IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी T20 क्रिकेट लीग है। इसमें विश्व भर के खिलाड़ी भाग लेते हैं। हर साल खिलाड़ियों द्वारा कई पुराने रिकॉर्ड तोड़े जाते हैं और नए रिकॉर्ड बनते हैं। आइए जानते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी यानि बल्लेबाज कौन है और top 10 highest run scorer in all ipl season के बारे में।

बीसीसीआई द्वारा हर साल आयोजित कराई जाने वाली यह प्रतियोगिता आईपीएल संपूर्ण विश्व में प्रसिद्ध है और हर क्रिकेट प्रशंसक आईपीएल के मैचों को देखना पसंद करता है।

दुनिया में बिग बेश और कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी कई T20 प्रतियोगिताएं होती है लेकिन जो लोकप्रियता आईपीएल को है ऐसी किसी भी T20 लीग को अभी तक नहीं मिली है। इसी वजह से तमाम क्रिकेट दर्शक आईपीएल को देखना पसंद करते हैं और इससे जुड़े कई रिकॉर्ड्स के बारे में जानना चाहते हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी / बल्लेबाज

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

आईपीएल की शुरुआत सन 2008 में हुई थी. 2008 के पहले सीजन से लेकर 2019 के 12वें आईपीएल सीजन तक सबसे ज्यादा रन किस बल्लेबाज ने बनाए हैं और आईपीएल के टॉप टेन बल्लेबाज कौन से है?

1. विराट कोहली

‘द रन मशीन’ के नाम से प्रसिद्ध इस खिलाड़ी को किसी पहचान की मोहताज नहीं है क्योंकि कोहली ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में अपने नाम कई रिकॉर्ड रखते हैं बल्कि आईपीएल भी उन से अछूता नहीं है।

विराट कोहली ऐसे में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इनके नाम 5412 रन दर्ज है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के कप्तान कोहली ने यह रन आईपीएल में 177 मैचों में उनके द्वारा खेली गई 169 पारियों में बनाए हैं। कोहली का सर्वाधिक स्कोर 113 रन है और उनकी बल्लेबाजी औसत 37.84 है।

2. सुरेश रैना

बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर है। इनके नाम 193 मैचों में 5368 रन है।

चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने वाले सुरेश रैना न सिर्फ बहुत अच्छे बल्लेबाज है बल्कि वो अपनी फील्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं और कई बार उन्हें पार्ट टाइम ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते भी देखा जाता है।

सुरेश रैना का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 100 है और उनकी बल्लेबाजी औसत 33.34 है। रैना चेन्नई सुपर किंग्स के निलंबन के दौरान 2 साल के लिए गुजरात लायंस टीम के कप्तान थे।

3. रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा अपनी बेहद आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और इनके नाम अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक भी दर्ज है।

रोहित आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। उनके नाम 188 मैचों में 4898 रन दर्ज है। रोहित का हाईएस्ट स्कोर 109 रन है।

4. डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया का यह खब्बू बल्लेबाज आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का खिलाड़ी हैं। आईपीएल 2020 में टीम की कप्तानी इनके हाथों में है।

डेविड वार्नर आईपीएल में 126 मैच खेल चुके हैं और उनके नाम 126 पारियों में 4706 रन है। वॉर्नर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 126 रन है और बल्लेबाजी औसत 46.17 है।

5. शिखर धवन

गब्बर के नाम से प्रसिद्ध बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें नंबर पर आते हैं। धवन के नाम 159 मैचों में 4579 रन दर्ज हैं और सर्वाधिक स्कोर 97 रन है।

आईपीएल 2020 में धवन दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे हैं।

6. क्रिस गेल

क्रिस गेल वो खिलाड़ी है जिनकी आक्रामक बल्लेबाजी पूरी दुनिया में जानी जाती है. गेल ने आईपीएल के 125 मैचों में 4484 रन बनाए हैं और वो इस सूची में छठे स्थान पर है।

गेल के नाम आईपीएल में कई सारे रिकॉर्ड दर्ज है और उनमें से एक है किसी खिलाड़ी द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी यानि क्रिस गेल का आईपीएल में हाईएस्ट स्कोर 175 रन है। 151.02 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले इस बल्लेबाज की आक्रामकता को कोई भी क्रिकेट प्रशंसक आसानी से समझ सकता है।

7. महेन्द्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 190 मैचों में खेली गई 170 पारियों में 4432 रन बना चुके हैं। धोनी का सर्वाधिक स्कोर 84 रन है और बल्लेबाजी औसत 42.20 है।

धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान और खिलाड़ियों में से एक है। चेन्नई ने उनकी कप्तानी में तीन खिताब जीते हैं। तूने कोई साउथ इंडिया में ‘थाला’ के नाम से जाना जाता है।

8. रॉबिन उथप्पा

रोबिन उथप्पा आईपीएल के एक मझे हुए खिलाड़ी है और लंबे समय से अच्छा प्रदर्शन करता आ रहे हैं।

उथप्पा 177 मैचों में 4440 रन बनाकर आईपीएल के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के क्रम में 8वीं पोजीशन पर है। उथप्पा का सर्वाधिक स्कोर 87 रन है. उनकी बल्लेबाजी औसत और स्ट्राइक रेट क्रमशः 28.83 और 123.50 है।

9. एबी डीविलियर्स

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से प्रसिद्ध साउथ अफ्रीका का यह खिलाड़ी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की तरफ से खेलता है। डिविलियर्स ने 156 मैचों में 4395 रन बनाई है और वो सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में नौवें स्थान पर आते हैं।

डिविलियर्स का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 133 रन है। उनका बैटिंग औसत और स्ट्राइक रेट कर्मस 39.95 और 151.23 है।

10. गौतम गंभीर

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने आईपीएल में 31.2 3 की बल्लेबाजी औसत से 156 मैचों में 4217 रन बनाए हैं. गौतम गंभीर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 93 रन है।

Note: गौतम गंभीर सक्रिय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। अतः वो इस लिस्ट के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों की सूची में आते हैं लेकिन वो वर्तमान में आईपीएल के खिलाड़ी नहीं है।


यह थी हमारी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों की लिस्ट। आशा है आपको यह लिस्ट पसंद आई होगी और हां, comment box में अपनी पसंदीदा आईपीएल टीम खिलाड़ी का नाम अवश्य बताएं।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.