Mobile Se Kisi Bhi Photo Ka Background Kaise Change Kare?

आज मोबाइल का उपयोग कितना बढ़ गया है, यह हम सभी जानते है। प्रोफेशनल कैमरा की जगह मोबाइल फोन ले रहे है क्योंकि अब smartphones में इतने अच्छे कैमरे आ रहे है जो DSLR कैमरे को भी टक्कर देते है।

अच्छे-अच्छे कैमरा वाले मोबाइल फोन आने से लोगों में फोटो एडिटिंग यानि फोटोशॉप का क्रेज बढ़ा है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि मोबाइल से किसी फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलते है?

How to Change Photo’s Background in Hindi?

photo ka background kaise change kare, photo ka background kaise badle

Smartphone से Photo ka background बदलने के कई तरीके है। उन्हीं तरीकों में से Photo ke background change करने के दो तरीके हम इस पोस्ट में जानेंगे!

Picsart se Photo ka Background Kaise Badle

Mobile se photo ka background change karne ke liye sabse pahle aapko ek app download karna hoga jiska name hai ‘Picsart‘.

Ise app ko aap play store se aasani se Download kar sakte hai YA Download karne ke liye yahan click kare

Picsart को डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लेते है। अब मोबाइल फोन की गैलरी ऐप को ओपन करते है और उसमें से उस फोटो को चुनना है जिसका हम बैकग्राउंड हटाना चाहते है। फोटो को चुनने के बाद send या share ऑप्शन पर क्लिक करें और वहाँँ से फोटो को PicsArt app में ले जाए।

फोटो को पिक्सआर्ट में ले जाने के बाद फोटो के नीचे राइट साइड में एक cut out का ऑप्शन है, उस पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

photo background removing

CutOut पर क्लिक करने पर आपके सामने दो ऑप्शन होंगे। पहला ऑप्शन जिस पर क्लिक करने से फोटो का बैकग्राउंड ऑटोमेटिकली रिमूव हो जाएगा जबकि दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करने पर फोटो का बैकग्राउंड मैनुअली रूप से रिमूव कर सकते है। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख रहे है।

Photo ka background

मैं suggest करूंंगा कि आप फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए पहले ऑटोमेटिकली रूप का उपयोग करें तथा फिर आपको लगे कि इतना अच्छे से बैकग्राउंड रिमूव नहीं हुआ है तो आप मैनुअली रूप से बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते है।  

आप बैकग्राउंड रिमूव करने के बाद फोटो को सेव करने के पहले राइट साइड में बने  Eye button पर क्लिक कर यह देख सकते है कि बैकग्राउंड कैसा रिमूव हुआ है।

इसके बाद आप फोटो को सेव कर लें।

अब अगर आप फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करने के बाद उस बैकग्राउंड की जगह कोई दूसरा बैकग्राउंड लगाना चाहते हैं तो फिर से पिक्सआर्ट ऐप को ओपन करें। ऐप को ओपन करने के बाद नीचे की तरफ बने + आइकन पर क्लिक करें।

‘+’ आयकर ऊपर क्लिक करने पर आपके सामने कई ऑप्शन होंगे, उनमें से एक ऑप्शन बैकग्राउंड का भी होगा। यहां कई सारे बैकग्राउंड फोटोज होंगे, इनमें से आपको जो अच्छा लगे, उसे सेलेक्ट करें।

अब बैकग्राउंड को सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर नीचे की तरफ आ रहे editing options को दाएं तरफ स्क्रॉल करें। यहां आपको Add photo का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें और जिस फोटो का आपने बैकग्राउंड रिमूव किया था, उस फोटो को आप सेलेक्ट करें।

अब उस फोटो को अच्छे से एडजस्ट कर उस बैकग्राउंड पर फिट कर दें। जैसा कि आप नीचे फोटो में देख रहे है।

Photo ka background change, photo editing

अब आप देखोगे कि आपने कितनी अच्छी तरीके से फोटो का बैकग्राउंड रिमूव कर उस बैकग्राउंड की जगह दूसरा बैकग्राउंड लगा दिया है। इस प्रकार आप धीरे-धीरे प्रेक्टिस करने से बहुत अच्छे फोटो एडिटर बन जायेंगे।

1 Click me Photo ka Background Kaise Hataye

👉An update – जैसा कि मैंने पोस्ट की शुरुआत में बताया था कि फोटो के बैकग्राउंड बदलने के कई ऑप्शन है।

अब इस पोस्ट के अपडेट में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जिसकी सहायता से आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड सिर्फ एक क्लिक में हटा सकते हैं। उस वेबसाइट का नाम remove.bg है।

simply आपको इस वेबसाइट को ओपन करना है और उसमें उस फोटो को अपलोड करना है जिसका आप बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं। अब आपके फोटो का बैकग्राउंड हट जाएगा और फिर आप उसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। बस हो गया काम।🙂

Also Check: फोटो का बैकग्राउंड हटाने वाली टॉप 2 साइट्स।

I hope आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल साबित होगी जिसमें जाना कि Photo ka background kaise remove kare? अगर आपको फोटो के बैकग्राउंड को बदलने से संबंधित कोई समस्या आ रही है तो comment box में इस बारे में जरूर बतायें।

Leave a Reply

Close Menu