एग्जाम में टॉप कैसे करें? How to Top in Exam in Hindi

हर विद्यार्थी अपनी लाइफ में कई प्रकार के एग्जाम देता है लेकिन क्या आप जानना चाहते है कि एग्जाम में टॉप करने के लिए पढाई कैसे करें या एग्जाम में टॉप कैसे करें? आपके इन प्रश्नों का जवाब इस लेख में विस्तारपूर्वक दिया गया है कि किस प्रकार आप बेहतर तरीके से स्टडी में परीक्षा टॉपर बन सकते है. How to Top in Exams in Hindi

exam me top kaise kare

आजकल लगभग सारे एग्जाम प्रतिस्पर्धा की दौड़ में आ चुके हैं और इस दौर में अगर आप परीक्षा के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत व ध्यान लगाकर स्मार्ट स्टडी करते हैं तो परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करना कोई मुश्किल नहीं है।  

अगर आप किसी परीक्षा में अच्छा रिजल्ट पाते हैं तो यह भविष्य में बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है ,चाहे वो कोई परीक्षा हो या किसी कॉलेज में एडमिशन। विशेषकर इंडिया में किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको परीक्षा में टॉप करना यानि परीक्षा में बढ़िया अंक लेकर पास होना जरूरी है अन्यथा आप उस कॉलेज में दाखिला नहीं ले सकते।  

वैसे कहा जाता है कि अगर आप ठान लें तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है। यही बात परीक्षा पर लागू होती है, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है। अगर आपके अंदर एग्जाम में टॉप करने की ललक है तथा पढ़ाई में रुचि रखते हैं तो आप आसानी से यह काम कर सकते हैं।  

Exam Me Top Kaise Kare – बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बनें

कोई भी विद्यार्थी सही प्लान तथा सही प्रयास कर एग्जाम में टॉप कर सकता है। आइए जानते हैं उन स्टडी टिप्स को जो आपको बेहतरीन पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करेंगे तथा एग्जाम में टॉप करने के लिए पढ़ाई कैसे करें…

1. नियमित पढ़ाई करें

आपने इस बात को कभी न कभी नोटिस जरूर किया होगा कि जो विद्यार्थी रेगुलर पढ़ाई करता है, वो कक्षा या किसी भी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करता है।  

नियमित तौर पर पढ़ने से हमारे दिमाग में पढ़ाई का एक साइटमैप बन जाता है जो हमें पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करता है यानि यूं कहें कि पढ़ने के लिए याद दिलाता है।  

जब तक आप रेगुलर पढ़ाई नहीं करेंगे तब तक आपके लिए topics को अच्छे से समझना मुमकिन नहीं है। 

इस बात का उदाहरण हम इस प्रकार ले सकते हैं जैसे कि अगर आप रेगुलर पढ़ाई करते हैं तो आप पढ़ाई से संबंधित कोई भी दिक्कत आती है तो उसे आप स्कूल या क्लास में अपने अध्यापक से उसके बारे में पूछ सकते हैं जबकि अगर आप सिर्फ एग्जाम के टाइम में दिन रात मेहनत करके पढ़ते हैं तो आपके लिए जो भी समस्याएं आएगी, उन्हें समझाने वाला कोई नहीं होगा और अगर आप खुद उसमें ज्यादा टाइम लगाते हैं तो आप अच्छे से किसी भी विषय को कवर नहीं कर पाएंगे।  

👉 Pro Tip अगर आप सालभर अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाए हैं और एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं जहां पर लगभग प्रत्येक टॉपिक के बारे में वीडियोस मिल जायेंगे।  

2. टाइम टेबल बनायें

जो भी विद्यार्थी शेड्यूल (schedule) बनाकर पढ़ता है, उसे अच्छा परिणाम मिलता है यानि उसके द्वारा पढ़ी गई चीजों का उसे अच्छा आउटपुट मिलता है।  

हो सके तो आप पढ़ाई के लिए घंटों को निर्धारित कर ले ताकि आप उस समयसीमा में अपने आप को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई के लिए समर्पित कर सकें। यही वो तरीका है जो आपको ज्यादा से ज्यादा चीजों को पढ़ने तथा समझने में सहायता कर सकता है।  

एग्जाम में टॉप करने के लिए सभी विषयों में बढ़िया स्कोर करना जरूरी है इसलिए टाइम टेबल बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस विषय में कमजोर है, उसे थोड़ा अधिक टाइम दें ताकि आप उसकी भी अच्छे से तैयारी कर पायें।  

3. टाइम मैनेजमेंट

समय बड़ा बलवान है और यह अच्छे-अच्छों को पछाए देता है इसलिए समय की कद्र करना जरूरी है।  

परीक्षा में भी आपको एक पेपर को पूरा करने के लिए निश्चित टाइम मिलता है अतः शुरू से ही अपने लिए टाइम मैनेज करना शुरू कर दे।

समय प्रबंधन को समझने के लिए आप जो भी पढ़ते हैं तथा याद करते हैं, उसे लिखने का प्रयास करें। इसके अलावा आप कक्षा टेस्ट, प्री-बोर्ड इत्यादि के पेपर देते रहें। इससे आप समझ जाएंगे कि किसी प्रश्न को करने में कितना टाइम लगता है और टाइम मैनेजमेंट क्यों जरूरी है।  

4. सकारात्मक सोच रखें

किसी भी काम को करने तथा उसमें सफल होने के लिए उसके प्रति पॉजिटिविटी होना जरूरी है।

अगर आपका उद्देश्य एग्जाम में टॉप करना है और आपके मन में परीक्षा से जुड़े नकारात्मक विचार भरे पड़े हैं तो यह सही बात नहीं है। आपको अपनी नकारात्मकता को दूर करना होगा।

साथ ही अपनी क्लास के उन विद्यार्थियों की संगति से बचें जिनका आप तथा आपकी स्टडी पर बुरा इंपैक्ट (प्रभाव) पड़ रहा है। सकारात्मक सोच एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है अत: एग्जाम में टॉप करने के लिए भी आपको अपनी स्टडी के प्रति सकारात्मक सोच बनानी पड़ेगी otherwise आप negative thinking से खुद को ही नुकसान पहुंचाओगे।

5. खुद की दूसरे विद्यार्थियों के साथ तुलना न करें

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपनी तुलना क्लास के अन्य विद्यार्थियों के साथ करते हैं और सोचते हैं कि यार वह मुझसे ज्यादा पढ़ता है और मैं नहीं पढ़ पाता हूं। इस वजह से उनके अंदर नकारात्मकता भर जाती है और वो अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।

आपको यह सोचकर पढ़ाई करनी चाहिए कि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ है और आपके द्वारा पढ़ा हुआ ही आपके लिए परीक्षा में काम आयेगा। किसी दूसरे विद्यार्थी से अपनी तुलना करने के बजाय उसके साथ अपनी स्टडी प्रॉब्लम को शेयर करें और मिलकर उसका समाधान पायें।  

6. ध्यान लगाकर पढ़ाई करें

आज अधिकतर विद्यार्थियों के साथ युद्ध खत्म होती है कि वह इंटरनेट तथा स्मार्टफोन के जाल में पड़ जाते हैं और अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं या पढ़ते हैं तो भी सिर्फ खानापूर्ति करने के लिए पढ़ते हैं ना कि ध्यान लगाकर पढ़ते हैं।  

जब तक आप पढ़ाई में मन लगाकर व  एकाग्रचित्त होकर न पढ़ेंगे तो आपको उसका सही रिजल्ट नहीं मिल पाएगा यानि आप पढ़ी हुई चीजों को अच्छे से याद नहीं कर पायेंगे इसलिए परीक्षा के समय जब भी पढ़ाई करने को बैठे तो मोबाइल को दूसरे रूम में रख दें या स्विच ऑफ कर दें ताकि आपका ध्यान सिर्फ बुक्स पर रहें।  

साथ ही परीक्षा के समय इस बात का ध्यान रखें कि आप मोबाइल का जितना भी उपयोग कर रहे हैं, उसे as a learning attitude के रूप में करें।    

7. परीक्षा के तनाव से बचें

जब आपके मन में परीक्षा को लेकर नकारात्मक विचार आते हैं तो आप पर परीक्षा का तनाव हावी होने लगता है और आप सही तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।

अतः परीक्षा को लेकर फालतू की चीजों के चक्कर में पड़कर तनाव लेने से अच्छा है कि subjects की तैयारी पर फोकस करें।

अगर आप परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव फील कर रहे हैं तो किसी मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियो देख सकते हैं या एक अच्छी-सी नींद ले लें जो आपको एकदम refresh कर देगी। इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षाएं आपके द्वारा पड़ी गई चीजों का मूल्यांकन है ना कि आपके जीवन का।

8. Last Year Papers हल करें

एग्जाम में टॉप करने के लिए परीक्षा में होने वाले पेपर्स के बारे में जानना जरूरी है। इसके लिए आप अंतिम वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें।

इसके अलावा आप चाहें तो बाजार में ऐसी बहुत सारी बुक्स मिलती है जो आपको अंतिम वर्षों के प्रश्न पत्र तथा परीक्षा के अनुरूप बनाए गए मॉडल पेपर प्रदान करती है, उन्हें खरीद कर परीक्षा से पहले पेपर का अभ्यास कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपको परीक्षा में पेपर के समय टाइम मैनेजमेंट में सहायता मिलेगी और पेपर को अच्छे के कवर करने में लगने वाले समय के बारे में भी जानेंगे।

9. Healthy रहें

परीक्षा के माहौल में अक्सर विद्यार्थी स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं और ज्यादा पढ़ने के चक्कर में बीमार हो जाते हैं। इससे आपकी पढ़ाई प्रभावित होगी और आप नहीं पढ़ पाएंगे इसलिए एग्जाम के समय हल्का-फुल्का खाना खाएं और हाइड्रेट रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

सोचिए अगर आप परीक्षा के समय बीमार हो जाते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान आपको है इसलिए स्वास्थ्य का ख्याल रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

10. Confident रहें

परीक्षा के दौरान घबराहट से बचें। प्रश्न पत्र को मन लगाकर ध्यान से पढ़ें और अपने पढ़े हुए पर भरोसा करते हुए प्रश्न पत्रों को हल करते जाएं। यही आपको प्रश्न पत्र में सर्वाधिक अंक लाने में सहायता करेगा।

यह भी पढ़ें:

We Hope आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने exam me top kaise kare के बारे में जाना। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे एवं टॉपर बनेंगे।

Spread the love!

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *