40+ New Blog Post Ideas in Hindi | ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने के लिए आइडियाज

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए न्यू ब्लॉग पोस्ट टॉपिक्स ढूंढ रहे है या ब्लॉग पर किस टॉपिक पर पोस्ट लिखें, के बारे में जानने में interested है तो आप सही जगह पर है।

ब्लॉग या वेबसाइट पर लगातार नई पोस्ट लिखना या नई पोस्ट आइडियाज के साथ आना एक कठिन कार्य हो सकता है इसलिए इस पोस्ट में हमने New Blog Post Ideas in Hindi की सूची तैयार की जिन पर आप अभी से ही पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

New Blog Post Ideas in Hindi for Blog/Website

new blog post ideas in hindi, new blog post topics hindi

किसी भी ब्लॉग के लिए कंटेंट जान होती है क्योंकि बिना कंटेंट के ब्लॉग का ऑनलाइन दुनिया में कोई अस्तित्व नहीं है। साथ ही इंटरनेट पर वो ब्लॉग ही टिक पाता है जो कंटेंट के साथ क्वालिटी प्रदान करता है।

किसी भी ब्लॉग या ब्लॉगर के लिए साइट पर निरंतर कंटेंट लिखना एक मुश्किल task हो सकता है इसलिए आज हम कुछ ऐसे पोस्ट आइडियाज या टॉपिक्स जानेंगे जिन पर कोई भी ब्लॉगर कभी भी पोस्ट लिख सकता है।

Let’s get start…

1. Write about your Blogging Journey

हर ब्लॉगर के लिए उसकी blogging journey अलग होती है, चाहे वो आपकी blogging mistakes हो या success tips. आप इसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते है जो आपके लिए न केवल एक नई ब्लॉग पोस्ट होगी बल्कि आपकी ब्लॉग्गिंग मेमोरी को रिकॉल भी करेगी।

आप ब्लॉगिंग जर्नी के बारे में निम्न प्रकार की पोस्ट्स लिख सकते है:

  1. मेरा ब्लॉगिंग सफर: शुरू से लेकर अब तक
  2. मैंने ब्लॉगिंग कैसे सीखी या मैंने ब्लॉगिंग के बारे में कैसे जाना
  3. ब्लॉगिंग गलतियां जो मैंने की (New Bloggers इनसे बचें)
  4. ब्लॉग से मेरी पहली कमाई
  5. Google Adsense और मेरा अनुभव
  6. न्यू ब्लॉग कैसे start करें (With My Experience)
  7. and Many more… (related to your blog)

अगर आप काफी समय से ब्लॉगिंग फील्ड में है तो ये पोस्ट्स आपकी लिए बेहतरीन हो सकती है क्योंकि आपके ब्लॉग के पास अथॉरिटी और रीडर्स ग्रुप है। साथ ही new bloggers भी इससे रिलेटेड काफी कुछ लिख सकते है।

2. किसी का Interview लें

ब्लॉग पर न्यू पोस्ट के रूप में किसी famous personalitty या ब्लॉगर का इंटरव्यू लेना एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि उनके काम ya करियर के पीछे महान कहानियाँ है।

हिंदी ब्लॉगर्स उनके ब्लॉग के niche से सम्बंधित bloggers का इंटरव्यू ले सकते है और उनके ब्लॉगिंग एक्सपीरियंस तथा टिप्स को खुद के ब्लॉग की ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते है।

3. एक Case Study करें

जैसा कि सभी लोग अपने ब्लॉग पर blog posts तथा tutorials लिखते है लेकिन आप किसी टॉपिक पर केस स्टडी करें। उसमें बतायें कि आपने क्या किया, कैसे किया और उसका क्या रिजल्ट प्राप्त हुआ।

case study एक टाइम लगने वाला प्रोसेस है तो इसमे आप कई अन्य लोगो या ब्लॉगर्स की भी सहायता ले सकते है।

एक बात ध्यान रखें कि अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक है तभी केस स्टडी करें अन्यथा अपने इस समय को किसी और काम में utilize करें।

4. अपने पसंदीदा ब्लॉग/ब्लॉगर्स को एक पोस्ट में Share करें

रीडर्स के साथ अपने फेवरिट ब्लॉग्स और ब्लॉगर्स को शेयर करना एक बुरा blog post idea नहीं है। इससे आपके फॉलोवर्स को पता चलेगा कि आप किन ब्लॉग्स को फॉलो करते है या आप कौनसे ब्लॉगर्स से inspiration लेते है।

5. Blog पर Guest Post Accept करना शुरू करें

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है तो गेस्ट पोस्ट accept करना शुरू करें। यह व्लॉग पर रेगुलर पोस्ट करने या कंटेंट में निरंतरता रखने में बहुत उपयोगी हो सकता है।

गेस्ट ब्लॉगिंग में दोनों तरफ से win-win situation होती है क्योंकि इससे आपके blog को कंटेंट मिलता है और guest post करने वाला अपने ब्लॉग नेटवर्क को बड़ा करता है।

6. Blog Niche से हटकर पोस्ट करें

कई बार ऐसा होता है कि ब्लॉग जिस टॉपिक पर बनाया गया है, उस पर पोस्ट आइडियाज ढूँढना मुश्किल हो जाता है तो उस समय आप blog niche से हटकर कोई पोस्ट कर सकते है जो रीडर्स को कनेक्ट करें।

7. अपनी Hobby से रिलेटेड पोस्ट करें

अगर ब्लॉगिंग के अलावा ऐसा कौनसा शौक है जिसे आप करना पसंद करते है या उसमें इंटरेस्टेड है तो उससे रिलेटेड भी कोई पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते है।

हॉबी के रूप में कोई इंटरेस्ट जैसे कि कोई खेल, ऑनलाइन गेम्स या नई भाषा सीखना हो जिसे अपनी ब्लॉग ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते है।

8. किसी Secret को शेयर करें

वैसे यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप अपना कोई सीक्रेट ऑनलाइन शेयर करना चाहते है या नहीं। अगर हाँ तो किसी सीक्रेट को शेयर करने के लिए आप एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है।

सीक्रेट के रूप में आपका कोई ब्लॉग हो सकता है जिसके बारे में आपने अपने मैन ब्लॉग पर नहीं बताया है लेकिन अब आप शेयर करना चाहते है या बहुत कुछ और भी।

9. अपनी Personal चीज़ों को दिखायें (कार, बाइक या अन्य)

Personal things को दिखाना कुछ ऐसा है जो आपके रीडर्स की आपके प्रति अलग राय बनाता है।

ऐसा करने से घबरायें नहीं क्योंकि यह काम किसी व्यक्ति के लिए एक मोटिवेशन ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी बदल सकता है।

10. अपनी Popular Posts के बारे में एक पोस्ट करें

अपने ब्लॉग की पॉपुलर पोस्ट्स की लिस्ट तैयार करें और उनके ट्रैफिक, कमेंट्स और शेयर्स को एक सिंगल पोस्ट में लिखें।

यह new blog post लिखने के लिए एक बेहतरीन आईडिया है।

Topics to Write New Blog Post in Hindi

11. एक Contest चलायें – अगर आपकी साइट पर ज्यादा ट्रैफिक है तो साइट पर एक कांटेस्ट चलाना एक अच्छा ऑप्शन है। इससे आपकी साइट को great attention मिलती है और ट्रैफिक बढ़ता है। Contest को साथी ब्लॉगर्स की साइट्स पर शेयर जरूर करें।

12. Comprehensive Guide/Tutorial लिखें – यदि आप किसी क्षेत्र में professional है या कुछ विषयों को अच्छी तरह से जानते है तो उन लोगों की मदद जरूर करें जिनके पास कम कौशल और अनुभव है। ट्यूटोरियल और गाइड great blog post ideas है।

13. ब्लॉग पर Giveaway करें – लोग free stuffs को लेना पसंद करते है और इस प्रकार आप कुछ giveaways रिलेटेड पोस्ट कर अपने ब्लॉग की reach को बढ़ा सकते है।

15. अपने Travel Experiences को शेयर करें – traveling रिलेटेड पोस्ट्स करना new blog post ideas के रूप में बेहतरीन हो सकता है। ऐसे बहुत से ब्लॉगर्स है जो सिर्फ ट्रैवलिंग के बारे में लिखते है और उससे पैसा कमाते है। इस प्रकार की travel या adventures की पोस्ट करना आपके फॉलोवर्स तथा रीडर्स के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

16. एक Short Story लिखें – क्या आपने इससे पहले कोई कहानी लिखी है? अपनी एक लघु कहानी (short story) लिखें जो लगभग 500 words के आसपास हो। यह एक बेहतरीन unique blog post idea है और इसके बारे में अपने ब्लॉग विज़िटर्स से फीडबैक जरूर लें।

17. अपनी To-Do List बनायें – अपने daily tasks की टू-डू लिस्ट बनायें और उसे ब्लॉग पर पब्लिश करें। यह बहुत से विज़िटर्स को inspire करेगा।

18. Comments पोस्ट करें – कमेंट पोस्ट यानि अब तक आपके ब्लॉग पर विज़िटर्स द्वारा किये गए सबसे अच्छे comments को एक पोस्ट डालकर पोस्ट करें।

19. ब्लॉग Category की Post – मान लीजिये आपके ब्लॉग पर blogging category की 20 पोस्ट्स है तो आप इन 20 पोस्ट्स के links को एक पोस्ट में रखकर ब्लॉगिंग रिलेटेड पोस्ट कर सकते है। इसे list post भी कहा जा सकता है।

20. Infofraphics Post करें – Infographics कंटेंट को visual तरीके से पेश करते है अत: किसी पोस्ट को पूरी तरह से infographics (visual) पब्लिश करना बुरा ब्लॉग पोस्ट आईडिया नहीं है। वैसे भी आजकल इन्फोग्राफिक्स का चलन काफी बढ़ रहा है तो आप भी इसे जरूर try करें।

21. एक Photo Post बनाएं – ब्लॉग niche से रिलेटेड अपने पसंदीदा फोटोज कलेक्शन को एक पोस्ट में शेयर करें। इसके अलावा आप चाहें तो अपने travel photos भी शेयर कर सकते है।

22. प्रेरणादायक (Motivational) पोस्ट लिखें – आपका ब्लॉग किसी भी niche का हो या multi niche हो, आप मोटिवेशनल पोस्ट कर सकते है। लोगों को काम करने के लिए inspiration की जरुरत होती है और मोटिवेशनल ब्लॉग पोस्ट यह काम कर सकती है।

23. सूची या List बनायें – ब्लॉग पर कोई टॉप 10, टॉप 100 की सूची बनायें और उसे पब्लिश करें। सूची में आप मूवीज, बुक्स या अन्य टॉपिक्स को शामिल कर सकते है।

24. पॉपुलर पोस्ट्स के Response में पोस्ट लिखें – आपके ब्लॉग की पॉपुलर पोस्ट्स की लिस्ट बनाएं और फिर एक-एक करके उन सभी के रिस्पांस में ब्लॉग पोस्ट लिखें। Response posts में बतायें कि आपकी उन पोस्ट्स को लिखने के पीछे क्या strategy रही और किस प्रकार से रिसर्च की थी।

25. अपनी सफलता और विफलताओं के बारे में एक पोस्ट प्रकाशित करें – लाइफ उतार चढ़ावों से भरी हुयी होती है। जो सफल होता है, वो गलतियां करता है यानि उसकी लाइफ में failures आते है So अपनी सफलता और failures के बारे में publicly बतायें ताकि और भी लोग सीख पायें।

26. वीडियो पोस्ट करें – सामान्यत: ब्लॉग पर आर्टिकल्स पब्लिश होते रहते है लेकिन आप new blog post ideas के रूप में वीडियो भी पोस्ट कर सकते है जो users के साथ engagement बढ़ायें।

27. Write a longer ‘About Me’ Post – अधिकतर साइट्स या ब्लॉग्स का about me/us पेज छोटा होता है लेकिन अगर आपके ब्लॉग का user base बड़ा है तो आपको उसके अनुसार about page बनाना चाहिये क्योंकि लोग/फॉलोवर्स जानना चाहते है कि content writer (site owner) कौन है या उसका क्या बैकग्राउंड है!

28. Monthly Budget के बारे में लिखें – ब्लॉग विज़िटर्स को बताएं कि आपकी साइट का मंथली बजट क्या है यानि होस्टिंग और अन्य चीज़ों का कितना expenses है! साथ में monthly income भी शेयर कर सकते है।

29. ब्लॉग के General Feedback के बारे में पूछें – प्रत्येक ब्लॉगर अपने ब्लॉग को improve करना चाहता है इसलिए आप अपने रीडर्स से ब्लॉग पोस्ट के जरिये पूछ सकते है कि वे ब्लॉग में और क्या improvement या features चाहते है। रीडर्स के सुझाव पर काम कर आप ब्लॉग की वैल्यू को increase कर सकते है।

30. Other Blogs का Review करें – new blog post ideas के लिए यह एक शानदार ऑप्शन है कि बड़े-बड़े ब्लॉग्स का रिव्यु करें और बताएं कि उन्होंने कैसे काम किया और सफलता पाई।

31. Series Blog Posts लिखें – अगर आप ब्लॉग फॉलोवर्स को लगातार किसी टॉपिक पर engage रखना चाहते हो तो series posts एक अच्छा आईडिया है। माना कोई पोस्ट टॉपिक है how to make money तो इस टॉपिक पर लगातार 10 – 15 पोस्ट्स लिखें।

ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए आइडिया

  • ब्लॉग पोस्ट के रूप में ऑडियो फाइल (MP3) पोस्ट करें।
  • किसी ब्लॉग रीडर का इंटरव्यू लें।
  • ब्लॉग टॉपिक से रिलेटेड E-Book लिखें और साइट पर contest आयोजित कर रीडर्स को दें।
  • Jokes Post (हास्य पोस्ट) करें।
  • कुछ ऐसा पोस्ट करें जो आपको अलग लगे और ब्लॉग ऑडियंस के लिए भी हेल्पफुल हो।
  • आपके पसंदीदा YouTube Channels
  • कौनसी चीजें आपको खुश करती हैं?
  • Daily Life Hacks

ये थे कुछ blog post ideas in hindi जिन पर आप नई ब्लॉग पोस्ट्स लिख सकते है।

अब आपकी बारी है लेकिन I’m sure कि इनमें से कुछ पोस्ट आइडियाज ऐसे जरूर होंगे जिन पर आप लिखना चाहेंगे।

This Post Has One Comment

  1. Amazing post bro for bloggers

Leave a Reply

Close Menu