Ganna Parchi Calendar, गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें

Ganna Parchi Calendar Online, Ganna Parchi Check, Ganna Parchi Calendar Dekhne Ka App, Ganna Parchi Dekhne Wala Calendar, Ganna Parchi Ki Site, Ganna Parchi Ka Paisa Kaise Dekhe, Ganna Parchi Kaise Nikale, Ganna Parchi Kisaan, Ganna Parchi Kaise Dekhe kisaan.net site, Ganna Parchi Official Website, ganna parchi online dekhne ki website.

सरकार ने गन्ना किसानों को सहूलियत देने और सुविधा बढ़ाने के लिए www.kisaan.net की सेवा शुरू की है। यह एक ऐसी वेबसाइट है कि इससे गन्ने की खेती करने वाले किसान भाई गन्ने और गन्ने की सप्लाई से जुडी पूरी जानकारी घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए सिर्फ एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

इस लेख में हमने यही बताया है कि kisaan net kya hai और इस पर किसान गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें, वो भी घर बैठे अपने मोबाइल से।

Kisaan Net – गन्ना पर्ची कैलेंडर वेबसाइट, गन्ना पर्ची देखने की ऑफिसियल वेबसाइट (kisan.net)

सरकार किसानों के फायदे के लिए कई काम करती रहती हैं और उसी में एक यह गन्ना कृषकों के लिए वेबसाइट लॉन्च करना है जो सभी किसानों को गन्ने के बारे में जानकारी देती है।

www.kisaan.net उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए एक वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर गन्ने की खेती करने वाले सभी किसान गन्ना सप्लाई से संबंधित पूरी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं।

इस साइट पर उपलब्ध सारी जानकारी और आंकड़े चीनी मिलों से लिए गए होते हैं जो पूरी तरह से ऑफिसियल और ओरिजिनल होते है।

यदि आपके क्षेत्र की कोई चीनी मिल इस साइट पर उपलब्ध लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप जिला गन्ना अधिकारी या सोसायटी सचिव से संपर्क कर अपनी चीनी मिल (sugar mil) को किसान डॉट नेट वेबसाइट पर उपलब्ध करवा सकते हैं, अपडेट करवा सकते है।

किसान गन्ना कैलेंडर – Ganna Parchi Calendar Online 2020

ganna parchi calendar kaise dekhe, kisaan net

इस वेबसाइट के आने से पहले गन्ना किसानों को अपने भुगतान को प्राप्त करने के लिए अनेक समस्याओं से गुजरना पड़ता था।

भुगतान प्राप्ति के लिए किसान कई दिनों तक ऑफिसों व कार्यालयों के चक्कर लगाते, तब जाकर उन्हें भुगतान प्राप्त होता।

इस प्रक्रिया में किसान भाई बहुत परेशान हो जाते थे और उन्हें अपना काम भी छोड़ना पड़ता था। समय पर भुगतान न होने का प्रभाव सीधा उनकी फसल पर पड़ता क्योंकि यही उनकी आमदनी का मुख्य स्रोत है।

गन्ना किसानों की इसी समस्या के समाधान के लिए यह kisaan.net वेबसाइट शुरू की गई जिस पर किसान घर बैठे गन्ने सम्बंधित पूरी जानकारी अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर देख सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं।

Ganna Parchi Calendar Kaise Dekhe | Kisaan.net Calander Online

गन्ना पर्ची को कोई भी किसान अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर आसानी से देख सकता है। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें…

#Step 1: सबसे पहले किसान भाइयों को गूगल में kisaan.net लिखकर सर्च करना है।

इसके बाद वेबसाइट ओपन हो गई. यहां पर आपको जो कोड दिखाया गया होता है, उसे भरना है और नीचे की तरफ पुष्टि करें पर क्लिक करना है।

kisaan net website
kisaan.net

#Step 2: अगले पेज पर आपको अपना क्षेत्र या फैक्ट्री का नाम सलेक्ट करना है और नाम सलेक्ट करते ही अगला पेज खुल जायेगा।

kisaan net ganna calendar site

#Step 3: इसके बाद इस पेज पर आपको सबसे नीचे दिए ऑप्शन ‘लॉगिन’ पर क्लिक करना है। इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपको ‘किसान लॉगिन‘ पर क्लिक करना है जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दर्शाया गया है।

kisan ganna parchi calendar online

इसके बाद अगले पेज पर अपनी सभी डिटेल्स को भरें और ‘गन्ना संबंधी सूचना प्राप्त करें‘ पर क्लिक कर दें।

अब सारी डिटेल्स यानि ब्यौरा आपके सामने आ जायेगा। आप इस जानकारी को देख सकते हैं और चाहें तो उसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।

Kisaan.net App Download

अगर आप चाहें तो kisaan.net का मोबाइल ऐप्प भी डाउनलोड कर सकते है और उस पर सारी जानकारी पा सकते है।

ऐप्प को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में kisaan net सर्च करें और जो पहली ऐप्प मिले, उसे डाउनलोड कर लें। जो जानकारी किसानों के लिए इस वेबसाइट पर उपलब्ध है, वो पूरी जानकारी kisaan.net मोबाइल एप्लीकशन पर भी देखी जा सकती है।

We Hope आपको यह लेख पसंद आया होगा जिसमें हमने kisaan net और ऑनलाइन गन्ना पर्ची कैलेंडर के बारे में बताया। we hope you liked it, don’t forget to share this article with other farmer friends.

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
One Comment

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.