Bangalore IPL History In Hindi

बेंगलुरु आईपीएल की सबसे दुर्भाग्यशाली टीमों में से एक है क्योंकि बड़े-बड़े सितारों से सजे होने के बावजूद इस टीम ने अभी तक आईपीएल का कोई खिताब नहीं जीता है।  

ज्यादातर आईपीएल सीजनों में बेंगलुरु का प्रदर्शन औसत या औसत से भी नीचे रहा है।  

IPL 2008 में RCB का Performance

आईपीएल के पहले सीजन में बेंगलुरु का प्रदर्शन बहुत खराब रहा और टीम लीग में सातवें स्थान पर रही।   इस सीजन टीम ने खेले गये 14 मैचों में से सिर्फ 4 मैचों में जीत दर्ज की।  

इस सीजन टीम की तरफ से सर्वाधिक रन राहुल द्रविड़ (371 रन) तथा सर्वाधिक विकेट जहीर खान (13 विकेट) ने लिए।   इस सीजन टीम के कोच Martin Crowe तथा कप्तान राहुल द्रविड़ थे।  

IPL 2009 में आरसीबी का प्रदर्शन

आईपीएल 2009 बेंगलुरु के लिए अच्छा साल रहा। टीम ने 14 में से आठ लीग मैच जीते और फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन टीम फाइनल में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 143 रन का लक्ष्य तय नहीं कर पाई और मैच हार गई।  

इस सीजन टीम के कप्तान केविन पीटरसन थे लेकिन वह लीग के बीच में नेशनल ड्यूटी के कारण वापस चले गए और अनिल कुंबले को टीम का कप्तान बनाया गया।  

इस सीजन के लिए सर्वाधिक रनर तथा विकेट टेकर क्रमशः जैक्स कालिस (361 रन) तथा अनिल कुंबले (21 विकेट) थे।  

आईपीएल 2010 में आरसीबी की Performance

आईपीएल 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी अनिल कुंबले ने की और टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी।   यह साल टीम का ओवरऑल विनिंग रेट 50% रहा।  

इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन जैक्स कालिस (572 रन) तथा सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले (17 विकेट) ने लिए थे।  

आईपीएल 2011 में बैंगलुरू का प्रदर्शन

इस सीजन टीम के कप्तान डेनियल विटोरी थे।  

आरसीबी ने इस साल के 14 लीग मैचों में से 9 मैच जीते और आईपीएल के इस सीजन 2011 की रनर-अप रही।  

टीम के लिए इस आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा रन तथा सबसे ज्यादा विकेट क्रमशः क्रिस गेल (608) तथा श्रीनाथ अरविंद (21) के नाम रहे।  

IPL 2012 में Royal Challengers Banglore की Performance

आईपीएल 2012 में आरसीबी टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी।  

इस साल टीम ने 16 लीग मैच खेले और उनमें से आठ मैच जीतकर लीग में पांचवें स्थान पर रही।  

इस साल टीम के लिए सर्वाधिक स्कोरर क्रिस गेल तथा सबसे ज्यादा विकेट टेकर विनय कुमार रहे जिन्होंने क्रमशः 733 रन तथा 19 विकेट लिए।  

आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सफर

आईपीएल के इस छठे सीजन में आरसीबी की कमान विराट कोहली ने संभाली थी।  

इस साल टीम ने 16 में से 9 लीग मैच जीते और टीम 2012 की तरह फिर से पांचवें स्थान पर रही।  

इस साल भी टीम की तरफ से सर्वाधिक स्कोरर क्रिस गेल तथा सबसे ज्यादा विकेट टेकर विनय कुमार रहे जिन्होंने क्रमश: 708 रन तथा 23 विकेट लिए।  

आईपीएल 2014 में आरसीबी का प्रदर्शन

यह सीजन आरसीबी के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं रहा और टीम पूरे टूर्नामेंट में सेकंड लास्ट यानि सातवें स्थान पर रही।   टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी। टीम का विनिंग रेट 35.7% रहा।  

इस सीजन टीम के लिए सर्वाधिक रन एबी डिविलियर्स (395 रन) ने बनाये तथा सबसे ज्यादा विकेट वरुण आरोन (16 विकेट) ने लिए।  

IPL 2015 में RCB का मैचों का प्रदर्शन

आईपीएल 2015 का सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए काफी अच्छा रहा और टीम टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रही।   इस सीजन टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी और टीम के लिए सर्वाधिक रन एबी डीविलियर्स (513 रन) तथा सर्वाधिक विकेट युजवेंद्र चहल (23 विकेट्स) वाले रहे।  

टीम ने इस साल लीग के 14 मैचों में से सात मैच जीते थे।  

आईपीएल 2016 में आरसीबी की परफॉर्मेंस

आईपीएल 2016 में बेंगलुरु की टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और टीम आईपीएल के फाइनल तक पहुंची लेकिन फाइनल नहीं जीत पाए और सनराइजर्स हैदराबाद के सामने हार गए।  

जैसा कि 2012 से विराट कोहली टीम की कमान संभालते आ रहे थे और इस साल भी टीम की कप्तानी विराट कोहली ने की।   कोहली इस साल अपनी टीम तथा पूरे टूर्नामेंट के हाईएस्ट स्कोरर रहे और उन्होंने 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीता लेकिन टीम को आईपीएल का खिताब नहीं दिला पाए।  

इस सीजन आरसीबी की तरफ से सर्वाधिक विकेट स्पिनर यूज़वेंद्र चहल (20 विकेट) ने लिए।   कोहली की टीम का इस सीजन में विनिंग रेट 57.14% रहा।  

टीम का आईपीएल के 10 वें सीजन में प्रदर्शन

आईपीएल का दसवां सीजन यानि आईपीएल 2017 आरसीबी के लिए सबसे खराब आईपीएल सीजन में से एक रहा।   इस सीजन टीम अंकतालिका में सबसे नीचे यानि आँठवें स्थान पर रही क्योंकि टीम 14 लीग मैचों में से सिर्फ तीन मैच ही जीत पाई थी।  

टीम के लिए इस सबसे खस्ताहाल सीजन में सर्वाधिक स्कोरर कप्तान विराट कोहली (308 रन) रहे तथा सर्वाधिक विकेट पवन नेगी (16 विकेट्स) ने लिए।  

आईपीएल 2018 में आरसीबी का प्रदर्शन

आईपीएल 2018 में बेंगलुरु के लिए कोई अच्छा आईपीएल सीजन नहीं रहा। इस सीजन में टीम प्ले ऑफ तक नहीं पहुंच पाई और छठे स्थान पर रही।  

इस सीजन में टीम के लिए सर्वाधिक स्कोरर विराट कोहली (530 रन) तथा सर्वाधिक विकेटटेकर गेंदबाज उमेश यादव (20 विकेट) रहे।

आईपीएल 2019 में आरसीबी का प्रदर्शन 


इस प्रकार देखा जाए तो आरसीबी में भले ही कई दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं लेकिन टीम अभी तक कोई आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है।  

हर आईपीएल की शुरुआत से पहले प्रशंसकों तथा क्रिकेट विशेषज्ञों को टीम कॉन्बिनेशन देखकर लगता है कि इस बार टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी लेकिन आरसीबी इन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई है।  

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की उपलब्धियां (RCB Records In Hindi)

भले ही आरसीबी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाई है लेकिन स्टार खिलाड़ियों के चलते इस टीम ने कई बार बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है जो यादगार है।  

आरसीबी के नाम आईपीएल में किसी मैच में सबसे ज्यादा स्कोर (highest total) बनाने के टॉप 2 रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर 263 रन पुणे वारियर्स के खिलाफ 2013 में बनाया तथा सेकंड हाईएस्ट स्कोर 248 रन आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बनाये।  

इसके अलावा आरसीबी के पास आईपीएल में सबसे छोटा स्कोर का भी रिकॉर्ड (शर्मनाक रिकॉर्ड) है। आरसीबी द्वारा यह lowest total 49 रन 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ था।  

क्रिस गेल द्वारा आरसीबी में रहते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ 2013 में 175 रन बनाए गए जो किसी भी T20 मैच में एक खिलाड़ी के सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।  

आरसीबी टीम प्लेयर्स विराट कोहली तथा एबी डिविलियर्स के नाम आईपीएल की दो सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है। पहली 229 रन की दूसरे विकेट के लिए साझेदारी गुजरात लायंस के खिलाफ (2016 मेें) तथा दूसरी 215 रन 2nd विकेट के लिए मुंबई इंडियंस के खिलाफ (2015 मेें)।

इन सबके अलावा आरसीबी के कप्तान विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में सुरेश रैना के साथ टॉप पर है।


उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्रदर्शन के बारे में जाना। इसे अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

सोशल मीडिया पर शेयर करें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *