GIF Kya Hai? GIF Kaise Banaye Mobile Se? [What is Gif in Hindi]

क्या आपने GIF के बारे में सुना है? अगर आप इंटरनेट पर है तो आपने यह जरूर देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि GIF क्या है मोबाइल से GIF कैसे बनायें? अगर नहीं तो इस पोस्ट में आसान भाषा में बताया गया है कि What is GIF in Hindi और जीआईएफ कैसे बनाते है! 

आपने सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम पर दिवाली या किसी बड़े त्यौहार के दौरान ऐसी images जरूर देखी होगी जो एनिमेटेड (animated) होती है। यह moving images या frames होते है।

GIF Kya Hai? (What is Gif in Hindi)

Mobile se gif kaise banaye, gif kya hai, what is a gif in hindi

अभी आपको ऊपर जो इमेज दिखाई दे रही है, वो जीआईएफ है। ऐसी सभी फोटोस जो एनिमेटेड होती है यानि जिसमें pictures मूव होती है, वे जीआईएफ कहलाते हैं।   GIF का फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होता है। 

अगर टेक्नीकली बात की जाये तो GIF एक image format है जिसमें कई फोटो या फ्रेम्स एक साथ एक फॉर्मेट में संयोजित होकर एनिमेटेड होते है। यह सिंगल फाइल ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट (Graphics Interchange Format) के रूप में एनकोडेड होता है इसलिए इसे GIF के रूप में जाना जाता है।

GIF आमतौर पर LZW Encoding Compression Algorithm से बनाया जाता है जिससे image quality कम नहीं होती है।

GIF को Developed (आविष्कार) किसने किया था?

Gif को CompuServe कम्पनी द्वारा लांच गया था और इसके आविष्कारक Steve Wilhite थे।   GIF के ओरिजिनल वर्जन का नाम ’87a’ था जिसे 1987 में लांच किया गया था।

कंपनी द्वारा इसके बाद 1989 में GIF का नेक्स्ट वर्जन ’89a’ लाया गया जिसमें कई तरह के नए सपोर्ट जोड़े गए थे।  

GIF क्या करता है? (GIF का क्या काम है?)

इसका उपयोग अक्सर सोशल मीडिया पर ऑनलाइन बात करने के दौरान किया जाता है। इसे कोई टिप्पणी करने या जवाब देने के दौरान अक्सर प्रयुक्त करते हैं।  

Emoji की तरह जीआईएफ के उपयोग से बातचीत मजेदार तथा रचनात्मक हो जाती है।  

अक्सर आप भी फेसबुक पर किसी के बर्थडे के दौरान उसको बधाई देने के लिए Gif का उपयोग करते होंगे। फेसबुक ने 2015 में इसको सपोर्ट करना शुरू किया था।  

इसके अलावा जीआईएफ का उपयोग चीजों को क्रिएटिव ढंग से प्रस्तुत करने तथा अन्य कई कामों के लिए बिजनेसेस में भी किया जाता है।

Also Read: Icons डाउनलोड करने की टॉप वेबसाइट्स।

GIF कैसे बनायें मोबाइल फोन से- How To Make GIF In Hindi?

इंटरनेट पर ऑनलाइन कई सारी ऐसी वेबसाइट्स है जिन पर हम फोटो या विडियो को अपलोड कर जीआईएफ बना सकते हैं।

Step 1 :- GIF बनाने के लिए सबसे पहले ezgif.com पर जायें।

Gif kaise banaye


यहां choose file पर क्लिक करके उन फोटोज को सेलेक्ट करें जिन्हें आप जीआईएफ बनाना चाहते हैं।

इसके बाद नीचे Upload and make a GIF! पर जायें।

Step 2 :- यहां आपको यह मेनू दिखाई देगा।

Gif maker online in hindi

अगर आप यहां पर कोई चेंज करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं अन्यथा Make a GIF! पर प्रेस कर दें जिससेे आपका जीआईएफ बनकर तैयार हो जायेगा। उसे save बटन पर जाकर मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लेें।

Video से GIF बनाने के लिए इसी वेबसाइट पर Video to GIF का ऑप्शन मिल जायेगा। उस पर जाकर आप किसी वीडियो से जीआईएफ तैयार कर सकते हैं।

अगर ऑनलाइन जीआईएफ बनाने की अन्य वेबसाइट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप गूगल पर जाकर gif maker online सर्च करें आपको वहां पर कई सारी अन्य साइट्स मिल जाएगी जो यह सर्विस प्रदान करती है।
—–

Also Check:


I Hope आपको यह आर्टिकल GIF Kya Hai? और GIF Kaise Banaye? पसंद आया होगा। इस बारे में comment box में जरूर बतायें। साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि आपके अन्य दोस्त भी GIF के बारे में जान सकें।

Leave a Reply

Close Menu