Best Magic Tricks in Hindi

Magic देखना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन क्या आप खुद magic tricks in hindi सीखना चाहते हैं तो हम यहां आपके साथ easy & best hindi magic tricks शेयर कर रहे हैं। इन Latest जादू की ट्रिक्स के माध्यम से आप अपने किसी भी फैमिली मेंबर या दोस्त को हैरान कर सकते हैं।

latest magic tricks in hindi

बचपन या कभी ना कभी हम सभी ने किसी मेले या अन्य किसी स्थान पर किसी जादूगर को अवश्य देखा होगा। गांवों के इलाकों में कई बार magician घरों में घूम-घूम कर जादू दिखाते हैं और अपनी आजीविका कमाते हैं तो ऐसे में आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आया होगा कि जादू कैसे करते हैं या इन लोगों के पास ऐसी कौनसी जादू की ट्रिक्स है जिनसे वो लोग हमें जादू दिखाते हैं।

अगर आप इस आर्टिकल latest magic tricks in hindi को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ते हैं तो आप खुद जान जाएंगे कि जादू क्या चीज है और जादू से जुड़ी ट्रिक्स को कैसे सीखा जा सकता है?

जानें घर बैठे Magic Tricks कैसे सीखें

जादू करना लोगों को असाधारण और अलौकिक शक्ति लगता है लेकिन वाकई में ऐसा नहीं है। कोई भी व्यक्ति जो सीखने की इच्छाशक्ति रखता है, आसानी से magic सीख सकता है।

पहले के जमाने में लोगों को जादू सीखने के लिए कई पापड़ बेलने पड़ते थे क्योंकि उस समय जादू सीखने के संसाधन आसानी से उपलब्ध नहीं थे इसलिए उन्हें इसके लिए किसी जादूगर या ऐसे व्यक्ति के पास जाना पड़ता था जो जादू और इससे जुड़ी चीजों के बारे में जानता था।

आज हमारे पास हर जानकारी से भरपूर स्रोत इंटरनेट उपलब्ध है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे कुछ भी सीख सकता है। हालांकि अधिकतर लोग जो जादूगरी के क्षेत्र में प्रोफेशनल है, वो जादू सीखने की शुरुआत करने वाले लोगों को सलाह देते हैं कि वो जादू सीखने की शुरुआत यूट्यूब या इंटरनेट के माध्यम से ना करें बल्कि उन्हें magic tricks को बुक्स के माध्यम से सीखना चाहिए।

अगर आपका उद्देश्य जादू के क्षेत्र में प्रोफेशनल बनना नहीं है या आप अपनी आजीविका कमाने के लिए जादू नहीं सीखना चाहते हैं तो आप कहीं से भी, किसी भी तरह कुछ जादू करने के ट्रिक्स को सीख लीजिए। इनके जरिए आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिवार के लोगों को अपनी जादुई ट्रिक्स के द्वारा अचंभित कर सकते हैं।

प्रोफेशनली मैजिक ट्रिक्स सीखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले जादू सीखने की कोई पुरानी किताब खरीदें या आप कोई डीवीडी वगैरह भी खरीद सकते हैं।
  • इसके बाद इस किताब से सीखी हुई ट्रिक्स को mirror में अपने साथ खुद ट्राई करें।
  • जब आपको खुद पर विश्वास हो जाता है तो आप अपने परिवार के सदस्य या किसी दोस्त के साथ अपनी सीखी हुई जादुई ट्रिक्स को आजमाएं और देखें कि वो कितनी परफेक्ट है।
  • जब आपको लगने लग जाएँ कि आपने काफी अच्छे तरीके से जादू को सीख लिया है तो इसके बाद आप किसी प्रोफेशनल जादूगर से और ज्यादा अन्य मैजिक ट्रिक्स और तरीकों को सीख सकते हैं।
  • इसके अलावा यूट्यूब या इंटरनेट पर कुछ प्रसिद्ध मैजिक वेबसाइट मौजूद है जो आपको जादू के बारे में काफी कुछ नई जानकारियां सिखा सकती है। उनसे भी हेल्प ले सकते हैं।
  • जब आपको लगने लग जाएगी आप अब प्रोफेशनल हो गए हैं या मीडियम लेवल को पार कर रहे हैं हैं तो आप पब्लिक प्लेस या कुछ ऐसी जगहों जहां काफी भीड़ रहती हो, पर अपने जादू को अपना सकते हैं और लोगों को मैजिक ट्रिक के जरिए हैरान कर सकते हैं।

साधारण लेवल या किसी को इंप्रेस करने के लिए जादू कैसे सीखें:

  • इसके लिए आपके पास सबसे अच्छा ऑप्शन ‘यूट्यूब‘ का है। यूट्यूब पर बहुत सारे चैनल और वीडियोज मौजूद है जो जादू और इससे जुड़ी मैजिक ट्रिक्स को सिखाते हैं।
  • प्रोफेशनल जादूगर बनने के लिए साइकोलॉजी का ज्ञान होना जरूरी है अतः थोड़ी बहुत psychology सीखें ताकि आप लोगों के हाव-भाव तथा उनके व्यवहार को समझ सकें। इससे आपको जादू के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और अगर आपकी कोई magic trick फेल हो जाती है तो भी आप साइकोलॉजी के जरिए लोगों को भ्रमित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इस पोस्ट में हमने आगे कुछ शानदार और जबरदस्त मैजिक ट्रिक्स latest magic tricks in hindi प्रोवाइड कराई है जो kids & Beginners को best magic tricks सिखाने में काफी सहायक साबित होगी।

(जादू) Magic सीखने से पहले ध्यान रखें इन बातों को

कुछ लोग लोगों के मन में भ्रम पैदा करने यानि illusion create करने के लिए जादू सीखते हैं जबकि कई व्यक्ति आध्यात्मिक और धार्मिक कारणों के कारण जादू सीखना चाहते हैं।

मैजिक भी कई तरह का होता है तो आप अपनी रूचि के अनुसार ही मैजिक मैजिक के अनुसार ही मैजिक सीखने के क्षेत्र का चयन करें। जैसे प्लेइंग कार्ड्स मैजिक ट्रिक्स को सीखना आसान है जबकि काला जादू या धार्मिक मान्यताओं से जुड़े जादू को सीखना काफी मुश्किल माना काफी मुश्किल माना जाता है।

आपके लिए एक मैजिक ट्रिक्स सीखने के पीछे चाहे जो भी कारण हो लेकिन जादू सीखने से पहले आपको निम्न बातों को अपने मन में हमेशा ध्यान रखना चाहिए ताकि आप जादू को ठीक से सीख पाएं और उसे उपयोग कर पाएं।

  • अगर आप जादू को प्रोफेशनल सीखना चाहते हैं तो सीखने की शुरुआत हमेशा किताबों से करें।
  • अगर हो सके तो जादू सीखने से पहले अपने क्षेत्र के किसी प्रसिद्ध जादूगर से इस बारे में चर्चा कर लें।
  • अगर आपको जादू के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है या जादू सीख रहे हैं तो पब्लिक प्लेस यानि सार्वजनिक जगहों पर जादू करने से बचें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए सही नहीं रहेगा।
  • किसी भी ट्रिक को सीखने पर सबसे पहले उसे आजमाएं। कहीं ऐसा ना हो कि आप किसी जगह पर अपनी कला को दिखा रहे हो और वो मैजिक ट्रिक फेल हो जाएं।

मैजिक सीखने के फायदे और नुकसान

एक जादूगर वास्तव में कोई जादू नहीं दिखाता है क्योंकि वो अपने सामने उपस्थित लोगों को एक ही चीज पर ध्यान केंद्रित कर आँखों में भ्रम पैदा कर देता है यानि आंखों को धोखा देकर जादू कर लेता है।

किसी मेले या कार्यक्रम में ऐसे बहुत सारे जादूगर आते हैं जो गले से पत्थर निकालते हैं या मिट्टी से पैसा बना देते हैं लेकिन वो सब सचमुच में नहीं होता है क्योंकि उन्होंने खुद को अभ्यास कर इतना अभ्यस्त बना लिया है कि वो इस प्रकार के किसी भी जादू को अपनी कला यानि art के माध्यम से लोगों को भ्रमित कर सकते हैं, उनकी आंखों को झांसे में ला सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि जादू करने के बहुत सारे फायदे और लाभ है तो आप गलत हैं क्योंकि जिस प्रकार हर चीज के लाभ और नुकसान होते हैं, उसी प्रकार जादू भी एक कला है जिसके अपने फायदे हैं और कुछ नुकसान भी, जिनके बारे में जादू सीखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जानना चाहिए ताकि वो रियलिटी को समझ सकें और जादू की तरह किसी बात से भ्रमित ना हो पाएं।

जब आपको जादू की हकीकत की बारे में पता चलता है तो आप जरूर सोचते होंगे कि जादू करने के क्या फायदे हैं और जादू करने से क्या नुकसान हो सकता है?… तो हमने यहाँ मैजिक ट्रिक्स के नुकसान और फायदे के बारे में पूरा बताया है।

जादू करने के फायदे

◆ जादू करना एक कला है और इस कला के माध्यम से आप कई अलग-अलग तरीकों से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

◆ जादू सीख जाने से आपके पास लोगों को भ्रम में डालने का टैलेंट आ जाता है। ऐसे में आप किसी व्यक्ति को बिना उसे बताएं किसी भ्रम या जाल में डाल सकते हैं।

◆ गांव या शहरों में लगने वाले मेले या छोटे-छोटे नुकड़ों में जादू आपके लिए एक आय का स्रोत बन जाता है।

◆ अगर आप एक प्रोफेशनल लेवल के जादूगर बन जाते हैं तो आप बड़े बड़े शहरों में खुद के कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को जादू दिखा सकते हैं और बदले में लोगों के कार्यक्रम में आने पर ticketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

◆ प्रोफेशनल जादूगर कई सारे टीवी शो और रियलिटी शो में हिस्सा ले सकते हैं। भारत में होने वाले शो जैसे इंडियन आईडल आप अपनी मैजिक ट्रिक्स के माध्यम से प्रवेश पा सकते हैं।

◆ अगर आप जादू करना अच्छे से सीख जाते हैं तो आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और यूट्यूब चैनल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

◆ जब आप बड़े जादूगर बन जाते हैं तो आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ जाती है और देश-दुनिया से लोग आपको जानने और चाहने लग जाते हैं।

◆ आप दूसरे लोगों को जादू से सीखा कर बदले में उनसे पैसे ले सकते हैं।

◆ यह जरूरी नहीं है कि हर जादू करने वाला प्रोफेशनल जादूगर बने। ऐसे में आप छोटे-मोटे जादू & simple magic tricks के द्वारा अपने साथियों और दोस्तों को इंप्रेस कर सकते हैं।

जादू करने के नुकसान

प्रकृति में हर चीज के कुछ न कुछ नुकसान होते हैं तो जादू सीखने और करने के भी अपने कुछ नुकसान है तो उनके बारे में जानना भी जरूरी है।

◆ जादू करना एक रिस्की काम है। ऐसे में किसी भी जादूगर को अपने पर आत्म विश्वास और दृढ़ निश्चय होना जरूरी है।

◆ जादू को अक्सर पब्लिक प्लेस और भीड़भाड़ वाली जगहों पर किया जाता है ऐसे में जादूगर को पब्लिक को हैंडल करना आना जरूरी है अन्यथा भगदड़ मच सकती है।

◆ अगर आपकी कोई मैजिक ट्रिक फेल हो जाती है तो भीड़ के सामने आपकी बेइज्जती हो जाएगी।

◆ कई बार जादूगर लोगों से पैसा ले लेता है लेकिन उसकी ट्रिक फेल हो जाती है तो जादूगर की पिटाई होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है और लोग धुलाई कर देते हैं।

◆ अगर आप कोई ऐसा जादू दिखाते हैं जहाँ किसी की जान जाने का जोखिम होता है तो बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है अन्यथा मुश्किलें हो सकती है।

◆ अगर आप अपने जादू के दौरान किसी का कोई नुकसान कर देते हैं तो उसकी भरपाई करना मुश्किल हो सकता है।

◆ कई बार लोग जादूगर की मैजिक ट्रिक्स को पकड़ लेते हैं तो उनको भी हैंडल करना जरूरी है अन्यथा लोगों पर काबू करना परेशानी भरा हो जाता है।

◆ प्रोफेशनल जादूगर होने पर लोगों में आपकी इज्जत होती है। ऐसे में किसी भी जादू को परफॉर्म करने से पहले आपको इस बात का पूर्ण निश्चय होना चाहिए कि आपकी ट्रिक्स सही है और यह लोगों के पकड़ में नहीं आएगी।

Latest & Best Magic Tricks in Hindi

एक अच्छा जादूगर (magician) बनने में अभ्यास और चालाकी की जरूरत होती है। कई लोग होते हैं जो थोड़े समय में ही जादू करना सीख जाते हैं लेकिन उन्हें भी उच्च कोटि का जादूगर बनने के लिए अपनी कला और दिमाग की क्षमता पर काफी काम करना पड़ता है।

अगर आपको बिल्कुल भी इस बारे में जानकारी नहीं है कि जादू कैसे किया जाता है या मैं जादू कैसे सीख सकता हूं तो हम यहाँ आपके साथ top hindi magic tricks शेयर कर रहे हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति चाहे उसे जादू के बारे में कुछ भी ध्यान नहीं है, आसानी से सीख सकता है।

प्रोफेशनल मैजिशियन बनना चाहते है तो बुक्स और बड़े जादूगर से कांटेक्ट करें, वे आपको अच्छे से गाइड करेंगे लेकिन अगर आप आसान मैजिक ट्रिक्स सीखना चाहते है तो हम यहाँ आपके साथ कुछ ट्रिक्स शेयर कर रहे है जो आपको जादू सीखने में बेहद हेल्प करेगी।

इन ट्रिक्स के साथ हम यूट्यूब वीडियो को भी as a reference शेयर कर रहे है जिससे आप विज़ुअली मैजिक ट्रिक्स को अच्छे से सीख पाएंगे।

Easy Magic Tricks in Hindi for Beginners

सिक्कों (coins) से मैजिक करना

जो भी व्यक्ति जादू सीखने की शुरुआत कर रहा है, उसके लिए coins magic tricks सबसे पहले आता है।

चम्मच को मोड़ने की मैजिक ट्रिक

पेंसिल से जादू करना

Note MAGIC TRICK in Hindi

Learn Water Magic Tricks in Hindi

Top Latest Magic Tricks for Kids in Hindi Language

Matchbox Magic Trick

बॉल से जादू कैसे करें

रबर को तोड़ना और फिर जोड़ना

रुमाल गायब करना सीखें

कागज से जादू करना

अंतिम शब्द

अगर आप वास्तव में latest hindi magic tricks सीखना चाहते हैं तो आज से ही अपना अभ्यास शुरू कर दें। भले ही आप जादू या मैजिक के क्षेत्र में प्रोफेशनल नहीं बनना चाहते हो लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप मैजिक से जुड़ी कुछ ऐसी बातों को जान लें जो आपके लिए कभी किसी को impress करने या अपना प्रभाव जमाने के लिए hindi free magic tricks के रूप में काम आएगी।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह हमारा यह top hindi magic tricks का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें। आपके द्वारा किया गया एक शेयर हमारे लिए बहुत मायने रखता है।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.