Internal Storage कैसे खाली करें – फ़ोन स्टोरेज कैसे बढ़ाएं

Phone Storage Kaise Khali Kare: अगर आप एक स्मार्टफोन यूज़र है तो कई बार फ़ोन में कम स्टोरेज की समस्या आती है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर उठता है कि मोबाइल फ़ोन स्टोरेज फुल हो जाये तो क्या करें या Mobile Me Space Kaise Banaye! इस लेख में हमने आपकी इसी समस्या का समाधान बताया है। how to clear internal storage on android in hindi

मोबाइल फ़ोन में इंटरनल स्टोरेज कम (internal storage low) हो जाने पर न तो हम नई ऐप डाउनलोड कर पाते है और न ही नए व्हाट्सअप्प मैसेज फ़ोन में स्टोर कर पाते है। इसके अलावा हमारे फ़ोन पर एक मैसेज हमेशा आता रहता है कि आपके फ़ोन का स्टोरेज भर गया है, फ़ोन धीमा हो सकता है।

इससे बचने के लिए आपका दिमाग phone ki storage kaise badhaye से रिलेटेड बातें जरूर टटोलता होगा। इसके लिए हमने mobile में space बनाने के लिए यह free up space kaise kare का आर्टिकल लिखा है।

मोबाइल खरीदते है तो इसमें स्टोरेज काफी होता है लेकिन बाद में फोटोज, वीडियो और एप्लीकेशन से भर जाता है। ऐसे में फ़ोन में स्टोरेज की कमी हो जाती है। आज हम यही जानेंगे कि फ़ोन की मेमोरी को खाली कैसे करें?

फ़ोन स्टोरेज को खाली कैसे करें (Internal Memory Ko Kaise Khali Kare)

Internal Memory Ko Kaise Khali Kare, Phone storage kaise khali Kare, free up space kaise kare

फ़ोन का स्टोरेज भरा होने पर फ़ोन धीमा (slow) होने लगता है और कई बार हैंग हो जाता है। आइये जानते है फ़ोन में होने वाली इस समस्या से निजात कैसे पाएं…

1. Google Photos से बैकअप लें

हर किसी के फ़ोन में जो स्टोरेज भर जाता है, उसमें सबसे ज्यादा फोटो और वीडियो होते है।

Google Photos गूगल का बनाया एक ऐसा app है जिसमें आप अपने फ़ोन के फोटो और वीडियो का बैकअप ले सकते है। यह एकदम सेफ है और बैकअप लेने के बाद इस app से फोटो और वीडियोज कभी डिलीट नहीं होंगे। (जब तक आप स्वयं delete नहीं करते है)

अत: अगर आपके भी फ़ोन का स्टोरेज भर गया है तो आप यह करें:

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Photos ऐप्प को खोलें
  • अब इसमें अपने फोटोज और वीडियोस का बैकअप ले लें। बैकअप लेने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।
  • बैकअप पूरा होने के बाद Google Photos आपको दिखा देगा कि आपके फ़ोन में इतना स्टोरेज खाली कर सकते है तो आप जिन फोटो वीडियो का बैकअप लिया है, उन्हें फ़ोन से डिलीट कर दें।

Google Photos से बैकअप लिए फोटो और वीडियोस को आप किसी भी फ़ोन या कंप्यूटर में अपने गूगल खाते से लॉगिन कर देख सकते है इसलिए यह फ़ोन फोटो वीडियो बैकअप का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

2. कंप्यूटर, लैपटॉप या मेमोरी कार्ड में डाटा को ट्रांसफर कर दें

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप उसमें अपने डाटा को ट्रांसफर कर दें। इससे आपका फ़ोन का स्टोरेज भी खाली हो जायेगा और फोटो वीडियो भी कंप्यूटर में चले जायेंगे।

अगर कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो एक मेमोरी कार्ड (SD Card) या पेन ड्राइव लें और उसमें अपने सभी फोटो वीडियो को भेज दें, move कर दें। यदि आपके फ़ोन में मेमोरी कार्ड लगता है तो यह सबसे सही है।

अगर फ़ोन में ड्यूल सिम के साथ मेमोरी कार्ड का support नहीं है तो आप एक बार एक सिम को निकाल कर मेमोरी डालकर फाइल्स को मेमोरी में move करें और इसे बाहर निकाल लें। इसके बाद जब भी आपको मेमोरी में डाले गए files की जरूरत पड़ती है तो आप मेमोरी कार्ड में पुन: फ़ोन में डालकर देख लें।

यह भी पढ़ें: यह करने से फोन में इंटरनेट चलेगा लेकिन किसी की कॉल नहीं आएगी

3. Google Files को डाउनलोड करें

अगर स्टोरेज भर जाने के कारण फ़ोन हैंग कर रहा है तो google files को डाउनलोड करें।

यह आपके फ़ोन में एक जैसी फाइल्स और फालतू के डाटा और फाइल्स को हटा देगा जिससे फ़ोन का काफी स्टोरेज खाली हो जाएगा। इसके बाद फ़ोन स्टोरेज खाली करने की समस्या भी कम हो जाएगी।

4. Cashe Files को डिलीट कर दें

फ़ोन में जो भी app यूज़ है, उसकी cashe files बनती है। इन फाइल्स को फ़ोन की सेटिंग में जाकर डिलीट कर दें। cashe files को डिलीट कर देने से कम से कम 4-5 GB स्टोरेज खाली हो जाता है।

इसके अलावा आप whatsapp की sent किये हुए मीडिया फाइल्स को भी डिलीट कर सकते है क्योंकि ये वही फोटो वीडियो होते है जो फ़ोन में पहले से मौजूद है और किसी को भेजने पर दोबारा बन जाते है। इन्हें डिलीट करना सही रहता है क्योंकि यह फालतू में फ़ोन में स्टोरेज को भरते है।


यह थे कुछ टिप्स जिनसे आप फ़ोन का स्टोरेज भर जाने पर या फुल जाने पर खाली कर सकते है।

मेरा आपको सुझाव रहेगा कि Google Photos का उपयोग करें ताकि फ़ोन में सारे फोटो भी बने रहें और बहुत सारा स्टोरेज भी।

यह भी पढ़ें: मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ायें

We Hope आपको यह लेख ‘Internal Storage कैसे खाली करें’ पसंद आया है। अगर आपका इंटरनल स्टोरेज को लेकर अन्य कोई सवाल है तो comment में पूछें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.