Programming Languages क्या है? Top 5 Programming Languages in Hindi

हम computer या smartphone पर जितनी भी चीजें देखते है…उपयोग करते है, इन सबके पीछे प्रोग्रामिंग भाषा यानि computer language का हाथ होता है।

अब आपके मन में सवाल पैदा हुआ होगा कि प्रोग्रामिंग भाषा क्या है, यह कैसे काम करती है तथा कंप्यूटर एवं स्मार्टफोन में इनका क्या उपयोग है?

Let’s know…

Programming Languages क्या है (What is Programming Language in Hindi)

what is programming languages in hindi, programming languages kya hai

प्रोग्रामिंग भाषा एक artificial language यानि कृत्रिम भाषा होती है जिसका उपयोग कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए किया जाता है। इसमें निर्देशों का विशेष सेट होता है जो कंप्यूटर को हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को executes कर सही आउटपुट देता है।

सरल भाषा में programming लैंग्वेज को इस प्रकार define किया जा सकता है:

प्रोग्रामिंग भाषा एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर को कार्य करने के लिए instructions प्रदान करते है।

मोबाइल या कंप्यूटर में जितने भी एप्लीकेशन यूज़ करते हैं, उनको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से डेवलप किया जाता है। मोबाइल्स में एंड्रॉयड, आईओएस वर्जन इनको इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सहायता से विकसित किया जाता है।

किसी भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को विकसित कर लोगों के सामने लाने या दिखाने के लिए उसके पीछे किया गया कार्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सहायता से होता है।

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डवलपर (developer) या programmer प्रोग्रामिंग भाषाओं की सहायता से softwares And applications को विकसित करते है।


Top 5 Programming Languages List

Wikipedia के अनुसार इस समय लगभग 2500 प्रोग्रामिंग भाषायें मौजूद है। इन सभी भाषाओं को कहीं न कहीं उपयोग किया जाता है।

जानते है उन टॉप 5 प्रोग्रामिंग भाषाओं के बारे में जिनका उपयोग बहुत अधिक किया जाता है।

1. जावा (Java)

यह दुनिया में सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली प्रोग्राम भाषाओं में से एक है।

इस programming लैंग्वेज को 1991 में oracle नामक कंपनी ने बनाया था। Oracle company ने इसे स्मार्ट टीवी में इस्तेमाल करने के लिए developed किया था।  

2. जावास्क्रिप्ट (JavaScript)

जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा एक स्क्रिप्टिंग भाषा है और इसका मुख्य उपयोग वेबपेज (webpage) निर्माण में किया जाता है।  

जावा तथा जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोई संबंध नहीं है। यह दोनों पूर्णत: अलग-अलग है, भले ही दोनों में जावा (Java) शब्द का उपयोग हुआ है।  

3. पायथन (Python)

यह प्रोग्रामिंग भाषा आज की मोस्ट डिमांड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है। इसका उपयोग web development, software developing में किया जाता है। साथ ही इसका उपयोग डाटा माइनिंग, मशीन लर्निंग (machine learning) में किया जाता है जिसके कारण इसकी सबसे ज्यादा डिमांड है।  

Artificial intelligence में इसका उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से यह बहुत पॉपुलर है।  

4. C++

इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल बड़े एप्लीकेशन्स के लिए छोटे प्रोग्राम डेवलप करने में किया जाता है। यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी काफी चलन में है।  

5. C#

इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सन् 2000 में पहली बार रिलीज किया गया था। इसे c-sharp नाम से pronounce करते है। यह एक object oriented भाषा है।  


इन प्रोग्रामिंग भाषाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप गूगल या विकिपीडिया का सहारा ले सकते है जहां आपको इन सभी भाषाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

अगर आपको कंप्यूटर की दुनिया में इंटरेस्ट है तथा आप इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहते है तो आप घर बैठे इन programming languages को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online platforms) पर सीख सकते है। बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Codecademy.com, Udacity.com इत्यादि step-by-step फ्री में कोडिंग सिखाते है।

I Hope आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है तथा Top 5 Programming Languages के बारे में जाना।

Leave a Reply

Close Menu