ज्यामिति (Geometry) के उपकरण और उनका उपयोग

हर किसी ने ज्योमेट्री बॉक्स का उपयोग किया होता है लेकिन कईयों को यह जानकारी नहीं होती है कि ज्योमेट्री बॉक्स के सभी टूल्स का क्या उपयोग है या यह किस में उपयोग किये जाते है। इस लेख में हमने Geometry Box के सामान्यत सभी टूल्स रूलर, कंपास, डिवाइडर, सेट स्क्वायर के बारे में जानकारी दी है.

ज्यामितीय उपकरण विभिन्न प्रकार के ज्यामितीय आकृतियों को खींचने के लिए उपयोग होने वाले उपकरण हैं। इनका सबसे अधिक उपयोग गणित में किया जाता है क्योंकि maths में GEOMETRY एक बहुत बड़ा टॉपिक है जिसमें विभिन्न SHAPES बनानी होती है। इन shapes को बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के कई geometry instruments यूज़ होते है।

वैसे तो अधिकतर टूल्स के बारे में आपको जानकारी होगी लेकिन compass & divider में क्या डिफरेंस है, उनका कहाँ यूज़ होता है के बारे में जानकारी आपको इस article में मिल जाएगी।

Geometry Tools & their Uses in Hindi

Geometry Box Tools & Uses

1. Ruler

Ruler को straightedge भी कहते है। हिंदी में इसको ‘स्केल‘ कहा जाता है।

इसका उपयोग सीधी लाइन खींचने और उसकी लम्बाई मापने के लिए किया जाता है। इसमें एक तरफ सेंटीमीटर (cm) & मिलीमीटर (mm) लिखे होते है जबकि दूसरी तरफ inches होते है।

2. Compass

यह एक ‘V’ आकार का टूल होता है जो हर ज्यामिति बॉक्स (geometry box) के अंदर आता है। इसमें एक सिरा नुकीला होता है जबकि दूसरे सिरे को पेंसिल इत्यादि लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। नुकीले सिरे को pointer कहा जाता है।

pointer और दूसरा सिरा दोनों adjustable होते है यानि इन्हें खींचकर छोटा बड़ा किया जा सकता है। इसका उपयोग circle और angel बनाने में किया जाता है। angles बनाने के लिए इससे चाप खिंचा जाता है।

3. Set Squares

यह प्लास्टिक के बने त्रिकोण ज्यामिति के टूल होते है। इनके बीच का भाग भी त्रिकोण (triangle) होता है। यह दो टाइप्स के होते है।

एक में तीनों सिरों पर 45, 45 & 90 डिग्री के कोण होते है जबकि दूसरे में 30, 60 और 90 डिग्री के कोण होते हैं। इनका उपयोग समानांतर और लंब रेखाओं को खींचने और draw करने के लिए किया जाता है।

4. Protractor

यह अर्धवृत्ताकार डिस्क के जैसा होता है। इसे कई बच्चे ‘चंदा‘ भी कहते है क्योंकि इसकी आकृति आधे चाँद के जैसे होती है।

इसका उपयोग कोणों के खींचने और मापने के लिए किया जाता है। इस पर 0 से लेकर 180 डिग्री तक कोण अंकित होते है और इसके द्वारा इस सीमा में उपस्थित किसी भी कोण को measure किया जा सकता है।

5. गणित में प्रकार किस काम आता है (use of divider in hindi)

यह टूल यानि प्रकार V शेप का होता है और compass के जैसा होता है लेकिन इसके दोनों सिरे नुकीले होते है जबकि compass में एक सिरा ही नुकीला होता है। divider को हिंदी में ‘प्रकार‘ कहते है।

divider का उपयोग मैथ्स में लम्बे से किया जाता आ रहा है और गणित के सबसे पहले बेसिक टूल्स में से एक है। इसका उपयोग लम्बाई (length) मापने में किया जाता है। लम्बाई को स्केल द्वारा भी मापा जा सकता है लेकिन कई सतह या गोलाकर स्थान में स्केल से नहीं माप सकते। इसके लिए divider का उपयोग करते है, फिर उस divider को स्केल पर रखकर length माप ली जाती है।

अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया है तो यहाँ क्लिक कर चित्र देख सकते है। इस चित्र के द्वारा आप divider के प्रयोग को easily समझ सकते है।


Compass और Ruler (स्केल) गणित में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले टूल्स है। इनके अलावा ज्योमेट्री बॉक्स में eraser, cutter & pencil आती है, जिनके उपयोग के बारे में हर कोई जानता है।

यह भी पढ़ें:
👉 मैथ्स में टॉपर कैसे बनें

अगर आपको अभी तक किसी geometry tool का उपयोग समझ नहीं आया है या कोई अन्य टूल के बारे में जानना चाहते है तो comment के माध्यम से बताएं।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.