Guest Blogging क्या है और इसके फायदे 2020

Content Marketing में Guest blogging बहुत महत्वपूर्ण है। Guest blogging ऐसी सीढी है जो किसी भी ब्लॉगर को ब्लॉगिंग में जल्द सफल बना सकती है।

अगर आप एक ब्लॉगर या content writer है तो आपको गेस्ट ब्लॉगिंग के महत्व के बारे में जानना जरूरी है। यह एक ऐसा कदम है ज ब्लॉगिंग फील्ड में आगे बढ़ाने में बहुत सहायक है।

कई ब्लॉगर्स जो ब्लॉगिंग फील्ड में नये है, उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि GUEST BLOGGING KYA HAI?, GUEST BLOGGING KE FAYDE कौनसे है?

Guest blogging क्या है (What is Guest Blogging in Hindi)

guest blogging kya hai, guest blogging ke fayde, guest post benefits in hindi, what is guest blogging in hindi, guest blogging क्या है

किसी वेबसाइट या ब्लॉग owner का दूसरी वेबसाइट्स या ब्लॉग पर पोस्ट करना Guest blogging कहलाता है। इसे Guest posting भी कहा जाता है।

गेस्ट ब्लॉगिंग का मुख्य उद्देश्य बैकलिंक बनाना होता है। बैकलिंक बनाने से blog website की गूगल रैंकिंग इम्प्रूव होती है।

Guest blogging में किसी दूसरे ब्लॉग के category या niche अनुसार एक आर्टिकल लिखा जाता है और इसके बदले में पोस्ट करने वाले को backlink मिलता है।

यह backlink सामान्यतः लिखे गये article के bottom में author box में दिया जाता है।

यह एक शानदार Link Building Strategy है जो white hat seo के अन्तर्गत आती है।

जब आप एक high quality blog पर गेस्ट पोस्ट लिखते है तो यह SEO की नजर से बहुत ही अच्छा है। High Quality Blog से मिला Backlink आपकी साइट की Search Engines में Pagerank बढाता है। 

गेस्ट ब्लॉगिंग के फायदे – Guest Post Benefits in Hindi

किसी भी new blog person के मन में यह सवाल आना लाजिमी है कि किसी दूसरे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट क्यों करनी चाहिए या गेस्ट ब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं…?

Blogging में कम समय में अच्छा रिजल्ट पाने तथा ब्लॉग के प्रमोशन के लिए गेस्ट पोस्ट करना बहुत अच्छा विकल्प है। कम समय में ब्लॉग को फेमस करने और उसकी पहुँच बढ़ाने के लिए यह जरूरी है।

Let’s know BENEFITS OF GUEST POST IN HINDI

1. ब्लॉग/वेबसाइट के ट्रैफिक में वृद्धि होती है

जब भी आप किसी high ranking वाली साइट पर ब्लॉग पोस्ट करते हैं तो उस साइट से आपको अपनी साइट के लिए ट्रैफिक मिलने लगता है। 

किसी भी ब्लॉग के सफल होने के लिए ट्रैफिक का होना जरूरी है। 

अगर आप किसी high traffic वाली साइट पर गेस्ट पोस्ट करने में सफल हो जाते हैं तो आपको उस साइट/ब्लॉग से अपने ब्लॉग पर लाइफटाइम ट्रेफिक मिलता है लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि आपके द्वारा की गई पोस्ट गूगल में अच्छी रैंकिंग पर हो { 👈To get more traffic }  

ब्लॉग पर ट्रैफिक कई तरीकों से बढ़ाया जा सकता है जिसमें SEO मुख्य है लेकिन गेस्ट पोस्ट करके भी ट्रैफिक लाया जा सकता है।  

अतः ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के लिए High Domain authority/high ranking वाली साइट पर पोस्ट करना एक अच्छा ऑप्शन है।  

2. ब्रांडिंग होती है

Online world में ब्लॉग की पहचान बनाने के लिए इसकी Branding होना जरूरी है। Branding को हम Online authority भी कह सकते है।  

ब्लॉग की ब्रांडिंग यानि online authority बढ़ाने का गेस्ट ब्लॉगिंग एक शानदार तरीका है।  

अधिकतर blogs में guest post करने वाले author का चित्र सहित bio पोस्ट के ending में दिया जाता है जो आपको पहचान दिलाता है।  

अतः अगर आप ब्लॉगिंग में आगे जाकर खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो गेस्ट पोस्ट से शुरुआत करना बहुत ही महत्वपूर्ण एवं एक अच्छा विकल्प है।  

3. लिंक बिल्डिंग होती है

हर एक ब्लॉगर की चाहत होती है कि उसके ब्लॉग पर high quality backlinks हो। High Domain Authority वाली साइट्स पर गेस्ट पोस्ट करके high quality backlink पायी जा सकती है।  

अगर आपके ब्लॉग पर high quality backlinks है तो यह आपके ब्लॉग के लिए SEO के नजरिए से बहुत अच्छी बात है। इससे ब्लॉग रैंकिंग तथा डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है।  

High Quality backlinks बनाने के बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें…👉 How to make high quality backlinks

4. अन्य ब्लॉगर्स के साथ कनेक्शन बनता है

अगर आप ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं या इसमें आगे बढ़ना चाहते हैं तो दूसरे ब्लॉगर्स के साथ एक अच्छा रिश्ता होना आपके लिए एक Plus point है।  

Guest posting के जरिए आप अपने niche के ब्लॉगर्स के साथ एक अच्छी रिलेशनशिप बना सकते हैं।  

दूसरे ब्लॉगर्स के साथ एक अच्छा कनेक्शन होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके ब्लॉग पर कोई समस्या या दिक्कत होती है तो वो आपको support करेंगे तथा हेल्प करेंगे। 

5. Social Media नेटवर्क बड़ा होता है

सोशल मीडिया का किसी भी ब्लॉग विशेषकर नये ब्लॉग्स के grow होने में अहम रोल होता है क्योंकि new bloggers को ब्लॉग के लिए शुरूआती ट्रैफिक सोशल मीडिया के जरिये मिलता है और मोटिवेशन भी।  

एक अथॉरिटी ब्लॉग पर पोस्ट करने से आपको उस ब्लॉग की social following से फायदा भी मिलता है जो आपको online world में known बनाता है।    

6. पैसे कमा सकते है

अगर आप content writing में अच्छे हैं तो गेस्ट ब्लॉगिंग से पैसा भी कमाया जा सकता है।

बहुत से ब्लॉग है जिन पर लिखकर आप रिटर्न में पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको उस ब्लॉग पर हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना होगा जो यूजर्स के लिए फायदेमंद हो।


Guest Blogging Kaise Kare

आपने यह तो जान लिया कि guest blogging क्या है और गेस्ट ब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि गेस्ट ब्लॉगिंग कैसे करें तो आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

हर ब्लॉग की गेस्ट पोस्ट accept करने के लिए अलग-अलग terms and conditions होती है और आपको उस ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए इनको मानना जरूरी है।  

गेस्ट पोस्ट करने के लिए आप किसी भी particular blog पर विजिट कर सकते है जो guest blogging को accept करता हो और उस ब्लॉग पर आपको गेस्ट पोस्ट संबंधित ऑप्शन मिल जाएगा, उस पर क्लिक कर आप उस ब्लॉग की गेस्ट पोस्ट करने के लिए उल्लेखित शर्तों को पढ़ सकते हैं।

अगर आप उन शर्तों को पूरा करते हैं तो उस ब्लॉग के लिए गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं।  

गेस्ट पोस्ट को लिखने के बाद इसे ईमेल या ब्लॉग पर बताए गए तरीके के अनुसार POST भेजना होता है।

अगर आपकी लिखी गई पोस्ट उस ब्लॉग की शर्तों को पूरा करती है तथा यूजर्स के लिए कुछ importance रखती है तो पोस्ट को गेस्ट पोस्ट के रूप में पब्लिश कर दिया जाएगा।  


Conclusion

किसी भी ब्लॉग के लिए Guest blogging एक बहुत अच्छा विकल्प है जिसके जरिए blog traffic को बढ़ाया जा सकता है, बैंकलिंक पाया जा सकता है। साथ ही इसके बहुत सारे फायदे हैं जो आपके ब्लॉग को Next लेवल तक पहुंचाते हैं।

I Hope यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि गेस्ट ब्लॉगिंग क्या है और गेस्ट ब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं? अगर आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में बतायें।

Thank me ❤️ by sharing this article...
7 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *