Categories
Tech

Internet Speed Test कैसे करें (यह कैसे काम करता है)

हम सभी इंटरनेट का उपयोग विभिन्न कामों के लिए करते है और यह हमारी डेली लाइफ का हिस्सा है क्योंकि इसके बिना सोशल मीडिया चलाना और कोई भी ऑनलाइन काम नहीं हो सकता है। Internet speed test in hindi

internet speed test kya hai, Internet Speed Test कैसे करें, Internet speed test kaise kaam karta hai

इंटरनेट सर्विसेज हमें नेटवर्क कम्पनियां जैसे jio, airtel etc. प्रदान करती है और बताती है कि हमारा नेटवर्क सबसे बेहतर है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये कम्पनियां किस आधार पर कहती हैं कि उनकी इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी है! इसके पीछे इंटरनेट स्पीड और नेटवर्क कवरेज है।

…तो इस आर्टिकल मे हम यही कवर करेंगे कि इंटरनेट स्पीड टेस्ट क्या है, कैसे काम करता है और internet speed test kaise kare या कैसे चेक करें?

Internet Speed Test Kya Hai?

इंटरनेट स्पीड टेस्ट यह देखने का एक तरीका है कि आपका इंटरनेट कितना तेज है यानि आपका इंटरनेट कनेक्शन कितनी फास्ट सर्विस दे रहा है। ‘फास्ट’ का मतलब है कि किसी फाइल को डाउनलोड या अपलोड होने में कितना समय लग रहा है.

कई बार जब हम कोई ऑनलाइन वीडियो या अन्य कुछ देख रहे होते हैं तो उसे लोड होने में टाइम लगता है या बफरिंग होती है जबकि कई बार यही काम बहुत तेज हो जाता है। इसका कारण इंटरनेट स्पीड है।

अगर टेक्निकली बात की जाए तो इंटरनेट स्पीड का तात्पर्य है किसी डेेटा या सामग्री का वर्ल्ड वाइड वेब से आपके कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन तक पहुंचनेे का समय/गति।

इंटरनेट स्पीड को Mbps में मापा जाता है; Mbps यानि मेगाबाइट्स प्रति सैैकंंड। एक मेगाबाइट 1024 किलोबाइट (kb) के बराबर होता है। इसका अर्थ है कि 1 एमबीपीएस 1 केबीपीएस से हजार गुना सेेेे अधिक तेेेज हैै।

अगर डाउनलोड स्पीड और अपलोड स्पीड के बीच अंतर की बात करें तो डाउनलोड स्पीड डेटा को इंटरनेट से आपके कंप्यूटर/मोबाइल में स्थानांतरित होने की स्पीड जबकि अपलोड स्पीड आपके डेटा को कंप्यूटर या मोबाइल से इंटरनेट तक स्थानांतरित होने की स्पीड हैै।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे काम करता है?

जब आप किसी नेटवर्क का स्पीड टेस्ट करते हैं तो इस दौरान कई चीजें एक साथ होती है। सबसे पहले स्पीड टेस्ट करने वाला (कोई company/app/site) आपकी लोकेशन तथा सबसे नजदीकी टेस्ट सर्वर को निर्धारित करता है।

इस दौरान स्पीड टेस्ट नजदीकी सर्वर को एक सिग्नल भेजता है जिसे ping कहा जाता है और कई चीजों को measure किया जाता है।

Ping के पूरा होने के बाद डाउनलोड टेस्ट शुरू होता है जिसमें सरवर से कई कनेक्शन एक साथ खुलते हैं। यहां दो चीजों को ध्यान में रखा जाता है कि डाटा डाउनलोड होने में कितना समय लगा और कितने नेटवर्क संसाधनों (data का) का उपयोग हुआ।

इसके बाद सर्वर से अपलोड टेस्ट होता है। यह भी डाउनलोड टेस्ट के जैसा होता है लेकिन ठीक उसका उल्टा।

अंत में speed tester सभी चीजों को measure कर बताता है कि नेटवर्क कंपनी या आईएसपी की स्पीड कितनी है।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करें (Internet Speed Kaise Check Kare)

क्या अब आप सोच रहे हैं कि आपकी इंटरनेट स्पीड कितनी है? इसके लिए आपको इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने की जरूरत पड़ेगी।

इंटरनेट स्पीड को चेक करने के कई तरीके हैं लेकिन हम यहां इंटरनेट स्पीड टेस्ट में वर्ल्ड लीडर speedtest.net के बारे में बताएंगे। इस वेबसाइट पर विजिट कर आप सिर्फ एक क्लिक में अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड को जांच सकते हैं।

स्पीड टेस्ट को आरंभ करने के लिए अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन कर उसमें speedtest.net वेबसाइट पर जाना है।

वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद साइट होम पेज पर GO का ऑप्शन है, उस पर क्लिक करें। इसके बाद यह आपकी लोकेशन और नजदीकी सर्वर के बारे में पता कर नेटवर्क प्रोवाइडर (सिम कम्पनी) की इंटरनेट स्पीड को बता देगा।

*इसका Speedtest by Ookla नाम से मोबाइल ऐप्लिकेशन भी है जिसे एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर तथा आईओएस में एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसके अलावा आप नेटफ्लिक्स की साइट fast.com से इंटरनेट स्पीड को जान सकते है।


उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से Internet Speed Test in Hindi के बारे में हेल्पफुल जानकारी मिली होगी जैसे इंटरनेट स्पीड टेस्ट क्या है, इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे काम करता है और इंटरनेट स्पीड कैसे पता करें!

अगर आपने इसे पढ़कर अपने नेटवर्क का स्पीड टेस्ट किया है या करने की सोच रहे हैं तो उसके रिजल्ट को कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love!

3 replies on “Internet Speed Test कैसे करें (यह कैसे काम करता है)”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *