फिजिक्स की पढ़ाई कैसे करें | Physics में Topper कैसे बनें?

हमारे चारों ओर जितनी भी चीजें गतिशील है, उन सभी के पीछे भौतिकीय कारण है। भौतिकी यानि फिजिक्स का क्षेत्र बहुत वृहद है और इसमें अपार संभावनाएं है। फिजिक्स अपार संभावनाओं का क्षेत्र है।

आइये जानें कि फिजिक्स की तैयारी कैसे करें यानि फिजिक्स की पढाई कैसे करें, फिजिक्स में टॉप कैसेे करें, फिजिक्स में अव्वल कैसे बनें?

फिजिक्स की तैयारी कैसे करें? (Physics Kaise Padhe)

physics kaise padhe, physics kaise sikhe

भौतिक विज्ञान एक बहुत ही रोचक विषय है और इसमें अंतहीन संभावनाएं है। बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जो भौतिक विज्ञान का अच्छे तरीके से अध्ययन नहीं कर पाते है। अगर आप बोर्ड कक्षाओं में हो तथा आपको टॉप करना है या अच्छे मार्क्स के साथ उतीर्ण होना है तो प्रत्येक विषय में अच्छे नंबर लाना जरूरी है और उसमें फिजिक्स भी शामिल है।

यहाँँ मैं कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहा हूँँ जिन्हें अगर आप फॉलो करते है तो फिजिक्स में अच्छे नंबरों के साथ पास हो सकते है।

Let’s know Tips to read or improve physics

1. Positive Thinking रखें

आप कुछ भी नया सीखें तो उसके प्रति Positive thinking रखें। यह न सोचें कि यह तो कठिन है, मैं यह नहीं सीख सकता। इस प्रकार की बातों को बिल्कुल भी मन में ना रखें। इससे आपका मन भ्रमित होगा।

जब भी आप कुछ नया सीख रहे हो तो सबसे पहले यह सोचे कि मैं इसे सीख लूंगा, यह आसान है…आसान है। अपने दिमाग में उस काम के प्रति सकारात्मक छवि बना लें जिससे आप उसे जल्द सीख पाएंगे।

…तो आज ही फिजिक्स विषय के प्रति अपने मन में चल रहे अंधभावों को बदल दें और यह तय कर लें कि फिजिक्स आसान है, मैं इसे आसानी से पढ़ लूंगा, मैं इसमें आसानी से अच्छे नंबर ले आऊंगा। ( यहाँ आसानी का तात्पर्य है कि आपको सकारात्मक सोच के साथ स्मार्ट तरीके से फिजिक्स को पढ़ना होगा)

2. Plan your Subject with Basics

जब भी आप कुछ नया सीख रहे हो तो सबसे पहले उसके बेसिक्स यानि आधार चीजें सीखें जो आपके लिए उस सब्जेक्ट में माहिर बनने में बहुत सहायक होगी।

अगर आप साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी है और इस समय 11th क्लास में पढ़ रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए वरदान है। साइंस का विद्यार्थी 11th क्लास में ही सब्जेक्ट्स के मूल सिद्धांतों को सीखना शुरू करता है। आप सब्जेक्ट्स के बेसिक सीखिए जो आपको उस विषय में भविष्य में हेल्पफुल होंगे।

अगर आप 12th बोर्ड कक्षा के विद्यार्थी है और आपने 11th में फिजिक्स पर इतना ध्यान नहीं दिया था और अब आप चाहते है कि मैं फिजिक्स में अच्छे अंक लाऊँ तो यह आप कर सकते है।

इसके लिए आप सर्वप्रथम फिजिक्स के प्रति अपने लक्ष्य बनाओ और उसमें खो जाओ। फिजिक्स की दिशा में अपने छोटे-छोटे गोल बनाओ और उन्हें पूरा करने में लग जाओ, यही वो चीज है जो आपको इस विषय में महारत हासिल करवाने में सफल होगी।

…तो आज ही फिजिक्स के लिए time-table बनाओ और घुस जाओ फिजिक्स की दुनिया में।

3. लक्ष्य निर्धारित करें (Set your Goal)

👉अगर आप फिजिक्स की दुनिया में आगे जाना चाहते है तो आज ही इस विषय के प्रति अपने गोल सेट करें क्योंकि फिजिक्स इतना बड़ा विषय है कि इसमें आपकी सारी उम्र निकल जाएगी लेकिन आप इसकी हर शाखा को नहीं सीख पाएंगे इसीलिए आज ही इस विषय के प्रति प्रतिवर्ष, प्रतिमाह, प्रतिदिन के छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें और लग जाए इन लक्ष्यों को पूरा करने में…।

4. नोट्स बनाकर पढ़ें

किसी भी टॉपिक को अपनी भाषा में लिखकर याद करना याददाश्त के लिए अच्छा होता है और हम उस टॉपिक को अच्छे से याद कर पाते है। … तो क्यों ना फिजिक्स के थ्योरेटिकल तथ्यों के अपनी भाषा में नोट्स बनाएं और उन्हें पढ़ें।

Also read: शानदार स्टडी नोट्स कैसे बनायें?

5. नियमित तौर पर पढ़ते रहें (Regular Study)

नियमित पढ़ते रहना याददाश्त के लिए अच्छा होता है। वैसे भी फिजिक्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसे आप एक दिन में नहीं पढ़ सकती इसलिए इस सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए नियमितता होनी जरूरी है। एक सही study pattern बनाकर उसके अनुसार फिजिक्स को पढ़ते रहे, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप physics को easily पढ़ पाएंगे।

6. Practice and Problem Solving

फिजिक्स पढ़ने के लिए आपको प्रैक्टिस तथा प्रॉब्लम सॉल्विंग पर सबसे ज्यादा जोर देना होगा। आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे…जितनी ज्यादा प्रॉब्लम सॉल्व करेंगे, आपका दिमाग उतना ही sharp होगा। थ्योरी की भी प्रैक्टिस करते रहे।

फिजिक्स के साथ maths को भी पढ़ते रहे जिससे आप physics के गणितीय प्रश्नों को easily हल कर पाएंगे।

7. Observation

फिजिक्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें ऑब्जरवेशन सबसे ज्यादा जरूरी है चाहे आप किसी भी टॉपिक को पढ़ रहे हो, उसे observe करने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें। आप जो भी पढ़ें, उसे अपने डेली लाइफ में include करने की कोशिश करें।

आप जब भी लैब में जाएं तो आप यह कोशिश करें कि आपने जो theoretical चीजें पढ़ी है, उन्हें observe करने की कोशिश करें।

8. ग्रुप स्टडी करें

फिजिक्स ऐसा विषय है जिसमें ग्रुप स्टडी किसी भी समस्या को आसानी से हल करने में सहायक साबित हो सकती है। जब भी आपके सामने कोई समस्या होगी तो ग्रुप स्टडी में सभी बच्चे इस समस्या के प्रति अलग-अलग दृष्टिकोण से सोचेंगे और उस समस्या के हल होने के ज्यादा chances बनेंगे।

9. Use Online Sources

आप फिजिक्स को सीखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल्स की हेल्प ले सकते है। ऑनलाइन पोर्टल जैसे कि यूट्यूब, Unacademy, toppr etc. में बहुत सारे ऐसे वीडियोस मौजूद है जो आपकी समस्याओं को सॉल्व कर देंगे तथा आपकी learning को आसान बना देंगें । So आप भी इन टूल्स की मदद लें और बढ़ते चलें।

10. Revision

हम कुछ भी नया पढ़ते या सीखते है तो उसके कुछ समय बाद उसे अधिकांशत: भूल जाते है।

अतः किसी भी चीज को याद रखने के लिए हमें उसे बार-बार पढ़ना पड़ता है। फिजिक्स के टॉपिक्स को भी याद रखने के लिए आपको इसे बार-बार पढ़ना पङेगा, इसे बार-बार रिवाइज करना पड़ेगा।

अगर आप ऊपर दिए गए टिप्स का ध्यान से अनुसरण करते हैं तो आपको फिजिक्स में पूरे नंबर लाने से कोई नहीं रोक सकता।

Topic mentioned in this post :-

👇 Physics kaise padhe, physics me 100/100 number kaise laye, physics me topper kaise bane, 12th board me physics me 100 number kaise laye, how to learn physics easily in hindi, how to read physics easily in hindi, how to get full marks in physics in hindi, how to become topper in physics, how to concentrate on physics, how to focus on study of physics in Hindi

Leave a Reply

Close Menu