पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें? – Tips to Concentrate on Study in Hindi

कई छात्रों के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक है पढ़ाई पर ध्यान कैसे लगाएं और पढाई के दौरान distractions से कैसे बचें? यह हर स्टूडेंट के लिए जरूरी है क्योंकि किसी भी एग्जाम में टॉप करने या अच्छी रैंक लाने के लिए study पर concentrate करना जरूरी है। इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है कि How to concentrate on study in hindi?

कोई भी स्टूडेंट जो स्कूल/कॉलेज में हो या किसी अन्य एग्जाम की तैयारी कर रहा हो, उसे कहीं न कहीं पढाई से ध्यान भटकने की समस्या जरूर होती है और वो पढाई में मन नहीं लगा पाता है। स्टूडेंट्स study में lack of concentration की समस्या का सामना विशेषकर उस समय करते है जब एग्जाम नज़दीक हो.

वैसे तो प्रत्येक student अलग होता है और उसकी अपनी अध्ययन रणनीति (study plan) होती है लेकिन कई ऐसे स्टडी टिप्स है जो आपके दिमाग को पढाई में केंद्रित करने में कठिनाई होने पर मददगार हो सकते हैं।

पढ़ाई में ध्यान लगाने के तरीके (How to Concentrate on Study in Hindi)

how to concentrate on study in hindi, padhai me man kaise lagaye, padhai me dhyan kaise lagaye

यह बताने की जरूरत नहीं है कि पढ़ाई करना कितना महत्वपूर्ण है लेकिन यह जानने की जरूरत है कि पढाई में मन कैसे लगायें यानि स्टडी पर फोकस कैसे करें?

Let’s check out below… How to focus on study in hindi ⇩⇓

1. Proper Study Zone में अध्ययन करें 

यह जरूरी है कि आप जिस स्थान पर स्टडी कर रहे हैं, वो व्यवस्थित, शांत और साफ-सुथरा हो क्योंकि study environment सीधा आपके काम करने की क्षमता पर प्रभाव डाल सकता है।

पढाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको पहले एक शांत जगह की तलाश करनी चाहिए चाहे वो आपका कमरा हो या पुस्तकालय। आपका स्टडी रूम distractions जैसे टीवी, पालतू जानवरों से दूर होना चाहिए जिससे आप बिना किसी बाहरी अवरोध के पढ़ पाएं।

साथ ही जब आप पढ़ें तो टेबल और कुर्सी का प्रयोग करें ताकि जल्द नींद आने से बच सकें।

अत: अगर आप एक ऐसे स्थान पर स्टडी कर रहे है जो शांत व आरामदायक है तो आपकी पढ़ाई की शैली में विशेष परिवर्तन होगा और बिना किसी बाहरी रुकावट के आराम से study पर concentrate कर पाएंगे।

2. टाइम टेबल बनाकर पढ़ें

याद करें कि आपको स्कूल/कोचिंग में कितनी बार टाइम टेबल बनाकर पढ़ने को कहा गया है! क्या आप वाकई टाइम टेबल से स्टडी कर रहे है या जब मन लगे, पढ़ने बैठ जाये और मन न हो तो पढ़ना बंद कर दें।

अगर कोई स्टूडेंट सबसे मूल्यवान चीज़ Time का सदुपयोग करना चाहता है तो उसे टाइम टेबल से स्टडी करना जरूरी है तभी वो स्टडी का सही आउटपुट निकाल पायेगा।

इसलिए अभी एक कागज लें और उसमें अपने कोर्स, स्कूल टाइम & कोचिंग टाइम को ध्यान में रखकर टाइम टेबल बनाएं।

टाइम टेबल का सबसे बड़ा फायदा है कि यह आपके healthy life और study balance को बनाकर रखता है यानि टाइम टेबल से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम के आखिरी समय में एक साथ ज्यादा पढ़ने की जरूरत नहीं होती है और इसका सीधा फायदा बॉडी को होता है।

3. Interesting Schedule बनायें

Interesting schedule का तात्पर्य है ऐसा शेड्यूल जो बॉडी क्लॉक के अनुसार हो यानि जिस schedule में student बिना किसी अवरोध या परेशानी के आराम से अधिकतम समय तक पढ़ाई कर सके।

कुछ स्टूडेंट्स सुबह जल्दी अध्ययन करना पसंद करते हैं, जबकि कई रात में अध्ययन पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाते है लेकिन आप उस समय अध्ययन करने की कोशिश करें जो आपको स्वाभाविक रूप से पसंद हो। जरूरी नहीं है कि कोई देर रात तक पढता है तो आप भी पढ़ें, आप सुबह जल्दी उठकर भी पढ़ सकते है। यही intresting study schedule है और टाइम टेबल बनाते समय इसको मन में जरूर रखें।

साथ ही इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप 6 से 8 घंटे की proper नींद ले रहे हैं।

4. Notes बनाकर पढ़ें

अपने हस्तलिखित नोट्स से पढ़ना किसे अच्छा नहीं लगता। 

अगर आप भी अपने को पढ़ाई में ज्यादा देर तक व्यस्त रखना चाहते है तो स्वयं के लिखे हुए नोट से पढ़ें जो आपको लंबे समय तक पढ़ाई कराने में सहायक साबित होंगे।  

आप study notes को इस प्रकार से creative तथा summarize करें कि उसमें संपूर्ण टॉपिक सम्मिलित हो सके।

5. स्टडी के बीच पर्याप्त rest लें

हम चाहे कितने भी आत्मविश्वास के साथ काम करें लेकिन हमारे शरीर को आराम की जरूरत होती है। जब हम बिना आराम किए कोई काम लगातार करते है तो शरीर में थकान होने लगती है और नींद आने लगती है।

यह अच्छी बात नहीं है कि आप किसी काम को फोर्स से लगातार करें और उस पर ज्यादा समय बितायें। इसका शरीर पर Negative Effect पड़ता है। सबके शरीर की एक लिमिट होती है और आप उसी लिमिट के अनुसार काम कर पाते है।

अतः आपको लगातार कई घंटों तक पढ़ाई करने की बजाय बीच-बीच में गैप लेकर पढ़ाई करनी चाहिए जिससे आपकी पढ़ाई effective होगी।

बीच-बीच में रेस्ट करने के लिए आप ऐसा करें कि दो घंटें पढ़ें और आधा घंटा आराम करें या अन्य कुछ करें ताकि आप रिलैक्स फील करें और study में लम्बे समय तक concentrate लगातार कर पाएं।

6. स्मार्टफोन के उपयोग से बचें

नई तकनीकी तथा सोशल मीडिया के आने से कम्युनिकेशन काफी आसान हो गया है लेकिन इसके नकारात्मक प्रभाव भी है। अगर आप भी पढ़ाई के दौरान स्मार्टफोन का यूज़ करते है तो यह ठीक नहीं है।

यह बेहतर रहेगा कि आप study पर concentrate करने के लिए मोबाइल को किसी दूसरे रूम या साइलेंट मोड में रख दें। स्मार्टफोन का उपयोग आप एक Learning Platform के रूप में कर सकते है लेकिन इस दौरान भी distraction से बचना जरूरी है।

7. म्यूजिक सुनें

म्यूजिक सुनने से हमारे दिमाग पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है, यह बात कई शोधों में स्पष्ट हो चुकी है।

पढ़ाई के दौरान आपको शांत म्यूजिक सुनने चाहिए न कि शोर-शराबे तथा तड़क-भड़क वाले। हालांकि पढ़ाई के दौरान अधिक समय तक म्यूजिक सुनना अच्छी बात नहीं है।

म्यूजिक को सिर्फ एक Relaxation process के रूप में ही ले ताकि आप पढाई में मन लगा पाएं।

8. Study on Time

Study on time का तात्पर्य है कि पढ़ाई को सही समय पर करें।

मान लीजिए अगर कल आपका एक टेस्ट है तो उसकी तैयारी समय रहते कर दे, न कि यह कहकर ढील दें कि मैं इसकी preparation रात में कर लूंगा।  

अतः अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार निश्चित समय पर पढ़ाई करते रहे जिससे आप आखिरी समय पर तनाव से बच सकेंगे यानि कि आप पर कम समय में अधिक पढ़ने का बोझ नहीं पड़ेगा।  

9. Keep Meditated & Stay Fit

मेडिटेशन का हमारी सेहत पर कितना सकारात्मक असर पड़ता है, यह बताने की जरूरत नहीं है।

अतः समय-समय पर मेडिटेशन करते रहे जिससे आप मानसिक तनाव से बच सकें और खुद को स्टडी के लिए उपयुक्त समय दे पाएं।

Health का सही से ख्याल रखें और आगे बढ़ते रहें।

Stay fit and keep reading…


Final Words

अगर आप वास्तव में पढ़ना चाहते हैं तो ऐसी कोई बाधा नहीं है जो आपको पढ़ने से रोक सकें इसलिए आज ही अपने मन में ठान लीजिए कि मुझे अच्छे तरीके से पढ़ना है तो पढ़ना है,…यही मेरे लिए लक्ष्य है।

I Hope आपको यह post पसंद आयी होगी जिसमें padhai me dhyan kaise lagaye के बारे में जाना। अगर आपके पास कुछ सुझाव या तकनीकें है जिन्हे आप पढाई में मन लगाने के लिए यूज़ करते है तो हमारे साथ जरूर शेयर करें। हम उन टिप्स के इफेक्टिव होने पर इस पोस्ट में जरूर ऐड करेंगे।

इन्हें भी पढ़ें:

Leave a Reply

Close Menu