Freelancing Kya Hai? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें

ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना आज एक ट्रेंड बनता जा रहा है। जब बात इंटरनेट से जल्द (quickly) पैसे कमाने की आती है तो फ्रीलांसिंग सबसे पहले आने वाले नामों में से एक है। इस लेख में हमने बताया है freelancing kya hai aur isse paise kaise kamaye?, What is Freelancing in Hindi?

इंटरनेट की बढ़ती सुविधा और सभी कामों के ऑनलाइन होने के कारण इंटरनेट से पैसे कमाने के अवसर बढ़ने लगे है। इस वजह से बहुत से लोग गूगल पर सर्च करते है ‘how to earn money online’ और इस पर उन्हें कई सर्च रिजल्ट देखने को मिलते है जिसमें यूट्यूब & ब्लॉगिंग प्रमुख है।

वैसे तो यूट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसे कमाना काफी पॉपुलर है लेकिन यह आसान नहीं है और इनसे अर्निंग करने में मेहनत से साथ साथ काफी समय भी लगता है जबकि फ्रीलांसिंग से कम समय में ही पैसे कमाए जा सकते है।

चलिए जानते है फ्रीलांसिंग के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में…

फ्रीलांसिंग क्या है (What is freelancer in hindi)

freelancing kya hai, what is freelancing in hindi, freelancer kya hai

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के लिए काम करता है और वो कंपनी या व्यक्ति उस काम के लिए काम करने वाले को भुगतान करती है तो यह Freelancing कहलाती है। जो व्यक्ति इस काम को करता है, उसे freelancer कहते है।

एक उदाहरण से समझते है:

मान लीजिए रोहित को Web Development की बहुत अच्छी जानकारी है और योगेश को अपने मेडिकल शॉप के लिए एक वेबसाइट बनवानी है। योगेश को वेबसाइट बनाने के बारे में जानकारी नहीं है तो वह रोहित को अपने मेडिकल शॉप की वेबसाइट बनाने का काम देता है। रोहित शॉप के लिए बढ़िया वेबसाइट बनाता है और योगेश इसके बदले में रोहित को पैसे देता है। यही फ्रीलांसिंग है।

इस प्रकार ऐसे बहुत से लोग होंगे जो वेबसाइट बनाना नहीं जानते है लेकिन उन्हें अपने शॉप, संस्था या होटल इत्यादि के लिए साइट बनवानी है तो वे रोहित से अपना काम करवायेंगे। इस प्रकार रोहित घर बैठे लोगों के लिए वेबसाइट्स बनाकर बहुत पैसे कमा सकता है।

आसान शब्दों में कहें तो जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए काम करते है और वो इस काम के बदले में आपको पैसे देता है तो फ्रीलांसिंग के अंतर्गत आता है।

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का एक अलग तरीका है। इसमें आपको किसी कंपनी में कर्मचारी बनके काम नहीं करना पड़ता है। ये self employed होते है और अलग अलग तरीकों से काम पाते है & बहुत अच्छी earning करते है।

Freelancing Services in Hindi

फ्रीलांसिंग किसी एक काम जैसे वेब डिजाइनिंग तक सीमित नहीं है, इसमें अनेकों काम है। ऐसे बहुत से लोग है जो इसके द्वारा घर बैठे हर महीने लाखों रूपये कमाते है।

  • Content Writing – किसी कंपनी, ब्लॉग या बिज़नेस के लिए आर्टिकल लिखना।
  • Web Development & Designing – लोगों को उनके बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनाकर देना।
  • Graphic Designing – किसी कंपनी के लिए ग्राफ़िक्स डिज़ाइन करना जैसे पोस्टर, टेम्पलेट आदि बनाना।
  • Video Making – वीडियोस बनाकर पैसे कमाना।
  • App Development – मोबाइल एप्लीकेशन बनाना।
  • Marketing – किसी प्रोडक्ट या सर्विस की ऑनलाइन मार्केटिंग करना।
  • Accounting – लोगों को फाइनेंसियली गाइडिंग देना।

यह प्रमुख काम है जो अधिकतर फ्रीलांसर्स द्वारा किये जाते है लेकिन फ्रीलांसिंग में और भी बहुत सारे काम किये जाते है। अगर आप में भी इनमें से कोई स्किल है तो इसे जरूर ट्राई करें।

Freelancing Sites क्या है

ये वे साइट्स होती है जो freelancers को काम उपलब्ध कराती है। उदाहरण के लिए upwork.com, fiverr.com etc

अगर सरल भाषा में इसकी परिभाषा दें तो फ्रीलांसिंग साइट्स काम करने वाले और काम करवाने वालों के लिए एक प्लेटफॉर्म है जहाँ ये एक-दूसरे को contact कर सकते है।

इन साइट्स पर फ्रीलांसर्स अपनी skills के बारे में प्रोफाइल बनाते है और बताते है कि वो क्या-क्या काम कर सकते है और वे किसमें एक्सपर्ट है।

जिस व्यक्ति को काम करवाना होता है, वो इन साइट्स पर freelancers की प्रोफाइल और वर्क एरिया को देखकर उन्हें अपने प्रोजेक्ट सौंपता है और freelancers काम पूरा करते है।

फ्रीलांसर्स काम पूरा करने के बाद जब प्रोजेक्ट को अपने क्लाइंट (buyers) को वापस सौंपते है तो इन्हें साइट के जरिए payment कर दिया जाता है।

Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना आसान है लेकिन इसके लिए आपमें टैलेंट और स्किल का होना जरूरी है अन्यथा इसमें सफल नहीं हो सकते है।

फ्रीलांसर्स का काम होता है अपने क्लाइंट्स को बेहतर से बेहतर सर्विस देना। यदि आप किसी काम को प्रोफेशनल तरीके से नहीं कर सकते है यानि आप उस काम के बारे में नहीं जानते है तो कोई भी आपसे अपना प्रोजेक्ट पूरा क्यों करवाएगा इसलिए फ्रीलांसिंग में सफल होने के लिए प्रोफेशनली काम करना जरूरी है, भले ही आप इसे पार्ट टाइम कर रहे हो।

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी freelance साइट पर अकाउंट में बनाना होगा।

फ्रीलांसिंग करना कैसे शुरू करें

जैसा कि ऊपर बताया है फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले किसी freelance साइट पर अकाउंट/प्रोफाइल बनाये। टॉप फ्रीलांसिंग साइट्स के बारे में आगे बताया हुआ है।

कई साइट्स पर अकाउंट बनाते ही आपकी प्रोफाइल बन जाती है जबकि कई साइट्स आपके अकाउंट को वेरीफाई करती है। इसके बाद आपको उस साइट से प्रोफलिए लाइव होती है। फ्रीलांसिंग में competition बढ़ने के कारन कई बड़ी बड़ी साइट्स पर अकाउंट को वेरीफाई करना यानि अप्रूव कराना भी काफी मुश्किल है।

जब एक बार आपका किसी साइट पर अकाउंट बन जाता है/अप्रूव हो जाता है तो आप उस साइट पर as a freelancer रजिस्टर्ड हो जाते है।

अब जिस भी क्लाइंट का काम आपकी स्किल्स के दायरे में आएगा तो वो आपकी प्रोफाइल को देखेगा और उपलब्ध विकल्पों & प्राइस के आधार पर आपसे प्रोजेक्ट करवायेगा।

लगभग सभी फ्रीलांसिंग साइट्स के नियम अलग अलग होते है और वो अपने तरीके से फ्रीलांसर और क्लाइंट्स को जोड़ती है। अत: हमने यहाँ जनरली बताया है कि ऐसा होता है जबकि आपको वास्तविक अनुभव के लिए फ्रीलांसिंग साइट पर देखना होगा।

फ्रीलांसिंग के लिए टॉप वेबसाइट्स

अगर आप गूगल पर कीवर्ड को सर्च करोगे तो आपको हज़ारों फ्रीलान्स साइट्स मिल जाएगी। कई साइट्स specific region के लिए भी बनी हुई है।

यहाँ हम बता रहे उन साइट्स के बारे में जो फ्रीलांसिंग जगत में पॉपुलर होने के साथ-साथ reputed और trusted है।

1. Freelancer.com

यह साइट फ्रीलांसिंग की सबसे बड़ी कम्युनिटी में से एक है। यहाँ 100 से भी ज्यादा सेक्टर में काम किया जा सकता है। यह साइट विशेषकर IT Sector के लिए है।

अगर आप वेब डवलपमेंट, ऐप्प मेकिंग, प्रोग्रामिंग और डाटा एंट्री के बारे में जानते है तो यह साइट आपके लिए फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने में उपयुक्त है। यह बहुत competitive है अत: आपका प्रोफेशनल होना जरूरी है अन्यथा क्लाइंट्स नहीं मिलेंगे।

2. Upwork.com

यह वेबसाइट फ्रीलांसिंग की सबसे बड़ी साइट है। इस साइट पर लाखों की संख्या में फ्रीलांसर्स है जो पैसे कमा रहे है।

सबसे बड़ी साइट होने और ज्यादा competition के कारण इस साइट पर new freelancers के लिए अकाउंट को approve करना काफी मुश्किल है लेकिन एक बार अकाउंट approve हो जाने के बाद यहाँ विभिन्न सेक्टर के क्लाइंट्स होने के कारण अच्छी कमाई की जा सकती है।

3. Fiverr

अगर आपने इससे पहले फ्रीलांसिंग के बारे में पढ़ा या सुना होगा तो upwork के साथ fiverr शब्द को जरूर सुना होगा।

यह अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइट से थोड़ी अलग है।

4. 99designs

यह ग्राफ़िक डिज़ाइनर, लोगो क्रिएटर, आर्ट मेकर्स से जुड़े लोगों के लिए दुनिया की नं. 1 फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहाँ से ग्राफ़िक्स रिलेटेड काम कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

Freelancing में सफल कैसे बनें?

सक्सेसफुल फ्रीलांसर वही होता है जो अपने काम की गुणवत्ता बेहतर रखता है और डेडलाइन के भीतर काम की डिलीवरी अपने क्लाइंट को कर देता है।

सफल फ्रीलांसर बनने के टिप्स:

  • जानें आप किस क्षेत्र में एक्सपर्ट है।
  • शुरुआत में बजट कम रखें।
  • अपनी requirements रखें।
  • प्रोजेक्ट को जितना हो सकें, उतना जल्द पूरा करें।
  • अपने पोर्टफोलियो को अच्छा बनायें।
  • कस्टमर्स में अपनी रेपुटेशन बनाएं ताकि वे आपके काम को अधिकतम रेटिंग दें।

अंतिम शब्द

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने या पार्ट टाइम जल्दी से कम समय में पैसा कमाने के लिए फ्रीलांसिंग से बेहतर विकल्प शायद ही कोई है।

अगर आप कोई जॉब करते है तो भी पार्ट टाइम के रूप में फ्रीलांसिंग से दिन में दो तीन घंटे काम करके पैसा कमाया जा सकता है।

इसके अलावा अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है तो कंटेंट राइटिंग जैसे काम है जो काफी आसान है, के द्वारा फ्रीलांसर बनकर अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते है।

अत: फ्रीलांसर के रूप में आप जो भी काम करें, दिल से करें। यह आपको फ्रीलांसिंग फील्ड में सफल बनाएगा।

I Hope आपको यह freelancing kya hai आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको फ्रीलांसिंग के बारे में पूरी बेसिक जानकारी मिली होगी। इस बारे में comment करके अपना अमूल्य फीडबैक अवश्य दें।

Leave a Reply

Close Menu