रात में पढ़ाई करने के टिप्स, तरीका एवं इसके फायदे

वैसे तो हर कोई सलाह देता है कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ना चाहिए लेकिन हम आपको बता रहे है कि रात में पढ़ने के फायदे क्या है और स्टूडेंट्स रात में पढ़ाई कैसे करें जिससे उनकी स्टडी शानदार हो और वो अच्छा परिणाम हासिल करें। how to study at night in hindi

जिन स्टूडेंट्स को रात में पढ़ते समय नींद आने लगती है या वो सही तरीके से रात में पढ़ नहीं पाते है तो वो यह जान जायेंगे कि night me study kaise kare और रात में पढ़ाई करने का तरीका क्या होना चाहिए।

अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में रह रहे हैं जहां दिन को पढ़ाई नहीं कर पाते है या किसी अन्य कारणवश दिन में पढ़ाई के लिए समय नहीं निकाल पाते है तो आपके लिए ये late night study tips in hindi बहुत काम आएगी।

कई विद्यार्थी जिनके टेस्ट, पेपर या अन्य कोई assignment है, उनको देर रात तक पढ़ने की जरूरत पड़ती है। आइये जानते है कि देर रात तक पढ़ाई कैसे करें.

रात में पढ़ाई कैसे करें – Late Night Tak Study Kaise Kare

रात में पढ़ाई कैसे करें

1. Time Table बनायें

टाइम टेबल बनाकर पढ़ने की अहमियत किसी से छुपी नहीं है। टाइम टेबल से पढ़ने के फायदों के बारे में हर स्टूडेंट को ध्यान होना चाहिए।

विशेषकर अगर आप देर रात तक पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको टाइम टेबल बनाना ही पड़ेगा। बिना टाइम टेबल बनाये आप देर तक अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपका समय यह तय करने में ही बीत जाएगा कि मुझे क्या पढ़ना है, कौनसा सब्जेक्ट कितनी देर तक पढ़ना है।

अतः जब भी आपका मूड देर रात तक पढ़ने को हो तो आपका सबसे पहला काम टाइम टेबल बनाना ही होना चाहिए।

2. तय करें कि कौनसे विषयों को पढ़ना है

हालांकि यह बात टाइम टेबल के अंतर्गत आ जाती है फिर भी आपके पास यह plan होना चाहिए कि मुझे कौनसा सब्जेक्ट पढ़ना है, किस सब्जेक्ट के किस पाठ के कितने टॉपिक को clear करना है।

साथ ही अगर आप किसी प्रोजेक्ट या असाइनमेंट पर काम कर रहे है तो आपका यह टारगेट होना चाहिए कि मुझे इस subject के प्रोजेक्ट इतने समय में पूरे करने है।

3. रात का खाना जल्दी खा लें

डिनर यानि रात का भोजन जल्दी कर लें जिससे आपको पढ़ने के लिए ज्यादा टाइम मिल सकें।

अगर आप अपना डिनर 9:00 बजे से पहले कर लेते हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है। फिर आप डिनर करने के बाद आधा घंटा तक आराम कर पढ़ने के लिए बैठ सकते है हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि डिनर के बाद सो नहीं रहे है।

अगर आप डिनर के बाद सो जाते हैं तो हो सकता है कि आपकी नींद ही न खुलेें🙂। आप डिनर के बाद थोड़ी देर के लिए यहां-वहां टहल सकतेे है या मोबाइल पर म्यूजिक वगैरह सुन सकते है।

साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि आप हल्का डिनर ले रहे है। अगर आप डिनर में भारी मात्रा में खाते हैं तो यह आपके लिए जल्दी नींद आने का कारण हो सकता है।

एक हल्के व जल्दी डिनर कर लेने के बाद आपके पास कम से कम 5 घंटे तक पढ़ने का पर्याप्त समय होता है।

4. Mental Energy बनाये रखें

आपकी mentality आपके काम करने के तरीके को प्रभावित करती है, यह बात स्पष्ट है। जब भी आप पढ़ने को बैठे तो मन में यह भाव कतई न रखें कि मुझ से नहीं पढ़ा जाएगा या मुझे अभी नींद आ रही है, अब सो जाना चाहिए। जब भी पढ़े पूरे मन से पढ़े अन्यथा ना पढ़े।

अगर आप अधूरे मन से पढ़ने को बैठते हैं तो आपका पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है और समय यूं ही बर्बाद हो जाता है। इससे तो बेहतर है कि आप एक-दो घंटे की नींद लें और फिर पढ़ने को बैठें।

5. पर्याप्त रोशनी में पढ़ें

अगर आप ऐसी जगह पर पढ़ाई कर रहे हैं जहां रोशनी कम मात्रा में पड़ रहा है या अधिक मात्रा में है तो यह आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है क्योंकि प्रकाश की कम व अधिकता का प्रभाव आपकी आंखों पर पड़ता है, आंखों पर जोर पड़ने लगता है, आंखों में दर्द होने लगता है। इससे आपको जल्दी नींद आने लग जाएगी और आप देर तक पढ़ाई नहीं कर पाएंगे।  

इसलिए आप पढ़ाई के लिए ऐसा स्थान या कमरा चुनें जहां पर्याप्त रोशनी हो। हो सके तो आप पढ़ाई के लिए study room में दूधिया रोशनी का प्रयोग करें जो बेहतर रहती है।  

Also Read: गणित को पढ़ने का सही तरीका

6. Table & Chair का प्रयोग करें

आप रात में जब भी पढ़े तो टेबल कुर्सी का उपयोग करें क्योंकि अगर आप बेड पर स्टडी करते हैं तो हो सकता है कि आप बीच में हल्का सा सोए और आपकी नींद लग जाये So टेबल कुर्सी का उपयोग अधिक बेहतर है।

7. पानी पीतें रहें

अपने एनर्जी लेवल को maintain करने तथा बॉडी के हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए study के दौरान बीच-बीच में पर्याप्त पानी पीते रहें।

8. Distractions से दूर रहें

रात में पढ़ाई करते समय distractions से विशेष दूरी बनायें रखें क्योंकि अगर आप एक बार मोबाइल फोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर लग जाते हैं तो समय कब निकल जायेगा, इस बात का पता ही नहीं चलेगा।

अगर आप सोचते हैं कि मैं 10 मिनट के लिए मोबाइल फोन चलाऊंगा लेकिन इसी चक्कर में बार बार फ़ोन देखने पर आप कई घंटे आप कीमती समय मोबाइल में गवाँ सकते है।

*9. Take Coffee or Tea

अगर आप चाय या कॉफी पीते हैं तो देर रात तक पढ़ने के लिए इनको भी पी सकते है। इन्हें पीने से जल्दी नींद नहीं आयेगी। हालांकि पढ़ाई के दौरान इनके अधिक सेवन से बचें।

अगर आपको ज्यादा नींद आ रही है तो चाय और कॉफी का सेवन एक बार नींद को पूरी तरह गायब कर देगा।

10. Make Sure कि आप पर्याप्त नींद ले रहे है

भले ही आप देर रात तक पढ़ रहे हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप पर्याप्त नींद ले रहे है। नींद की कमी आपको अगले दिन कक्षा में नींद आने का कारण बन सकती है इसलिए कम से कम 5 से 6 घंटे की नींद अवश्य लें।

ये है रात में पढ़ने के फायदे

कई स्टूडेंट्स का सवाल होता है कि क्या देर रात तक पढ़ाई करना सही है? अगर मुझसे पूछा जाए कि क्या देर रात तक पढ़ाई करना सही है तो मेरा answer होगा, हाँ।

बहुत से students जिनमें कई कॉलेज में है, कोई स्कूल में है और कोई किसी competition की तैयारी कर रहा है तो कोई कुछ अन्य study कर रहा है लेकिन इन सब में बेहतर करने के लिए एक Quality Study की जरूरत होती है। Quality Study करने के लिए स्टूडेंट को पर्याप्त समय चाहिए होता है। इसके लिए स्टूडेंट्स द्वारा देर रात तक पढ़ाई की जाती है।

कई विद्यार्थी इस चक्कर में सारी रात तक without sleep पढ़ाई करते है। हालांकि पूरी रात तक बिना नींद लिए पढ़ाई करना आपकी मेमोरी तथा सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है लेकिन अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको अपने नींद के कोटे को दिन में पूरा कर लेना चाहिए क्योंकि आपके दिमाग को आराम के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है।

अतः मेरा आपको यह सुझाव रहेगा कि आप पूरी रात तक बिना नींद लिए पढ़ने की बजाय देर रात तक पढ़े जिससे आपको नींद लेने का पर्याप्त समय मिल जाए।

हालाँकि एक-दो बार पूरी रात के लिए पढाई करना जायज है लेकिन ज्यादा समय तक नहीं। Long term के हिसाब से यहाँ नाइट स्टडी के फायदे बताये जा रहे है जिसमें पर्याप्त नींद शामिल है।

रात में देर तक पढ़ाई करने के कई फायदे (benefits) है जिनसे शायद आप अनजान होंगे।

  • रात में पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि स्टूडेंट्स उस समय अधिक एकाग्रचित्त होकर स्टडी कर पाते है
  • रात में किसी अवरोध (distractions) के ना होने स्टडी ज्यादा इफेक्टिव तरीक़े से हो पाती है
  • रात में दिन की तुलना में कम काम (activities) होते है तो पढ़ी हुई चीजें अच्छे तरीके से याद रह पाती है
  • रात में स्टूडेंट को खुद को ज्यादा आराम (relax) महसूस होता है
  • कहा जाता है कि रात में स्टडी ज्यादा creative तरीके से हो पाती है
  • कई बार जरूरत होने पर time boundaries के बिना पूरी रात पढ़ा जा सकता है।

आज इस तकनीकी युग में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है और आगे बढ़ने के लिए आपके पास ज्ञान और कौशल होना जरूरी है। ज्ञान और कौशल हमें पढ़ने से मिलता है, यह बात 100% सच है।

ऐसे में बहुत से विद्यार्थी ऐसे है जो पढ़ना तो बहुत चाहते है लेकिन दिन में एक प्रॉपर तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाते है। उनके लिए रात में पढ़ने के ये टिप्स एवं तरीके बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

इस आर्टिकल के माध्यम से स्टूडेंट्स ने कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जाना जो उनकी रात में कैसे पढ़ें की समस्या सॉल्व कर देगी और उनकी स्टडी को इफेक्टिव बनाने में मददगार होगी। इन टिप्स की मदद से आप रात में बेहतर तरीके से स्टडी कर पाएंगे।

अगर आप इन रात में पढ़ने के टिप्स एवं तरीकों को लगातार फॉलो करते है तो यह टिप्स आपकी स्टडी लाइफ को बदल सकते है। आपको सदा याद रखना है कि अगर आपने कुछ करने की ठान ली है तो आपको कोई नहीं रोक सकता, बस आपके हौसले बुलंद होने चाहिये। आपकी मेहनत रंग लाएगी।

दोस्तों ये थे टिप्स जिनसे आपने जाना कि किस प्रकार रात में बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकते है यानि how to study at night in hindi और नाईट में पढ़ने के फायदे बताये। उम्मीद है कि आप इन टिप्स की सहायता से परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
3 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.