एग्जाम की तैयारी कैसे करें: Exam Study Tips

Exam Ki Taiyari Kaise Kare | परीक्षा की तैयारी कैसे करें

जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आने लगती है, विद्यार्थियों के मन में अक्सर ये सवाल उठने लगता है कि Exam ki taiyari kaise kare ताकि अच्छे नंबर आयें यानि परीक्षा में बेहतर परफॉर्म कर पायें।

हर विद्यार्थी चाहता है कि वो परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें, चाहे वो कोई competition exam हो या अन्य कोई स्कूल/कॉलेज की परीक्षा। इसी के मद्देनजर आप जानेंगे Best Exam Study tips जो किसी भी परीक्षा की effective study कराने में helpful होंगे।

एग्जाम की तैयारी कैसे करें – How to Prepare for Exam in Hindi

एग्जाम की तैयारी कैसे करें, exam study tips in hindi, How to Prepare for Exam in Hindi

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थी का मुख्य काम पढ़ाई करना होता है, फिर भी बहुत से ऐसे बच्चे हैं जो परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी नहीं कर पाते है या किसी कारणवश नहीं पढ़ पाते है लेकिन परीक्षाओं के नज़दीक आने पर उनके मन में एग्जाम की तैयारी से जुड़े सवाल घर करने लगते है और सोचते है कि अच्छे से exam preparation कैसे करें!

इस पोस्ट में हमने बेहतरीन एग्जाम स्टडी टिप्स प्रोवाइड कराये है। अगर आप इन स्टडी टिप्स को ठीक से पालन करें तो यह 100% गारंटी है कि आप परीक्षा में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

Let’s get start…

1. परीक्षा के प्रति सकारात्मक सोच रखें (Be Positive)

किसी भी काम में सफल होने के लिए उस काम को करने के प्रति पॉजिटिविटी होना जरूरी है।

अगर आप किसी भी काम को आंतरिक रूप से करने के लिए तैयार है तो समझो कि आपने आपने आधी मंजिल तो पार कर ली है।

इसी प्रकार students को भी एग्जाम के बारे में बहुत ज्यादा गंभीर या नर्वस नहीं होना चाहिए. परीक्षा की बहुत ज्यादा चिंता करने से स्टडी रूटीन प्रभावित होता है और आप ढंग से परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते है।

इसलिए एग्जाम के प्रति मन में पॉजिटिव सोच रखें। ऐसा करने से आपको परीक्षा तैयारी में आंतरिक मोटिवेशन मिलता रहता है जो परीक्षा तैयारी को इफेक्टिव बनाता है।

इसी के संदर्भ में कहा गया है कि चिंता इतनी ही करें जिससे काम हो जायें अन्यथा यह उल्टा आपके काम को बिगाड़ेगी।

2. Time Management

परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए टाइम का अच्छे से मैनेजमेंट करना जरूरी है।

टाइम मैनेजमेंट में इन बातों को ध्यान में रखें…↓↓

  • Exam होने में कितना समय बचा है.
  • Syllabus क्या है.
  • किस विषय को ज्यादा समय देना है.
  • आपने कितना कोर्स पढ़ लिया है.
  • Revision time
  • Weak subject कौनसा है.
  • कितने hours पढ़ना है।

टाइम मैनेजमेंट में इस बात का ध्यान रखें कि जिस subject का एग्जाम लास्ट में है, उसे पहले पढ़ें। जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आने लगे, शुरू में होने वाली परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दें। वैसे तो यह आपकी ओवरऑल मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कैसे पढ़ते हैं लेकिन फिर भी यह उपयोगी टिप हो सकती है।

3. नोट्स बनाकर पढ़ें

परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थी की मानसिक योग्यता का आकलन करना होता है कि उसे कितना याद है और उसने क्या सीखा है!

विद्यार्थियों को स्टडी रिलेटेड पोस्ट्स में मेरी यह सलाह रहती है कि आप सेल्फ written नोट्स पढ़ें है जिससे आपको पढ़ने में आसानी होगी और आप टॉपिक्स को अच्छे से क्लियर कर पायेंगे।

आपको अपने नोट्स इस प्रकार बनाने चाहिए कि वो आपके लिए easy-to-read, easy-to-learn और easy-to-understand हो।

परीक्षाओं के दौरान खुद से बनाये गए स्टडी नोट्स एग्जाम की तैयारी करने में बहुत मददगार साबित होते है। आपके बनाये गए study notes ऐसे होने चाहिए जो सिलेबस के अनुसार हो तथा उसमें सभी इंपॉर्टेंट प्रश्न सम्मिलित हो।

4. मॉडल पेपर्स का उपयोग करें

पुराने वर्ष के प्रश्न पत्रों तथा सैंपल प्रश्न पत्रों का अध्ययन आपको यह बताता है कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और उनके उत्तर कैसे लिखने है!

इन प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको यह भी पता चल जाता है कि किसी प्रश्न करने में कितना टाइम लगाना है जिससे प्रश्न पत्र को सही समय पर पुरा कर पायें। ऐसा करने से परीक्षा के दिन आप प्रश्नों को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे यानि पेपर्स को टाइम मैनेजमेंट के साथ कवर कर पाएंगे।

5. Revision जरूर करें

एग्जाम की अच्छी तैयारी करने के लिए समय-समय पर पढ़ी हुई चीजों को मेमोरी में recollect करने के लिए रिवीजन करना जरूरी है। सभी विषयों का रिवीजन करते रहे ताकि परीक्षा के अंतिम समय में आप पर ज्यादा दबाव ना बढ़े।

चीजों को जल्दी याद करने के लिए जोर-जोर से बोल कर पढ़ें। साथ ही आपने जो पढ़ा है, उसे लिखे भी ताकि आप यह जान पाए कि आपने इसे कितने अच्छे से पढ़ा तथा याद किया है।

6. दूसरों से तुलना करने से बचें

परीक्षा के दौरान आपको अपनी परीक्षा तैयारी के अलावा अन्य विषयों पर चिंतन नहीं करना चाहिए। यह आपके लिए मन भटकाव का कारण हो सकता है।

परीक्षा के दौरान आपको जो होगा..अच्छा होगा पर यकीन करना चाहिये। अपने दोस्तों के साथ जरूर रहें लेकिन उनकी परीक्षा तैयारी को देखकर भयभीत ना होंवे।

आप पहली बार परीक्षा नहीं दे रहे हैं, इससे पहले भी कई परीक्षाएं दे चुके होंगे इसलिए अपने मन से परीक्षा की घबराहट को दूर रखें।

Students को परीक्षा में अपनी सफलता के बारे में सोचना चाहिए न कि नकारात्मक विषयों के बारे में। एग्जाम की तैयारी अच्छे से करने के लिए परीक्षा के तनाव से बचना जरूरी है।

7. अपने पढ़े हुए पर भरोसा रखें

परीक्षा के दौरान अक्सर कई विद्यार्थी उन टॉपिक्स के बारे में सोचते रहते हैं जिनमें वे कमजोर है या जिन्हें उन्होंने नहीं पढ़ा है। वे सोचते हैं कि पूरा पेपर उन्ही टॉपिक्स से आएगा जिनको हमने नहीं पढ़ा है। इस घबराहट में वे पढ़े हुए को भी भूलने लगते हैं।

एक विद्यार्थी को अपने मन में यह भरोसा रखना चाहिए कि उसने जो पढ़ा है…जितना पढ़ा है, पेपर उसी में से आएगा। आपको अपने मन में है विश्वास रखना चाहिए कि मेरा पेपर अच्छा होगा। आपने जो पढ़ा है उस पर भरोसा बनाए रखें और सकारात्मक सोच के साथ परीक्षा दें।

8. हेल्थ का ख्याल रखें

परीक्षाओं के दौरान सेहत का सही होना बहुत जरूरी है अन्यथा सीधी-सी बात है कि students पढ़ाई नहीं कर पायेंगे।

परीक्षा के दिनों में खान-पान पर खास ध्यान रखना चाहिए।

परीक्षा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी ध्यान रखने योग्य कुछ बातें :-

  • परीक्षाओं के दौरान आपको हल्का भोजन करना चाहिए जिससे आप जल्दी नींद आने से बचे रहेंगे।
  • बासी खाना खाने से बचें। ताजा भोजन करने से सेहत के खराब होने का डर नहीं रहता है।
  • परीक्षा टाइम के दौरान तली भुनी चीजें खाने से बचें।
  • समय-समय पर पानी पीते रहे जिससे आप डिहाइड्रेट नहीं होंगे।
  • परीक्षा के दौरान एकाग्रता बढ़ाने के लिए आप बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट खा सकते हैं।
  • अगर आप चाय, कॉफी पीते हैं तो परीक्षा के समय इनका सेवन कम कर दें अन्यथा यह चिड़चिड़ापन, गैस, एसिडिटी इत्यादि का कारण बन सकते हैं।

साथ ही ज्यादा देर तक जागने के लिए चाय, कॉफी इत्यादि का सेवन ना करें। यह sleep schedule को बिगाड़ सकते हैं।

9. Importance of Writing

हालांकि यह इतना मैटर नहीं करता कि आपकी हैंडराइटिंग कैसी है फिर भी भाषा विषयों जैसे हिंदी, अंग्रेजी में हैंडराइटिंग का अच्छा होना एक प्लस प्वाइंट है।

एग्जाम में पूरे प्रश्न पत्र को क्लियर करने के लिए हैंडराइटिंग स्पीड ऐसी रखें कि आप सारे प्रश्नों को सही टाइम पर अटेंड कर पायें।

हैंडराइटिंग स्पीड को improve करने के लिए आप नियमित तौर पर स्कूल में होने वाले टेस्ट, प्री-बोर्ड एग्जाम्स देते रहें। अगर आपकी हैंडराइटिंग स्पीड अच्छी होगी तो आप परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

10. पर्याप्त नींद लें

परीक्षा के दिनों में सोने तथा जागने का समय सही होना चाहिए। कहीं ऐसा ना हो कि आप अपने आप पर ज्यादा दबाव लेकर बहुत ज्यादा पढ़ने लग जाए जिससे समय से सो न पाए और आपका study schedule बिगड़े।

अतः अपना टाइम टेबल सही रखते हुए परीक्षा के दिनों में भी पर्याप्त नींद लेते रहें।

परीक्षा में बेहतर परिणाम कैसे पायें – Study Tips for Exam in Hindi

  • एग्जाम के लिए तैयारी शुरू करने से पहले एक बार अपने सिलेबस को जरूर चेक करें।
  • सभी विषयों की रेगुलर क्लास अवश्य लें।
  • गणित, फिजिक्स इत्यादि प्रकार के विषयों में अभ्यास बहुत जरुरी रहता है अत: इनमें जितना हो सके, उतने प्रश्नों को सॉल्व करें।
  • अगर कोई टॉपिक या प्रश्न समझ नहीं आ रहा है तो उसे अपने विषयाध्यापक या सहपाठियों से अवश्य डिस्कस करें।
  • परीक्षा में टॉप करने या अच्छे अंक लाने के लिए सभी विषयों में अच्छे अंक लाना जरूरी है अत: कोशिश करें कि सभी subjects को टाइम दे।
  • बुक्स या नोट्स पढ़ते समय महत्वपूर्ण टॉपिक्स को underline जरूर करें ताकि एग्जाम के समय इसे easily पढ़ सकें।
  • एक सप्ताह या 15 दिनों के अंतराल में आपने जो भी पढ़ा है, उसका self test अवश्य लें।

Conclusion

परीक्षा के दौरान आपको अपने मन में यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षाएं आपके ज्ञान का आकलन करती है, न कि यह संपूर्ण जीवन का मूल्यांकन है। अत: परीक्षाओं का ज्यादा stress न लें और सकारात्मकता के एग्जाम की तैयारी करें।

I Hope यह आर्टिकल exam ki taiyari kaise kare आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा। इस बारे में Comment section में कीमती फीडबैक अवश्य दें।

Leave a Reply

Close Menu