ये है गूगल से पैसे कमाने के 4 बेस्ट तरीके

गूगल एक ऐसा नाम जिससे इंटरनेट का उपयोग करने वाला प्रत्येक व्यक्ति परिचित है लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि हम घर बैठे ऑनलाइन गूगल से पैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम यह आसान तरीके से जानेंगे कि google se paise kaise kamaye

अधिकतर लोग गूगल को सिर्फ एक सर्च इंजन के रूप में जानते हैं लेकिन एंड्रॉयड, यूट्यूब, प्ले स्टोर, गूगल ड्राइव, क्रोम ब्राउजर और बहुत services गूगल के अंतर्गत आता है।

गूगल हमें इतनी services प्रोवाइड कर रहा है कि हमारे लिए इंटरनेट का मतलब ही गूगल हो गया है😊। गूगल पर उपलब्ध इन सर्विसेस पर काम कर हम गूगल से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

हो सकता है कि कई लोगों के मन में यह सवाल आये कि गूगल से पैसे कमाने के लिए गूगल में नौकरी करनी होगी यानि गूगल को ज्वाइन करना होगा लेकिन ऐसा नहीं है। आप घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करके Google se paisa kama sakte hai. 

Google se Paise Kaise Kamaye – गूगल से पैसे कमाने के तरीके

google se paise kaise kamaye

जब भी हमारे मन में कोई सवाल होता है या कुछ जानने की इच्छा होती है तो हम सीधा गूगल करते हैं और हमें उसका जवाब मिल जाता है।  

जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल हो रही है, लोगों में ऑनलाइन पैसा कमाने को लेकर उत्सुकता बढ़ रही है। वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं लेकिन इस पोस्ट में हम सिर्फ ‘गूगल से ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें’  के बारे में जानेंगे।  

दुनिया में ऐसे अनेकों लोग हैं जो गूगल की सर्विसेज से लाखों रुपए कमा रहे हैं। आपके पास स्किल तथा काम करने का जज्बा होना चाहिए। गूगल आपके लिए वो प्लेटफॉर्म या मंच है जो आप तथा आपके काम को पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत करेगा।  

कई लोग गूगल से पैसे कमाने के लिए इस पर पार्ट टाइम काम करते हैं और बढ़िया अर्निंग कर लेते हैं। साथ ही बहुत से ऐसे उदाहरण भी है जो फुल टाइम काम कर रहे हैं और बहुत अच्छे अर्निंग कर रहे हैं।  

आइए जानते हैं कि गूगल से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत है:

  • गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी
  • स्मार्टफोन या लैपटॉप या पीसी
  • काम करने का पैशन (skills)

बस अगर आपके पास ये चीजें हैं तो आप आज से ही गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अपना काम शुरू कर सकते हैं।  

Let’s get start with How to earn money from google in hindi… 

1. Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

ऐडसेंस गूगल का एक ad network है। गूगल ऐडसेंस से ही अधिकतर लोग जो ऑनलाइन काम करते हैं, पैसा कमाते हैं।

जो भी व्यक्ति गूगल पर ऑनलाइन काम करता है, गूगल उसे प्रोत्साहन देने तथा मेहनत के लिए गूगल एडसेंस द्वारा पैसे कमाने का अवसर देता है। ऐडसेंस गूगल से पैसा कमाने का सबसे शानदार यानि बेस्ट तरीका है।

एडसेंस से सीधे पैसे नहीं कमा सकते है। इसके लिए इनका होना जरूरी है। [कोई एक या दोनों]

  1. ब्लॉग या वेबसाइट
  2. YouTube चैनल

चलिए विस्तार से जानें ब्लॉग तथा यूट्यूब चैनल द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमायें…

१) ब्लॉगिंग द्वारा गूगल एडसेंस से पैसे कमाना

ब्लॉगिंग इंटरनेट से पैसे कमाने के रूप में काफी लोकप्रिय बन चुका है और इससे पैसे कमाने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग का होना जरूरी है। गूगल blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

चलिए जानते हैं कि गूगल पर ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमायें?।

  1. सबसे पहले blogger.com पर विजिट करें और ब्लॉग create करें। blogger गूगल का प्लेटफॉर्म है और यह completely free है।
  2. Blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद इसे custom domain से connect करें क्योंकि ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए यह जरूरी है। (YOU CAN ALSO SKIP IT)
  3. अब ब्लॉग के लिए एक बढ़िया template/theme का चयन करना है और उसे ब्लॉग पर लगाना है। अच्छी थीम के लिए gooyaabi templates, Sora templates etc. वेबसाइट्स पर विजिट करें।
  4. ब्लॉग पर अच्छी क्वालिटी व हेल्पफुल आर्टिकल लिखें। 4-5 पोस्ट लिखने के बाद ब्लॉग को Google search console में submit करें। यह गूगल का वेबमास्टर टूल है जो वेबसाइट की गूगल में विजिबिलिटी बढ़ाता है।
  5. ब्लॉग पोस्ट्स को search engines में रैंक कराने के लिए इनका अच्छे से search engine optimization करें।
  6. जब ब्लॉग पर 10-15 क्वालिटी आर्टिकल हो जायें तो Google Adsense के लिए apply कर दें। Adsense approve होने के बाद ब्लॉग पर ads लगा दें।
  7. ब्लॉग या साइट पर जैसे-जैसे ट्रैफिक बढ़ेगा, इससे कमाई होना शुरू हो जाएगी। ज्यादा earning के लिए साइट पर ट्रैफिक होना बेहद जरूरी है।

२) YouTube पर गूगल से पैसे कमाना

YouTube गूगल का बहुत लोकप्रिय प्लेटफार्म है। प्रत्येक इंटरनेट यूजर यूट्यूब से परिचित है और दिन में कम से कम एक-दो बार यूट्यूब को जरूर देखता है। हम कह सकते हैं कि यूट्यूब एक बहुत बड़ा डिमांडिंग एप है।

जैसा कि आप जानते होंगे कि ज्यादातर लोग अब text content पढ़ने की बजाय videos को देखना ज्यादा पसंद करते हैं। यही वजह है कि यूट्यूब इतना पॉपुलर बन चुका है।

यूट्यूब की बढ़ती पॉपुलरटी तथा इससे पैसे कमाने के बढ़ते तरीकों को देखते हुये यह एक कैरियर ऑप्शन बन चुका है और बहुत से लोग यूट्यूब को फुल टाइम जॉब के रूप में कर रहे हैं।

आइये जानें यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें

  1. यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर एक चैनल बनायें। आप अपने पसंदीदा कैटेगरी के अनुसार यूट्यूब पर चैनल बनाएं जैसे कि एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, कॉमेडी etc.
  2. चैनल पर बढ़िया व हेल्पफुल वीडियोस पब्लिश करें।
  3. वीडियोस का सही तरीके से SEO करें ताकि views बढ़ें।
  4. जब यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर तथा 4,000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए तो चैनल को गूगल ऐडसेंस से जोड़ दें।
  5. गूगल ऐडसेंस द्वारा चैनल का मोनेटाइजेशन ऑन होने के बाद चैनल पर ads आने लग जाएंगे और यूट्यूब चैनल से अर्निंग शुरू हो जायेगी।

अब आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग तथा यूट्यूब द्वारा गूगल से पैसे कैसे कमाएं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि गूगल लॉटरी नहीं है जो एक-दो दिन में बहुत ज्यादा पैसे कमा लेंगे।

इसके लिए मेहनत करनी होगी और मेहनत का फल तभी मिलेगा जब लोग आपके कंटेंट को, videos को पसंद करेंगे।

2. Android App Development द्वारा Paise Kamaye

आप जानते होंगे कि smartphone industry में android का कब्जा है यानि अधिकतर लोगों के पास एंड्रॉयड फोन है।  

अगर आप एक बढ़िया, अच्छा व लोगों के लिए हेल्पफुल कोई एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनायें हैं तो यह फायदेमंद हो सकता है और गूगल से पैसे कमाने में बहुत मदद कर सकता है। एंड्रॉयड app बनाना इतना आसान नहीं है, इसके लिए कोडिंग आनी जरूरी है तथा समय-समय पर लोगों के फीडबैक के अनुसार ऐप को अपडेट करना होगा।  

आजकल कई ऐसी वेबसाइट तथा ऐप उपलब्ध है जिन पर बिना कोडिंग के एंड्रॉयड ऐप को बना सकते हैं, वो भी फ्री में। इसके लिए उन साइट्स पर विजिट कर बताए गए तरीके के अनुसार app को बनाना होगा और फिर उसे प्रमोट करना होगा।  

जब बनाए गए app पर अच्छे डाउनलोड्स हो जाए तो उसे admob से कनेक्ट कर गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

3. Google Pay से पैसे कैसे कमायें

Google Pay गूगल का payment application है जो UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित है।

इस ऐप्लिकेशन ने इंडिया में launch होते ही बहुत अच्छा काम किया है और इसके 100M+ downloads है. Google Pay को payment services में उपयोग करने के अलावा इससे पैसे भी कमा सकते है।  

इससे पैसे कमाने का तरीका है Referral system यानि यदि आप अपने लिंक से किसी को google pay install करवाते है तो reward के रूप में आपको कुछ पैसे मिलते है। यह amount अधिकतर एक रैफरल का ₹51 (अब 81 रूपए है) होता है लेकिन कई बार ₹101-₹251 भी प्रति रैफरल मिलते है।

अतः हम कह सकते है कि आप जितने लोगों को रैफरल द्वारा join करवाओगे, उतनी ही ज्यादा गूगल से earning होगी। साथ ही इसमें पैसे transfer करने पर scratch card से भी earning होती है।

अगर आप नीचे दिए गए रेफरल लिंक से गूगल पे को डाउनलोड करते है तो आपको स्क्रैच कार्ड के रूप में 81 रूपए अपने बैंक अकाउंट में फ्री मिलेंगे।

👉Google Pay App Link

4. Google Opinion Rewards से ऑनलाइन पैसे कमायें

Google Opinion Rewards गूगल की एक ऐसी service है जहाँ surveys मिलते है और उन survey को पूरा करने पर google credits मिलते है।  

इन credits का इस्तेमाल गूगल पर paid services जैसे games, books, apps etc. को खरीदने में किया जा सकता है।

अंतिम शब्द (Conclusion)

गूगल एक सर्च इंजन है, दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन लेकिन यह सिर्फ search engine तक सीमित नहीं है। इस पर काम करके गूगल सर्विसेज से ऑनलाइन पैसा भी कमाया जा सकता है।  

आप जितनी ज्यादा मेहनत करोगे, उतनी ही ज्यादा earning होगी। यह earning $5-10$ से लेकर $1000 per month हो सकती है या इससे भी ज्यादा।  

Google Pay और Opinion Rewards से आप बहुत ज्यादा earning नहीं कर सकते है लेकिन कुछ नहीं से थोड़ी बहुत भी बेहतर है. 😊

गूगल से earning करने के best method ढूंढ रहे है तो Blogging & YouTube है। इंडिया में कई ऐसे उदाहरण मिल जायेंगे जो गूगल से प्रति महिने लाखों में रूपये कमा रहे है।

अब आप जान चुके है कि गूगल से पैसे कैसे कमायें और इसके लिए क्या करना पड़ता है! We Hope आपको यह पोस्ट Google se paise kaise kamaye पसंद आयी होगी। इसे अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया सर्कल में शेयर करना न भूलें।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
2 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.