मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ायें Top 10 Ways

स्मार्टफोन का युग है और इसमें तरह-तरह के आविष्कार होते जा रहे हैं लेकिन एक बात सभी स्मार्टफोन यूजर के मन में आती है और वो है mobile ki battery life kaise badhaye?  

वैसे तो बाजार में 5000 एमएएच की बैटरी वाले स्मार्टफोन भी हैं जो लंबा बैटरी बैकअप देने में सक्षम है लेकिन सबके पास यह नहीं होते हैं इसलिए इस पोस्ट में हम जानेंगे बैटरी बैकअप बढ़ाने के टॉप 10 तरीके…↓↓

Battery Backup Kaise Badhaye?

आज स्मार्टफोन हर जेब का हिस्सा बन चुका है और बनता ही जा रहा है।लोगों की मोबाइल पर बढ़ती निर्भरता तथा मोबाइल के बढ़ते उपयोग के कारण आपका एक समस्या से सामना होना common है और वो है मोबाइल का बैटरी बैकअप।

स्मार्टफोन का लंबे समय तक उपयोग करने के लिए इसका बैटरी बैकअप का अच्छा होना जरूरी है।

आइये जानते है मोबाइल का बैटरी बैकअप बढाने के तरीकों के बारे में जो स्मार्टफोन की battery draining को काफी कम कर देंगे जिससे आप इसे लंबे समय तक बिना बैटरी डाउन की चिंंता के लम्बे समय तक उपयोग कर पायेंगे।

1. Unnecessary Apps को डिलिट कर दें

अगर आपके फोन में भी ऐसे ऐप्स installed है जिनका आप बिल्कुल भी यूज नहीं करते है तो मेरी सलाह आपको यह रहेगी कि आप उन ऐप्स को uninstall कर दें क्योंकि यह एप्स बैकग्राउंड में आपके मोबाइल डाटा के साथ काम करते रहते है और बैटरी ड्रेनिंग का कारण बनते है।  

अतः मोबाइल के बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए उन सभी एप्स को uninstall कर दें जो आपके फोन में बेकार में ही स्टोरेज को कवर कर रहे हैं तथा बैकग्राउंड डाटा उपयोग से बैटरी ड्रेनिंग भी कर रहे हैं।  

ऐसे apps की लिस्ट में कुछ Gaming ऐप्स हो सकते है जिन्हें आप बिल्कुल नहीं खेलते, कुछ न्यूज़ apps हो सकते है जिन्हें आप बिल्कुल नहीं पढ़ते तो कुछ अन्य एप्लीकेशन हो सकती है जो आप काम में नहीं लेते है फिर भी आपके फोन में है, उन्हें uninstall कर दें।  

2. Bluetooth, GPS etc. सेंसर्स को बंद रखें

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम ब्लूटूथ से किसी फाइल ट्रांसफर को करते हैं और ब्लूटूथ ऑन रह जाता है तथा कई बार जीपीएस को कहीं ऑन करते हैं और फिर उसे बंद नहीं करते हैं और वो ऑन ही रह जाता है। इन सेंसस को ऑन रखने के लिए मोबाइल को काम करना पड़ता है और बैटरी ड्रेनिंग भी होती रहती है।  

मोबाइल में ब्लूटूथ, जीपीएस इत्यादि सेंसर्स को बंद रखें क्योंकि यह ऑन होने पर सेंसर मोबाइल फोन में काम करते रहते हैं जो बैटरी ड्रेनिंग का कारण बनते है।  

इन सेंसर्स का उपयोग तभी करें जब आपको इनकी जरूरत हो और इसके बाद इनको पुनः बंद कर दें।  

3. Auto Updates बंद रखें

अपने मोबाइल में ऑटो अपडेट्स को ऑफ रखें अन्यथा यह आपके लिए बैटरी ड्रेनिंग का कारण बन सकते है।  

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन की बैटरी बहुत कम हो जाती है यानि 10 से 15% रह जाती है और उस हमय यदि किसी application का अपडेट आता है तो ऑटो अपडेट ऑन होने के कारण मोबाइल उसे अपडेट करने लगता है और हमारी बैटरी और कम हो जाती है और क्या पता उस समय हमें किसी को कॉल, मैसेज करने की जरूरत पड़े और हमारा मोबाइल बंद हो जाये। अतः ऑटो अपडेट्स को हमेशा बंद रखें।  

आप अपने फोन को अपडेट करने तथा ऐप्स को अपडेट करने के लिए manual तरीका अपनायें।  

4. Unwanted Notifications बंद रखें

आपके फोन में कई ऐसे एप्लीकेशंस होंगे जो आपको हर समय नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं जैसे कि कोई न्यूज़ है, फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि।  

आप सिर्फ उन्हीं applications के notifications को ऑन रखें जिन्हें आपकी विशेष जरूरत रहती है।   हो सकता है कि आप अपने व्हाट्सएप के चार-पांच ग्रुप में शामिल हो और इन ग्रुप्स में थोड़ी थोड़ी देर में कोई ना कोई मैसेज आता रहता है और वो मैसेज नोटिफिकेशन के जरिए आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है जिससे आप बार-बार ऐप को ओपन करते है। बार-बार आने वाले इन नोटिफिकेशन की वजह से आपकी बैटरी डाउन होती जाती है।  

उन सभी एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को बंद कर दें जो आपको हर समय डिस्टर्ब करते रहते हैं और हर समय आने वाले इन नोटिफिकेशन्स की वजह से आपकी बैटरी भी डाउन होती है।  

5. Unwanted Sounds बंद रखें

क्या आप भी अपने मोबाइल में लॉक अनलॉक साउंड, कीपैड साउंड, टच स्क्रीन साउंड उपयोग करते हैं तो आज ही इनको सेटिंग में जाकर disable कर दें क्योंकि यह जल्दी बैटरी ड्रेनिंग का बड़ा कारण है।  

अगर आप अपने मोबाइल फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो इस सेटिंग को जरूर ऑन करें।  

6. Live Wallpapers का उपयोग न करें

मैं यह नहीं कह रहा कि आप लाइव वॉलपेपर को बिल्कुल यूज ना करें लेकिन यदि आप अपने फोन की बैटरी को लंबे समय तक उपयोग करना चाहते हैं तो आपको लाइव वॉलपेपर्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह फोन की स्क्रीन ऑन होने पर बैटरी की खपत करते रहते है।  

7. Original Charger काम में लें

अपने मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए हमेशा original चार्जर का उपयोग करें, भले ही वो कंपनी का हो या किसी थर्ड पार्टी का लेकिन वो अच्छी क्वालिटी का होना जरूरी है।   खराब क्वालिटी के चार्जर या तो फोन बैटरी को अच्छे से चार्ज नहीं करते हैं या किसी अन्य वजह से आपके फोन के सिस्टम को ड्रेन करते है। अत: इनके उपयोग से बचें।  

ना सिर्फ चार्जर बल्कि आप अपने फोन के लिए जो भी उपयोग करते हो, वो original ही रखें। यह फोन की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है😍।  

8. Battery Saving Mode

आजकल यह फीचर हर मोबाइल फोन में प्रोवाइड किया जाता है।  

कई बार आपकी मोबाइल फोन की बैटरी बहुत डाउन हो जाती है और आपके पास उसे चार्ज करने का कोई विकल्प नहीं रहता है तो उस समय आप मोबाइल की बैटरी सेविंग mode को ऑन कर दें जिससे आप मोबाइल का काफी लंबा बैटरी बैकअप ले सकें।  

9. Screen Timeout कम रखें

अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन टाइमआउट को 30 सेकंड तक ही रखें, नहीं तो कई बार हम सिर्फ मोबाइल फोन की स्क्रीन को टाइम देखने के लिए ऑन करते हैं और स्क्रीन टाइमआउट ज्यादा होने की वजह से यह 1 से 2 मिनट तक ऑन रहती है जो बैट्री ड्रेनिंग का एक कारण है।  

10. यह भी ध्यान में लायें

मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप को बढ़ाने की कुछ अन्य tips भी है जो इस प्रकार है:- brightness level को सही रखें, battery को 90% तक ही चार्ज करें इत्यादि।।  

अगर आप भी अपने फोन की बैटरी को लंबे समय तक यूज़ करना चाहते हैं तो इन बैटरी सेविंग टिप्स का पालन जरूर करें। ये टिप्स आपके फोन की बैटरी को एक लंबा बैकअप देने में सहायक है।  

Also Check: क्रिकेट में उपयोग की जाने वाली तकनीकें    

I Hope आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने Battery Backup Kaise Badhaye के बारे में जाना। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न या सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।    

Leave a Reply

Close Menu