PTET 2019 फीस रिफंड लेने की प्रक्रिया | Rajasthan PTET Fee Refund Process

PTET 2019 Fees Refund Process in Hindi (PTET Fees Refund नहीं आया है, क्या करें)

वे विद्यार्थी जिन्होंने काउंसलिंग करायी लेकिन कॉलेज नहीं मिला या कॉलेज मिला लेकिन कॉलेज में एडमिशन नही लिया, उन सभी विद्यार्थियों की काउंसलिंग फीस रिफंड होगी। यह फीस रिफंड कराने के लिए एक फॉर्म भरना पड़ेगा। इस आर्टिकल में यही जानकारी दी गई है कि ptet 2019 fees refund kaise karaye या ptet fees refund form kaise bhare?

राजस्थान में हर साल दो या तीन लाख के करीब विद्यार्थी B.Ed के लिए फॉर्म भरते हैं और रिजल्ट आने पर लगभग सभी विद्यार्थी काउंसलिंग कराने के लिए अप्लाई करते हैं यानि काउंसलिंग में भाग लेते हैं लेकिन जैसा कि आप जानते है राजस्थान में B.Ed के लिए करीब एक लाख सीटें ही है तो सभी को कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलता है।

यही स्थिति Bsc B.Ed और बीए बीएड के साथ होती हैं कि सीटें कम होती है और आवेदन करने वाले ज्यादा होते है।

ऐसे में आपको काउंसलिंग के लिए जमा कराई गई ₹5000 की फीस बैंक अकाउंट या चैक के माध्यम से वापस मिलती लेकिन इसके लिए आपको रिफंड फॉर्म भरना पड़ता है।

नोट: PTET Fee refund latest news के लिए पूरा पढ़ें।

PTET 2019 Counseling फीस रिफंड लेने की प्रक्रिया [ba bed, bsc bed counseling fees refund process]

काउंसलिंग के दौरान जो आपने ₹5000 की फीस जमा कराई थी, वो पूरी वापस नहीं मिलेगी। इसमें से कुछ रकम काटकर रिफंड मिलेगा जिसकी जानकारी नीचे है:

  • ‌यदि आपको काउंसलिंग कराने पर कोई कॉलेज मिली है लेकिन आपने उसमें एडमिशन नहीं लिया है तो आप को काउंसलिंग फीस में से ₹400 काटकर ₹4600 का refund कर दिया जाएगा.
  • अगर आपको काउंसलिंग प्रक्रिया में कोई कॉलेज नहीं मिली है तो ₹200 काटकर ₹4800 रिफंड कर दिए जाएंगे.

PTET Fees Refund Ke Liye Kaise Apply Kare

#Step 1: इसके लिए आपको सबसे पहले ptet की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

#Step 2: इसके बाद आपको Apply For Refund पर क्लिक करना है। जैसे अगर आपने बीएससी B.Ed के लिए काउंसलिंग कराई थी तो बीएससी बीएड के नीचे दिये ऑप्शन Apply For Refund पर क्लिक करें।

ptet fees refund 2019

#Step 3: यहाँ पर आपको candidate’s detail डालकर Login करना है

ptet fees refund process

#Step 4: अब आपको अकाउंट डिटेल जैसे IFSC Code, Bank AC Number, Address Proof etc. डालकर फॉर्म को fill करना है और नीचे दिए Save बटन पर क्लिक करना है।

ptet fees refund process 2019

अब आपका रिफंड फॉर्म भर चुका है।

इस फॉर्म की डिटेल्स को चेक किया जायेगा और सही पाए जाने पर बैंक अकाउंट में रिफंड की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी जिसकी जानकारी आपको sms द्वारा मिल जाएगी।

Note: जिन विद्यार्थियों को अभी तक उनके बैंक अकाउंट में ptet fee refund नहीं हुई है, उन्हें उनके डाक पत्ते पर रिफंड राशि का चेक भेज दिया जायेगा। अगर आपको चेक प्राप्त नहीं होता है तो pret officials से contact करें।

Latest Update: जिन स्टूडेंट्स को अभी तक रिफंड नहीं मिला है, चेक प्राप्त नहीं हुआ है या चेक expire हो गया है, वो स्टूडेंट्स [email protected] पर स्वयं के बचत खाते की पासबुक या निरस्त चेक की प्रति को 25/05/2020 तक मेल करें या डाक के माध्यम से अविलम्ब भेजें।

Also Check: घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमायें – (₹30,000+ Per Month)

अगर आपके मन में refund के बारे में कोई सवाल है या कुछ अन्य जानकारी लेनी है तो कमेंट करके बतायें, हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
80 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.