Facebook Se Blog Ka Traffic Kaise Badhaye

जब तक ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं है, तब तक आपके ब्लॉग पर लिखा गया कंटेंट सिर्फ आप तक सीमित है इसीलिए ब्लॉग पर उपस्थित कंटेंट की पहुंच बढ़ाने तथा ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक होना जरूरी है। इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि फेसबुक से ब्लॉक ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

फेसबुक एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसे लगभग प्रत्येक इंटरनेट यूजर जानता है। फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा है और यह आपके ब्लॉग को एक बहुत बड़ा ट्रैफिक देने का काम कर सकते हैं।  

किसी भी प्रकार के कंटेंट की सोशल मीडिया मार्केटिंग में फेसबुक का एक महत्वपूर्ण रोल होता है। अतः अपनी ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पर सही तरीके से शेयर कर एक अच्छा-खासा ट्रैफिक पाया जा सकता है जो आपके ब्लॉग को आगे बढ़ाने तथा ऑनलाइन पैसा कमाने में बहुत हेल्पफुल साबित होता है।  

फेसबुक से ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके – How to Increase Blog Traffic through Facebook in Hindi

Facebook Se Blog Ka Traffic Kaise Badhaye

प्रत्येक ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग में सफल होना चाहता है, ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट लिखने के बाद ट्रैफिक बढ़ाना उसकी मुख्य प्राथमिकता होती है।

अगर आप एक सही strategy के साथ काम करते हैं तो फेसबुक आपके लिए सोशल मीडिया का वो माध्यम है जो आपके ब्लॉग को प्रमोट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।  

आइये जानते है कि facebook se blog ki traffic kaise increase kare?

1. फेसबुक पर ब्लॉग के नाम का पेज बनायें

अगर आप अपने ब्लॉग को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हो तो आपके ब्लॉग का फेसबुक पर पेज होना बहुत जरूरी है। फेसबुक पेज आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने में भी बहुत हेल्प कर सकता है।  

अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट का फेसबुक पर पेज नहीं है तो आज ही फेसबुक पर पेज बनायें। ब्लॉक का फेसबुक पर पेज बनाने के बाद इसकी रीच बढ़ाएं।  

आपका फेसबुक पेज जितना पॉपुलर होगा, उतना ही ब्लॉग पर विजिटर्स के आने की संभावना बढ़ेगी। फेसबुक पेज की popularity यानि लाइक्स बढ़ाने के लिए आप यह काम कर सकते हैं…

  • Facebook friends को पेज लाइक करने के लिए invite करें
  • ब्लॉग या वेबसाइट पर facebook like box add करें। इससे लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट से सीधे फेसबुक पेज पर पहुंच सकेंगे।
  • फ़ेसबुक पेज पर ऐसी इंटरेस्टिंग चीजें शेयर करें जो लोगों को पसंद आयें।
  • पेज पर नियमित तौर से ब्लॉग पोस्ट शेयर करते रहें।
  • पेज पर आकर्षक प्रोफाइल व कवर फोटो लगायें तथा पेज का डिस्क्रिप्शन आपके ब्लॉग पर उपस्थित कंटेंट के अनुसार लिखें।

2. विभिन्न Fb Groups को Join करें

फेसबुक पर अलग-अलग कैटेगरी के हजारों ग्रुप मौजूद है। कई-कई ऐसे ग्रुप है जिनमें 10 लाख से भी ज्यादा सदस्य है।  

अपने ब्लॉग के niche से संबंधित फेसबुक ग्रुप्स को ज्वाइन करें और वहां पर अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक को शेयर करें।  

ऐसा करके आप अपने ब्लॉग के लिए काफी मात्रा में ट्रैफिक जुटा सकते है।  

New bloggers के लिए फेसबुक groups को ज्वाइन का ट्रैफिक बढ़ाना एक शानदार तरीका है जो नये blog को आगे बढ़ाने में बहुत सहायक है।  

फेसबुक ग्रुप में ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने से पहले ध्यान रखें इन बातों का…

  • ब्लॉग पोस्ट में फेसबुक ग्रुप से संबंधित कंटेंट हो।
  • पोस्ट में एक अच्छी इमेज हो जो फेसबुक ग्रुप में आकर्षक दिखाई दे।
  • ग्रुप में अनावश्यक पोस्ट न करें अन्यथा ग्रुप एडमिन आपको रिमूव कर सकते है।
  • एक ही ग्रुप में एक समय पर ज्यादा पोस्ट न करें।

दूसरे फेसबुक ग्रुप्स को ज्वाइन करने के अलावा आप अपने ब्लॉग के नाम पर भी फेसबुक ग्रुप बनाकर उसे भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए use में ले सकते हैं।  

3. फेसबुक अकाउंट पर शेयर करें

फेसबुक ग्रुप तथा पेज पर पोस्ट के लिंक को शेयर करने के अलावा आप अपने खुद के फेसबुक अकाउंट पर अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिंक को शेयर करें।  

इससे आपके फ्रेंड्स को ब्लॉग पोस्ट के बारे में पता चलेगा और वो आपके ब्लॉग पर विजिट करना चाहेंगे।  

4. ब्लॉग पर सोशल शेयर buttons उपयोग करें

ब्लॉग पर सोशल मीडिया शेयर बटन का होना काफी जरूरी है।  

जब ब्लॉग पर आने वाले विजिटर्स को ब्लॉग पोस्ट पसंद आयेगी तो वो सोशल मीडिया शेयर बटन के सहारे सीधा ब्लॉग पोस्ट को अपने फेसबुक या सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर कर पाएंगे।  

5. Facebook Ad Campaign का Use करें

अगर आपके पास पर्याप्त बजट है और आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो फेसबुक ऐड कैंपेन का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके ब्लॉग के traffic को instant boost प्रदान करेगा।  

यह काम थोड़ा खर्चीला हो सकता है लेकिन blog के ट्रैफिक को बढ़ाने में काफी हेल्पफुल साबित होगा।

6. Post Link के साथ Text लिखें

अगर आप किसी भी डिजिटल मार्केटर से पूछेंगे तो सभी यही बताएंगे कि जब भी आप फेसबुक पर ब्लॉग पोस्ट के लिंक को शेयर करें तो उसके साथ कुछ ऐसा टेक्स्ट लिखें जिससे आपके विजिटर्स आकर्षित हो पायें।  

फेसबुक पर सिर्फ लिंक शेयर करने से यह boring बन जाता है और लोगों को भी थोड़ा अटपटा लगता है। अतः blog post link के अलावा पोस्ट से सम्बन्धित थोड़ी extra information दें ताकि ब्लॉग पर विजिट करने को जायें।

Conclusion

फेसबुक पर ब्लॉग पोस्ट्स के link को एक लिमिट में शेयर करें। एक साथ बहुत सारे links को शेयर ना करें। किसी भी प्रकार से spamming ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो फेसबुक आपके ब्लॉग के यूआरएल को ब्लॉक कर सकता है और फिर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पर शेयर नहीं कर पाएंगे।

अतः फेसबुक का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पढ़ाने के लिए जरूर करें लेकिन फेसबुक के नियमों को ध्यान में रखते हुए और बिना किसी spam के।  

किसी भी ब्लॉग का सफल होना ब्लॉग के ट्रैफिक से माना जाता है इसलिए ब्लॉग/वेबसाइट पर High Quality Content लिखें तथा अच्छे से ऑप्टिमाइज करें।

अगर ब्लॉग पोस्ट हाई क्वालिटी नहीं है और लोगों के लिए हेल्पफुल नहीं है तो लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करने के तुरंत बाद ही इसे छोड़ देंगे। इससे bounce rate बढ़ेगी और यह SEO की नजर से सही नहीं है।  

अतः हम कह सकते हैं कि फेसबुक का सही उपयोग ब्लॉग का traffic increase करने में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

I Hope आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने facebook se blog traffic kaise badhaye के बारे में जाना। अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो Comment Box आपके लिए बना है…जरूर बतायें।

Leave a Reply

Close Menu