All Fruits Name in Hindi and English

फलों से तो हम सभी परिचित हैं लेकिन कई बार हमें इन फलों के हिंदी तथा अंग्रेजी में नाम सही से पता नहीं होते हैं। इसी कड़ी में आज हमने इस आर्टिकल में हिंदी तथा अंग्रेजी में फलों के नाम बताए है जिनसे आप All Fruits Name in Hindi and English के बारे में जान सकते है एवं इन्हें याद कर सामान्य बोलचाल में इनका उपयोग कर सकते है।

Fruits name in hindi and english

कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी fruit का नाम हिंदी में तो पता होता है लेकिन अंग्रेजी में नहीं और कई बार इसका उल्टा भी। साथ ही बच्चे जो छोटी कक्षाओं में पढ़ रहे हैं, को हिन्दी फलों को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। उन सबके लिए यह आर्टिकल बहुत सहायक साबित होगा।

फल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते है बल्कि फलों को खाने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते है। इस वजह से हमें विभिन्न प्रकार के फलों को समय-समय पर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इन फलों में कई प्रकार के विटामिन, खनिज एवं अन्य आवश्यक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

List of all Fruits Name in Hindi and English (हिन्दी और अंग्रेजी में फलों के नाम)

Sr. No.Englishहिन्दी
01.Appleसेब 🍎
02.Mangoआम 🍋
03.Bananaकेला 🍌
04.Watermelonतरबूज
05.Orangeनारंगी
06.Datesखजूर
07.Cherryचेरी
08.Figअंजीर
09.Guavaअमरूद
10.Grapesअंगूर
11.Lemonनीम्बू
12.Papayaपपीता
13.Pineappleअन्नानास
14.Blackberryजामुन
15.Custard Appleसीताफल
16.Pearनाशपाती
17.Plumबेर
18.Pomegranateअनार
19.Sapotaचीकू
20.Strawberryस्ट्रॉबेरी
21.Mulberryशहतूत
22.Kiwiकीवी
23.Peachआङू
24.Musk-Melonतरबूज
25.Apricotखूबानी
26.Blueberryनीलबदरा
27.Sugarcaneगन्ना
28.Jackfruitकटहल
29.Palm fruitताङफल
30.Pomeloचकोतरा

यह भी जानें: All vegetable Name in Hindi and English

पूरे मानव इतिहास में फल मानव के आहार का हिस्सा रहे है। हम उन्हें फलों को कच्चा खाने के साथ-साथ इन्हें पकाकर, ठंडा, फ्रोजन और अन्य फलों/पदार्थों के साथ मिलाकर खाते हैं लेकिन फलों के बारे में सबसे बेसिक चीज है, ‘Fruits Name in Hindi and English’ में याद होना।

हिन्दी और अंग्रेजी में सभी फलों के नाम यहाँ दिए है। आप इन सिर्फ इन fruits names को पढ़ें और याद करें बल्कि अपने यार दोस्तों के साथ भी अवश्य करें।

Comments are closed.