Best New Year Resolution Ideas for 2021 in Hindi

नया वर्ष तो आ गया लेकिन क्या आपने अपने लिए नए साल के संकल्प लिए है? नहीं न, तो इन best new year resolution ideas in hindi की हेल्प से अपने लिए साल 2021 के गोल अवश्य सेट करें।

अगर आप सही तरह से नए साल के संकल्पों का पालन करते है तो आप जीवन में बहुत कुछ अलग कर सकते है और दूसरों की तुलना में जल्द सफलता पा सकते है। आपको एक बात हमेशा याद रखनी है कि अच्छी चीजें बिना मेहनत या परिश्रम के नहीं आती है।

Note: शायद यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी कई लोगों को new year resolution meaning in hindi क्या है, ध्यान नहीं होता है। उन्हें बता दें कि इसका अर्थ नए साल के लिए ऐसे संकल्प लेना है जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन लेकर आये।

Post Contents show

New Year Resolution Ideas in Hindi – नए साल 2021 के संकल्प

नए साल के संकल्प

‘नया साल नया संकल्प’ की भावना से आप न्यू ईयर 2021 पर अपने लिए इनमें से जितना हो सकें, अधिक से अधिक संकल्प लेने की कोशिश करें और उन्हें पूरे साल फॉलो करें।

1. खुद को shape में लाएं

आजकल हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति फिट नहीं है। ज्यादा खाने या अन्य खराब आदतों के कारण शरीर की शेप सही नहीं है तो आप नए साल 2021 के अवसर पर यह एक संकल्प लें कि आप ज्यादा नहीं खाएंगे और खुद को फिट बनाएंगे।

Shape में लाने का अर्थ है कि आप ज्यादा मोटे नहीं है लेकिन आपका शरीर पूर्णता फिट नहीं है। अगर आप यह संकल्प लेते हैं तो आपके शरीर की shape सही हो जाएगी और आप ज्यादा अच्छे दिखने लग जाएंगे।

2. काम को कल पर डालना बंद करें

यह हर व्यक्ति की आदत होती है कि वह किसी भी काम को कल पर डाल देता है। 2021 में आप यह आदत बनाएं कि आप किसी भी महत्वपूर्ण काम को कल पर नहीं डालोगे।

अगर आप यह आदत बनाने में सक्षम हो जाते हैं तो इसका असर आपके काम पर एक-दो महीने में ही दिखना शुरू हो जाएगा। आप जिस किसी भी फील्ड में है, आपके काम में तथा रवैये में बहुत ज्यादा अंतर आएगा।

आपकी लाइफ एकदम प्रोडक्टिव बन जाएगी और आप बुरी आदतों को टालना शुरू कर देंगे।

3. ज्यादा Gossip करना बंद करें

यह हर व्यक्ति की आदत होती है कि वह बातें करने में व्यस्त रहता है लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट है या किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए इस आदत का होना बहुत खराब है।

इस वजह से आपकी पढ़ाई बहुत ज्यादा बाधित होती है। नए साल 2021 में आप यह संकल्प बनाएं कि आप ज्यादा बातें नहीं करेंगे और अपने काम को लेकर सीरियस बनेंगे।

4. तारीफ करना सीखें

जिस व्यक्ति के पास दूसरों की तारीफ करने की कला होती है, वह लोक व्यवहार में बहुत ज्यादा माहिर होता है।

अगर आप किसी की तारीफ करना सीख जाते हैं तो सामने वाला आपके काम को बहुत ज्यादा अच्छे तरीके से करना शुरू कर देगा और वह आपको पसंद भी करने लगेगा।

ज्यादा नहीं लेकिन नववर्स 2021 में आप हमेशा किसी ना किसी एक व्यक्ति की तारीफ करना जरूर शुरू करें। इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स में भी बहुत ज्यादा स्किल्स में भी बहुत ज्यादा भी बहुत ज्यादा सुधार आएगा।

5. हर महीने एक किताब पढ़ें

अपने सिलेबस या कोर्स की किताबों को छोड़कर आप नए साल 2020 में साल 2020 में साल 2020 में हर महीने एक दूसरी किताब पढ़ने का निर्णय करें।

यह किताबें कोई उपन्यास, कविता संग्रह या सेल्फ डेवलपमेंट की बुक्स हो सकती है। इसके अलावा भी आप अपने इंटरेस्ट की किसी भी बुक को पढ़ना शुरू कर सकते हैं। किताबें पढ़ने से आपके दिमाग को बहुत ज्यादा फायदा होता है।

6. घूमना शुरू करें

अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकले और जीवन में कोई साहसिक काम करना शुरू करें। यह काम घूमना हो सकता है।

घूमने से आप कई प्रकार की नई चीजों को सीखते हैं तथा दुनिया कैसे चलती है, इस बारे में आपको पता चलता है।

हम आपको किसी बड़े पर्यटन स्थल या राज्य में घूमने का नहीं कह रहे हैं। अधिकतर लोगों को अपने आसपास के घूमने वाले स्थान या अपने जिले के महत्वपूर्ण स्थलों के बारे में भी जानकारी नहीं होती है तो नव वर्ष 2021 में इन सभी स्थलों को देखने का संकल्प लें।

Travelling करने को भी नए साल के संकल्प के रूप में अवश्य जोड़ें।

7. सप्ताह में एक दिन फोन का यूज ना करें

वैसे तो आजकल हमारी लाइफ में स्मार्टफोन और इंटरनेट बहुत ज्यादा गहरी जड़ें जमा चुका है लेकिन अगर आप किसी ऐसे प्रोफेशन में नहीं है जहां बिना फोन या इंटरनेट के रह सकते हैं तो न्यू ईयर 2021 में आप सप्ताह में एक दिन फोन इस्तेमाल ना करने का संकल्प लें।

इससे आप खुद को प्रकृति से जोड़ पाएंगे तथा परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताने में मदद मिलेगी।

8. किसी समाज सेवी संस्था के लिए काम करें

खुद के लिए या परिवार के लिए काम करना अच्छा होता है लेकिन समाज सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है।

आप अपने आसपास के किसी एनजीओ या किसी ऐसी स्वयंसेवी संस्था में जाकर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। इससे आपके दिमाग में छिपी दयालुता बाहर आएगी और आप इससे जुड़े कामों को करना शुरू करेंगे।

9. बिना पैसों की यात्रा करें

यदि आपको अजीब लग सकती है लेकिन दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो बिना पैसों की यात्रा करते हैं या बहुत कम पैसे खर्च कर यात्रा करते हैं।

यह भले ही अजीब ही अजीब है लेकिन आप एक बार यह करके कोशिश जरूर करें। आपको बहुत अच्छा लगेगा। अगर आप सोच रहे हैं कि बिना पैसे की यात्रा कैसे हो सकती है तो आपको गूगल या यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे वीडियो देखने को मिल जाएंगे जिनमें बताया गया है कि बिना पैसे की यात्रा कैसे की जा सकती है।

यह सामान्य से बहुत नया साल का संकल्प है लेकिन आप चाहे तो दुनिया से हटकर ऐसा नए साल 2021 के लिए संकल्प ले सकते है।

10. खुद की डायरी बनाएं

अगर आप आज से ही अपने प्रतिदिन के अनुभवों को एक डायरी में लिखना शुरू करते हैं तो इससे आपकी जिंदगी में काफी बड़ा परिवर्तन आ सकता है।

आप खुद सोचें कि यदि आप हमेशा डायरी में कुछ ना कुछ लिखेंगे तो 1 साल या 2 साल बाद इसे पढ़ेगे तो आपकी सारी यादें आपके दिमाग में आएगी और आपको बहुत अच्छा फील होगा।

अगर आप प्रतिदिन डायरी नहीं लिख पाते हैं तो साप्ताहिक रूप से भी लिखना शुरू करें लेकिन इस नए वर्ष में आपको यह काम निश्चित रूप से करना है।

11. ज्यादा पैसे खर्च ना करें

हम में से अधिकतर लोग फालतू की चीजों पर पैसा खर्च करते हैं जो कि फाइनेंसियल रूप से एक खराब निर्णय हो सकता है।

अगर आप ट्रैवलिंग कर रहे हैं या किसी ऐसी चीज में में पैसे खर्च कर रहे हैं जिससे आपको कुछ नया अनुभव मिल रहा है या आप कुछ नया सीख पा रहे हैं तो यह अच्छी बात हो सकती है।

पैसों को फालतू का खर्च करने की बजाय बचत करें।

12. निवेश करना शुरू करें

अगर आप स्टूडेंट नहीं है और आप पर हर महीने अच्छे पैसे कमा रहे हैं तो शेयर मार्केट में या किसी अन्य जगह पर पैसों को इन्वेस्ट करना सीखें।

पैसों को इन्वेस्ट करने की कई जगह हो सकती है। इसका निर्णय आपको पूरी तरह से रिसर्च करके लेना है क्योंकि आधी-अधूरी जानकारी के साथ इन्वेस्ट करना सही नहीं है।

13. खुद से बातचीत करना शुरू करें

अधिकतर लोग भाग दौड़ भरी दुनिया में खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं और सिर्फ जिम्मेदारियों के बोझ के तले दब जाते हैं।

नए साल 2021 में आप कोई संकल्प लें है कि आप हर दिन अपने लिए वक्त निकालेंगे और खुद से बातें करेंगे। इससे आप कुछ बातें करना सीख पाएंगे।

14. टेक्स्ट मैसेज करने की जगह कॉल करें

वैसे तो टेक्स्ट मैसेज की अपनी अलग बात है लेकिन अगर आपने किसी खास दोस्त को टेक्स्ट के बजाय कॉल करेंगे तो उसे बहुत अच्छा लगेगा और आप एक-दूसरे के साथ ज्यादा अच्छी तरीके से जुड़ पाएंगे।

Text करने के दौरान आप सिर्फ इंटरनेट की दुनिया में रहते हैं लेकिन लेकिन अगर आप कॉल पर बात करते हैं तो वास्तविक रुप से आप एक-दूसरे की मन की बात जान पाते हैं।

15. बिना जरूरत की चीजों को ना खरीदें

किसी की देखा देखी में या अन्य किसी वजह से अपने लिए किसी भी ऐसी चीज को ना खरीदें जिसकी जरूरत ना हो।

अधिकतर लोग यह गलती करते हैं लेकिन आपको 2021 में यह लक्ष्य बनाना है कि बेवजह की चीजों को नहीं खरीदेंगे। इन चीजों में जो पैसे लगने वाले हैं, उन्हें सही जगह पर काम में लेंगे।

16. लोगों के साथ जुड़े

अपने पूरे समय को सोशल मीडिया पर बिताने की बजाय लोगों के साथ जोड़ना शुरू करें। इससे आपका तनाव कम होगा और आप दुनिया से जुड़ी कई सारी नई चीजों के बारे में जान पाएंगे।

इंटरनेट का युग है तो आपका लोगों के साथ जुड़ना सोशल मीडिया के माध्यम से भी हो सकता है लेकिन व्यक्तिगत रूप से मिलना बहुत अलग फर्क लाता है।

17. एक hobby शुरू करें

इस संसार में इतनी चीजें हैं कि उन्हें सीखने के लिए एक जिंदगी कम पड़ जायेगी लेकिन हर साल अगर आप एक नई चीज सीखते हैं तो आप बहुत कुछ नया सीख पाते हैं।

साल 2021 की शुरुआत आप एक कोई नई चीज सीखने के साथ शुरू करें और दिसंबर आते-आते उस चीज के मास्टर बन जाएं।

18. खाना बनाना सीखें

अगर आपको कोई चीज अच्छी लगती है तो बार-बार उसे अपनी मम्मी या बहन से बनवाने की बजाय आप खुद उस चीज को तैयार करना सीखें।

जब आप अपने हाथ से कोई चीज बना कर खा लूंगा तो आपको बहुत अच्छा लगेगा। ऐसे में 2021 की अपनी विशलिस्ट में कुकिंग को जरूर रखें।

19. बिना जरूरत के कपड़ों को दान करें

अधिकतर लोगों के पास कपड़ों की ऐसी जोड़ियां होती है जिन्हें वो कभी नहीं पहनते हैं तो ऐसे कपड़ों को आप किसी एनजीओ या जरूरतमंद लोगों को दान कर सकते हैं ताकि वो उनके काम आए और आपके कबाड़ खाने से भी दूर जाए।

कपड़ों को दान करने का यह निर्णय आपके नए साल के संकल्प सूची में 100% होना चाहिए।

20. खुद को गलत सोच वाले लोगों से दूर रखें

लगभग हर व्यक्ति के जीवन में कहीं ना कहीं नकारात्मक सोच रखने वाले लोग जरूर होते हैं। ऐसे लोग या तो गलत काम करते हैं या वह आप से से से लगातार कोई ना कोई शिकायत करते रहते हैं। ऐसे लोगों से दूर ही रखना ही आपके लिए सही रहता है।

यह वास्तव में आपके जीवन की प्रगति में बाधा बनते हैं तो इनसे दूर रहे दूर रहे इनसे दूर रहे दूर रहें और खुद को प्रोडक्टिव रखें।

21. बालों को लंबा रखें

वैसे अधिकतर लड़कियों के बाल लंबे होते हैं लेकिन अगर आप लड़के हैं तो नए साल में अपने बालों को लंबा जरूर रखें।इससे आपके पास एक नई हेयर स्टाइल आ जाएगी और आप खुद को काफी अलग मानेंगे।

यकीन मानें कि लंबे बाल हर किसी पर बहुत अच्छे लगते हैं। अगर आपका परिवार या समाज इसके खिलाफ है, फिर भी आपको यह कोशिश जरूर करनी चाहिए।

22. मेडिटेशन करना शुरू करें

मेडिटेशन करने से शरीर को बहुत ज्यादा फायदे होते हैं इससे आपका दिमाग शांत रहता है तथा ज्यादा अच्छे तरीके से काम कर पाता है।

ऐसे में अपने साल 2021 के संकल्प लिस्ट में मेडिटेशन को जरूर जोड़ें। ज्यादा नहीं लेकिन प्रतिदिन कम से कम 10 या 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करें। कुछ समय बाद ही आपको इसके फायदे दिखने शुरू हो जाएंगे।

23. हर रोज समय पर सोएं

आजकल अधिकतर बच्चे या वयस्क स्मार्टफोन के कारण समय पर नहीं सो पाते हैं। इस वजह से उनकी नींद डिस्टर्ब होती है और पूरे दिन का शेड्यूल खराब रहता है।

अतः साल 2021 के लिए यह निर्णय लें कि आप हमेशा निश्चित समय पर सोएंगे और उठेंगे। इससे आपका दिन खराब नहीं होगा और आप जो भी काम करोगे, उसे बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

24. ज्यादा सक्रिय बनें

कुछ लोग हर काम को बहुत अच्छे तरीके से करते हैं लेकिन उनकी एक खराब आदत होती है कि वो सक्रिय नहीं रहते है।

अगर कोई एक काम खत्म हो गया तो वह एक जगह बैठ जाते हैं और फिर वहां से उठते नहीं है। ऐसे लोगों को ढीला या आलसी भी कहा जाता है।

2021 में इस आदत को सुधारें और खुद को बेहतर बनाने के सफर की शुरूआत करें।

25. पैसे कमाने का नया जरिया बनाएं

जितने भी प्रोफेशनल या जॉब करने वाले लोग हैं, उनके पास अपनी जॉब के अलावा पैसे कमाने का कोई अन्य तरीका नहीं है।

इस बात की गहराई को समझ कर आपको साल 2021 में अपने लिए जॉब के अलावा पार्ट टाइम पैसे कमाने के तरीके जरूर ट्राई करना चाहिए।

यह तरीके ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी हो सकते हैं लेकिन आपकी जिंदगी में इनकम का एक अन्य सोर्स जरूर बन जाएगा।

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो वो यूट्यूब चैनल, ब्लॉगिंग या डिजिटल मार्केटिंग हो सकता है जबकि ऑफलाइन आप किसी भी काम को कर सकते हैं।

26. Chance लेना सीखें

कई लोगों के पास कुछ नया करने की आइडियाज होते हैं लेकिन वह उन पर काम नहीं कर पाते हैं तो 2021 में अपने डर को दूर भगाएं और विश्वास रखकर chance लेना सीखें।

अगर सब कुछ ठीक रहता है तो यह साल आपके लिए बहुत कुछ कर सकता है और आपको जीरो से हीरो बना सकता है।

27. जिंदगी में खुश रहना सीखें

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास कहने को सब कुछ है लेकिन उनकी लाइफ में खुशियां नहीं है।

जब तक आपकी जिंदगी में खुशियां नहीं है, आप जीवन को वास्तविक रूप में नहीं जी पा रहे हैं।

चाहे कैसी भी परिस्थिति क्यों ना आ जाए, खुद पर विश्वास रख कर हमेशा खुश रहना सीखें।

अगर आप अपनी लाइफ से बहुत ज्यादा शिकायतें करते हैं तो आप यूट्यूब पर सद्गुरु के चैनल को देख सकते हैं। इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और जीवन जीने की एक नई प्रेरणा मिलेगी।

अगर आप बार-बार हताश हो जाते है तो नए साल के संकल्प में खुशी के स्रोत के लिए भी ढूंढें या पाने की कोशिश करें।

28. नशे को छोड़ें

अगर आपकी कोई बुरी आदत है जैसे आप ड्रिंकिंग करते हैं या सिगरेट पीते हैं तो नए साल में सभी बुरी आदतों को छोड़ना शुरू कर दें।

आप नहीं जानते कि नशे करने की आदतें वास्तव में कितना नुकसान पहुंचा रही है। इससे आपको कुछ फायदा नहीं होता है।

29. English को Improve करें

यह जरूरी नहीं है लेकिन अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है तो आप अपनी इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स को सुधार सकते हैं।

यदि आप इंग्लिश बोलना जानते हैं तो किसी अन्य दूसरी नई भाषा को भी सीखने की शुरुआत कर सकते हैं।

30. एक पालतू जानवर पालें

घर में पालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का होना बहुत अच्छा रहता है।

इनसे आपका काफी जुड़ाव रहता है तो आपकी जिंदगी से तनाव दूर भागता है और आप ज्यादा खुश रह पाते हैं। यह बात कई सारी रिसर्च स्टडीज में भी साबित हो चुकी है।

31. खुद को व्यवस्थित बनाएं

ऐसे भी लोग हैं जो इधर-उधर की भागदौड़ में या आलस के कारण खुद को व्यवस्थित नहीं रह पाते हैं।

2020 के संकल्प लिस्ट में यह भी एड करना ना भूलें।

32. अपना हेल्थ चेकअप कराएं

हर इंसान को साल में एक बार अपना हेल्थ चेकअप जरूर करवाना चाहिए।

इससे अगर आपको कोई बीमारी होने की आशंका है तो पता चल जाता है और आप समय रहते हो उसका इलाज करा पाते हैं।

33. अपनी hobby को करियर बनाएं

अगर आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिसमें आप माहिर है और आप उसके लिए पार्ट टाइम कर रहे हैं तो उसे अपना करियर बनाने के लिए रिस्क जरूर लें। क्या पता कि आपकी लाइफ बदल जाएं और आप क्या से क्या बन जाए! 😊

34. भावनाओं पर नियंत्रण रखना शुरू करें

हम सभी को फालतू का गुस्सा आता है या किसी से ईर्ष्या करते हैं। यह कुछ ऐसी आदत है या भावनाएं हैं जिन्हें जिन पर आपको नियंत्रण जरूर रखना चाहिए।

35. जिम्मेदारी लेना सीखें

हर व्यक्ति में निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए और यह क्षमता जिम्मेदारी लेने पर ही आ सकती है।

ऐसे में परिवार या गांव में कोई छोटा या बड़ा काम हो तो उसमें कोई जिम्मेदारी लेना शुरू करें और आप धीरे-धीरे परिपक्व बन जाएंगे।

36. प्लास्टिक का यूज करना कम करें

कहते हैं कि छोटी-छोटी आदतें बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकती है तो साल 2020 में आप इको फ्रेंडली चीजों को काम में लेना शुरू करें।

प्लास्टिक का यूज कम करें। उसकी जगह कपड़े या जूट की थैलियों का प्रयोग करें। यह निर्णय भी आपकी नए साल 2021 के संकल्प में निश्चित रूप से होना चाहिए।

37. To-Do-List बनाना शुरू करें

यह वह चीज है जिससे आपके जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आ सकता है।

आप हर रात को सोने से पहले अगले दिन क्या करना है, उसकी लिस्ट बनाए हुए और अगले दिन हर काम को करें।

ध्यान दें कि आपको इस लिस्ट में बहुत ज्यादा चीजों को नहीं ऐड करना है अन्यथा आप सारे काम नहीं कर पाओगे और आपको खुद पर regret होगा।

ऐसे में आवश्यक है कि आप कम से कम चीजों को प्लान करें और उन्हें पूरा करें। इनके बाद अगर समय बचता है तो आप अपनी कामों को भी कर सकते हैं।


याद रखें कि अधिकतर लोग नया साल का संकल्प लेने के कुछ दिनों बाद ही उस पर काम करना बंद कर देते है या उसे छोड़ देते है। ऐसे में ध्यान दें कि आपको किसी भी new year 2021 resolution ideas in hindi को पूरे एक वर्ष तक फॉलो करना है।

अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते है तो यह साल बीतने तक आपकी जिंदगी एक अलग स्तर पर होगी। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये नए साल 2021 के संकल्प पसंद आए होंगे। इन्हें अपने भाई बहनों और दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी अपने न्यू ईयर 2021 पर कोई रेसोल्यूशन ले पाएं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.