{Best 2023} फिजिक्स कैसे पढ़ें, फिजिक्स को कैसे समझें

Physics एक ऐसा विषय है जिससे अधिकांश स्टूडेंट डरते है लेकिन वे नहीं जानते है कि फिज़िक्स को कैसे पढ़ें। बोर्ड परीक्षाओं और अन्य एग्जाम जैसे नीट, आईआईटी में फिज़िक्स एक बहुत महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है तो विद्यार्थियों को यह जानना जरूरी है कि फिज़िक्स कैसे समझें और फिज़िक्स की तैयारी कैसे करें ताकि परीक्षा में अच्छा स्कोर किया जा सकें।

हमारे चारों ओर जितनी भी चीजें गतिशील है, उन सभी के पीछे भौतिकीय कारण है। भौतिकी यानि फिजिक्स का क्षेत्र बहुत वृहद है और इसमें अपार संभावनाएं है। फिजिक्स अनंत संभावनाओं का क्षेत्र है और इसमें आए दिन हजारों नए अवसर उपलब्ध हो रहे है।

फिजिक्स कैसे पढ़ें, Physics ko kaise samjhe

physics kaise padhe

भौतिक विज्ञान एक बहुत ही रोचक विषय है और इसमें अंतहीन संभावनाएं है। बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जो भौतिक विज्ञान का अच्छे तरीके से अध्ययन नहीं कर पाते है। अगर आप बोर्ड कक्षाओं में हो तथा आपको टॉप करना है या अच्छे मार्क्स के साथ उतीर्ण होना है तो प्रत्येक विषय में अच्छे नंबर लाना जरूरी है और उसमें फिजिक्स भी शामिल है।

यहाँँ मैं कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहा हूँँ जिन्हें अगर आप फॉलो करते है तो फिजिक्स में अच्छे नंबरों के साथ पास हो सकते है।

1. Positive Thinking रखें

आप कुछ भी नया सीखें तो उसके प्रति Positive thinking रखें। यह न सोचें कि यह तो कठिन है, मैं यह नहीं सीख सकता। इस प्रकार की बातों को बिल्कुल भी मन में ना रखें। इससे आपका मन भ्रमित होगा।

जब भी आप कुछ नया सीख रहे हो तो सबसे पहले यह सोचे कि मैं इसे सीख लूंगा, यह आसान है…आसान है। अपने दिमाग में उस काम के प्रति सकारात्मक छवि बना लें जिससे आप उसे जल्द सीख पाएंगे।

…तो आज ही फिजिक्स विषय के प्रति अपने मन में चल रहे अंधभावों को बदल दें और यह तय कर लें कि फिजिक्स आसान है, मैं इसे आसानी से पढ़ लूंगा, मैं इसमें आसानी से अच्छे नंबर ले आऊंगा। (यहाँ आसानी का तात्पर्य है कि आपको सकारात्मक सोच के साथ स्मार्ट तरीके से फिजिक्स को पढ़ना होगा)

2. Plan your Subject with Basics

जब भी आप कुछ नया सीख रहे हो तो सबसे पहले उसके बेसिक्स यानि आधार चीजें सीखें जो आपके लिए उस सब्जेक्ट में माहिर बनने में बहुत सहायक होगी।

अगर आप साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी है और इस समय 11th क्लास में पढ़ रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए वरदान है। साइंस का विद्यार्थी 11th क्लास में ही सब्जेक्ट्स के मूल सिद्धांतों को सीखना शुरू करता है। आप सब्जेक्ट्स के बेसिक सीखिए जो आपको उस विषय में भविष्य में हेल्पफुल होंगे।

अगर आप 12th बोर्ड कक्षा के विद्यार्थी है और आपने 11th में फिजिक्स पर इतना ध्यान नहीं दिया था और अब आप चाहते है कि मैं फिजिक्स में अच्छे अंक लाऊँ तो यह आप कर सकते है।

इसके लिए आप सर्वप्रथम फिजिक्स के प्रति अपने लक्ष्य बनाओ और उसमें खो जाओ। फिजिक्स की दिशा में अपने छोटे-छोटे गोल बनाओ और उन्हें पूरा करने में लग जाओ, यही वो चीज है जो आपको इस विषय में महारत हासिल करवाने में सफल होगी।

…तो आज ही फिजिक्स के लिए time-table बनाओ और घुस जाओ फिजिक्स की दुनिया में।

3. लक्ष्य निर्धारित करें (Set your Goal)

अगर आप फिजिक्स की दुनिया में आगे जाना चाहते है तो आज ही इस विषय के प्रति अपने गोल सेट करें क्योंकि फिजिक्स इतना बड़ा विषय है कि इसमें आपकी सारी उम्र निकल जाएगी लेकिन आप इसकी हर शाखा को नहीं सीख पाएंगे इसीलिए आज ही इस विषय के प्रति प्रतिवर्ष, प्रतिमाह, प्रतिदिन के छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें और लग जाए इन लक्ष्यों को पूरा करने में।

हालांकि अगर आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे है और फिज़िक्स को पढ़ना चाहते है तो आपको एक लक्ष्य तय करना है कि मुझे आज या इतने दिनों में इस टॉपिक को पढ़ना है और याद करना है। इस प्रकार आप धीरे-धीरे करके सभी टोपिक्स को आसानी से पढ़ सकते है।

4. नोट्स बनाकर पढ़ें

किसी भी टॉपिक को अपनी भाषा में लिखकर याद करना याददाश्त के लिए अच्छा होता है और हम उस टॉपिक को अच्छे से याद कर पाते है।

…तो क्यों ना फिजिक्स के थ्योरेटिकल तथ्यों के अपनी भाषा में नोट्स बनाएं और उन्हें पढ़ें।

Also Read: शानदार स्टडी नोट्स कैसे बनायें

5. नियमित तौर पर पढ़ते रहें (Regular Study)

नियमित पढ़ते रहना याददाश्त के लिए अच्छा होता है। वैसे भी फिजिक्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसे आप एक दिन में नहीं पढ़ सकती इसलिए इस सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए नियमितता होनी जरूरी है।

एक सही study pattern बनाकर उसके अनुसार फिजिक्स को पढ़ते रहे, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप physics को easily पढ़ पाएंगे।

6. Practice and Problem Solving

फिजिक्स पढ़ने के लिए आपको प्रैक्टिस तथा प्रॉब्लम सॉल्विंग पर सबसे ज्यादा जोर देना होगा। आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे…जितनी ज्यादा प्रॉब्लम सॉल्व करेंगे, आपका दिमाग उतना ही sharp होगा। थ्योरी की भी प्रैक्टिस करते रहे।

फिजिक्स के साथ maths को भी पढ़ते रहे जिससे आप physics के गणितीय प्रश्नों को easily हल कर पाएंगे।

7. Observation

फिजिक्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें ऑब्जरवेशन सबसे ज्यादा जरूरी है चाहे आप किसी भी टॉपिक को पढ़ रहे हो, उसे observe करने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें। आप जो भी पढ़ें, उसे अपने डेली लाइफ में include करने की कोशिश करें।

आप जब भी लैब में जाएं तो आप यह कोशिश करें कि आपने जो theoretical चीजें पढ़ी है, उन्हें observe करने की कोशिश करें।

8. ग्रुप स्टडी करें

फिजिक्स ऐसा विषय है जिसमें ग्रुप स्टडी किसी भी समस्या को आसानी से हल करने में सहायक साबित हो सकती है। जब भी आपके सामने कोई समस्या होगी तो ग्रुप स्टडी में सभी बच्चे इस समस्या के प्रति अलग-अलग दृष्टिकोण से सोचेंगे और उस समस्या के हल होने के ज्यादा chances बनेंगे।

नोट: ग्रुप स्टडी पर सभी के मत अलग-अलग होते है। अगर आपको ग्रुप स्टडी करना पसंद नहीं है तो आप अकेले ही पढ़ें पर टॉपिक्स को समझने के लिए थोड़ा बहुत ग्रुप स्टडी पर ध्यान दे सकते है।

9. Use Online Sources

आप फिजिक्स को सीखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल्स की हेल्प ले सकते है। ऑनलाइन पोर्टल जैसे कि यूट्यूब, Unacademy, toppr etc. में बहुत सारे ऐसे वीडियोस मौजूद है जो आपकी समस्याओं को सॉल्व कर देंगे तथा आपकी learning को आसान बना देंगें। अत: आप भी इन टूल्स की मदद लें और बढ़ते चलें।

10. Revision

हम कुछ भी नया पढ़ते या सीखते है तो उसके कुछ समय बाद उसे अधिकांशत: भूल जाते है।

अतः किसी भी चीज को याद रखने के लिए हमें उसे बार-बार पढ़ना पड़ता है। फिजिक्स के टॉपिक्स को भी याद रखने के लिए आपको इसे बार-बार पढ़ना पङेगा, इसे बार-बार रिवाइज करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंसेल्फ स्टडी कैसे करें

अगर आप ऊपर दिए गए टिप्स का नियमित तौर पर अनुसरण करते हैं और इनके अनुसार पढ़ते है तो आपको फिजिक्स में पूरे नंबर लाने यानि फिज़िक्स में टॉपर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

फिजिक्स में अच्छे मार्क्स कैसे लाएं?

फिजिक्स में अच्छे मार्क्स लाने के लिए क्लासेज को नियमित अटेन्ड करें और एक समय सारणी पर चैप्टर वाइज टोपिक्स को पढ़तें रहें। इसके साथ समय-समय पर हर चैप्टर का revision करें और डाउट होने पर अपने विषयाध्यापकों से प्रश्नों से हल करवाएं।

Physics में टॉपर कैसे बनें?

फिजिक्स में टॉपर बनने के लिए जरूरी है कि विद्यार्थी हर चैप्टर के सभी concepts को अच्छे से समझें और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों एवं मॉडल प्रश्न पत्रों को नियमित हल करता रहें।

फिजिक्स को समझने का सबसे आसान तरीका क्या है?

फिजिक्स को आसान तरीके से समझने के लिए विद्यार्थी को basics को जानें और उसके बाद लेवल अनुसार सब्जेक्ट को डीटेल से पढ़ें। core concepts को समझने के साथ-साथ फिज़िक्स को बेहतर बनाने के लिए मैथ्स का भी अच्छा होना जरूरी है।

फिजिक्स के नोट्स कैसे बनाएं?

विद्यार्थी फिजिक्स के नोट्स को इस प्रकार बनाएं; टॉपिक्स के key points को लिखें, नोट्स को हमेशा शॉर्ट रखें, graphs व drawings बनाएं, परीक्षा के लिए इम्पॉर्टन्ट टॉपिक्स पर चिन्ह लगाएं इत्यादि।

Physics की तैयारी कैसे करें?

फिजिक्स की तैयारी के लिए विद्यार्थी को अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करना है। इसके साथ ही पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट में लगातार भाग लेकर अपनी प्रश्न हल करने की क्षमता को बेहतर करें और ज्यादा से ज्यादा numerical-based problems को सॉल्व करें जिससे concepts जल्दी क्लीयर होंगे।

फिजिक्स में तेज कैसे बने?

Physics को strong बनाने के लिए यानि फिजिक्स में तेज बनने के लिए विद्यार्थी को basic concepts को memorize करना है और derivation/integration के सभी फॉर्मूलों को याद करने के साथ हर पाठ को रेगुलर पढ़ना है। इस प्रकार बेहतर टाइम मैनेजमेंट के साथ लगातार फिज़िक्स के chapters को पढ़कर इसे इम्प्रूव किया जा सकता है।