हिंदी का इंग्लिश में अनुवाद कैसे करें (Translate Hindi to English)

आज के दौर में इंग्लिश का ज्ञान बहुत जरूरी हो गया है लेकिन बहुत से लोग या स्टूडेंट्स इंग्लिश को अच्छे से नहीं जानते है जिसके चलते उन्हें यह जानने की जरूरत होती है कि हिंदी का इंग्लिश में अनुवाद कैसे करें या हिंदी को इंग्लिश में कन्वर्ट कैसे करें ताकि किसी भी शब्द या वाक्य को हिंदी to इंग्लिश कन्वर्ट किया जा सके आसानी से। चलिए इस आर्टिकल में जानते है कि hindi se english translation kaise kare?

hindi ko english me translate kaise kare, hindi se english me translation kaise kare, hindi se english me translate karna hai, hindi ko english me badle

यह पोस्ट उन लोगों के लिए हेल्पफुल है जो आसान या सरल शब्दों को easily हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट कर लेते है लेकिन उन्हें दिक्क्त उस समय आती है जब वो किसी बड़े वाक्य या पैराग्राफ को hindi to english translate करते है।

साथ ही यह आर्टिकल उनके लिए बहुत हेल्पफुल है जो अंग्रेजी सिख रहे है क्योंकि उन्हें हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन आना जरूरी होता है इंग्लिश इम्प्रूव करने के लिए।

आज इंटरनेट की दुनिया में स्मार्टफोन तथा कंप्यूटर दोनों के लिए ऐसे कई सॉफ्टवेयर तथा apps है जो आसानी से बहुत जल्द किसी भी वर्ड या वाक्य को हिंदी से इंग्लिश में बदल देते है।

चलिए जानते है Hindi Se English Me Translation Kaise Kare या Hindi की English कैसे बनाये?

Hindi ko English me Translate kaise kare आसानी से

1. Google Translate से हिंदी की इंग्लिश बनायें

Google translate गूगल का बनाया गया एक टूल है जो हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करता है. यह न केवल हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने काम आता है बल्कि इसकी सहायता से दुनिया की 100 से ज्यादा भाषाओं को एक-दूसरे में ट्रांसलेट किया जा सकता है।

गूगल ने यह google translate टूल 2006 में लांच किया था। उस समय इसकी एक्यूरेसी ज्यादा अच्छी नहीं थी और न ही यह ज्यादा languages को सपोर्ट करता था लेकिन अब गूगल ने इसको artificial intelligence और machine learning की मदद से इतना बेहतरीन बना दिया है कि यह किसी भी बड़े वाक्य या शब्द को एक या दो सेकंड में ही ट्रांसलेट कर देता है।

Let’s know कि Google translate से हिंदी का इंग्लिश में अनुवाद कैसे करें…

Hindi se English banaye GOOGLE TRANSLATE Se

Step 1: सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउज़र में इस लिंक Google Translate पर विजिट करें या गूगल में hindi to english translate टाइप कर सर्च करें।

उसके बाद जो साइट ओपन होगी, उसमें नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार दो बॉक्स बने हुए होंगे।

स्क्रीनशॉट में जहाँ लाल तीर है, वहां हिंदी भाषा को सलेक्ट करें और जहाँ हरा तीर है, वहां इंग्लिश को सेलेक्ट करें।

hindi ko english me convert kaise kare

Step 2: इसके बाद Enter text की जगह उस शब्द, वाक्य या पैराग्राफ को लिखें जिसे आप हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते है।

हिंदी टाइप करने से बाद hindi to english translation खुद-ब-खुद हो जायेगा। as you can see below in screenshot

example of hindi to english translation

*हमने यहाँ पर google translate द्वारा सिर्फ हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेशन के बारे में जाना लेकिन आप google translate से 100+ लैंग्वेजेज को ट्रांसलेट कर सकते है।

Google Translate की एप्लीकशन भी मौजूद है जिसे प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एंड्राइड स्मार्टफोन में google translate को डाउनलोड करने हेतु यहाँ दबायें।

2. EasyHindiTyping से हिंदी को इंग्लिश में बदलें

इस वेबसाइट से हिंदी को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने के लिए यहाँ जायें या www.easyhindityping.com/hindi-to-english-translation यूआरएल को ओपन करें।

इसके बाद गूगल ट्रांसलेट की तरह इसमें दो boxes ओपन होंगे.

hindi to english

जिसमें ऊपर के बॉक्स में हिंदी शब्द/वाक्य /पैराग्राफ लिखकर Translate पर क्लिक करें और लिखा गया हिंदी अंग्रेजी में कन्वर्ट हो जायेगा।

यह साइट Google Translation API पर काम करती है यानि गूगल ट्रांसलेट और इसका ट्रांसलेशन सैम (एक ही) रहेगा। अत: बेहतर है कि गूगल ट्रांसलेट का ही उपयोग करें।


अगर इन साइट्स के accuracy की बात की जाये तो यह 100% सही नहीं है लेकिन लगभग 88% एक्यूरेसी है।

किसी बड़े पैराग्राफ को ट्रांसलेट करने पर 100% सही रिजल्ट नहीं होता है लेकिन कोई भी उससे यह अनुमान लगा लेता है कि इसका क्या मतलब है यानि इस हिंदी पैराग्राफ को इंग्लिश में कैसे बदला जायेगा।

अगर हम कोई सिंपल शब्द या वाक्य को हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते है तो Google Translate सौ प्रतिशत सही रिजल्ट देता है।

I Hope आपको यह hindi ko english me translate kaise kare की जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका इससे रिलेटेड कोई question है तो comment में जरूर पूछें।

Leave a Reply

Close Menu