English Ko Hindi Me Translate Kaise Kare

बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें इंग्लिश की ज्यादा जानकारी नहीं है या अच्छे से अंग्रेजी नहीं आती है, उन्हें इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने में दिक्क्त आती है इसलिए इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि english se hindi me translation kaise kare या english ko hindi me karne wala apps konsa hai?

english ko hindi me translate kaise kare, english ko hindi me kaise badle, english ko hindi karne wala apps

इंग्लिश का ज्ञान होना काफी जरूरी हो गया है क्योंकि आज इंग्लिश का चलन काफी बढ़ गया है। हम देखते है कि कई जगह बहुत सारी इन्फॉर्मेशन इंग्लिश में दी हुई होती है और एक हिंदी भाषी के लिए उसे समझना आसान नहीं होता है. इस कारण उसे इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने की जरूरत होती है।

साथ ही कोई person जो अंग्रेजी सिख रहा होता है, उसे इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेशन की जरूरत होती है क्योंकि जो अंग्रेजी सीखना शुरू करता है या इंग्लिश सिख रहा होता है, उसके लिए बहुत से ऐसे english words/sentence होते है जिसको हिंदी में अनुवाद पता नहीं होता है।

चलिए जानते है कि कैसे इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना है…

English Ko Hindi Me Translate Kaise Kare {Easy Method}

इंटरनेट पर कई ऐसे टूल्स मौजूद है जो इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद करते है लेकिन उन सब में से Google Translate बेहतर है और यहाँ हम इसी के बारे जानेंगे कि गूगल ट्रांसलेट से इंग्लिश की हिंदी कैसे बनायें?

इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट करने के लिए Google translate को हम दो तरीकों से काम ले सकते है; एक है google translate वेबसाइट पर जाकर और दूसरा google translate ऐप्प को डाउनलोड करके।

यहाँ हम Google Translate App की मदद से इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कर रहे है। आप चाहें तो इसकी वेबसाइट translate.google.com पर जाकर भी कर सकते है, दोनों में same process है।

Google Translate से English to Hindi Translation

Step 1: सबसे पहले स्मार्टफोन में Google Translate ऐप्प को ओपन करें।

अगर आपके फ़ोन में यह App पहले से डाउनलोड नहीं किया हुआ है तो प्ले स्टोर में जाकर Google Translate सर्च करें और जो पहला App होगा, उसे डाउनलोड कर लें।

ऐप्प को ओपन करने के बाद इसका इंटरफ़ेस नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के जैसा होगा। यहाँ 1 number तीर की जगह पर English लैंग्वेज को सेट करें और 2 number तीर की जगह Hindi को सलेक्ट करें।

english se hindi me translate karna

Step 2: ‘Tap to enter text’ की जगह उस english word/phrase/sentence को टाइप करें जिसे आप इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट करना चाहते है।

अब आप देखेंगे कि आपने जो भी इंग्लिश में टाइप किया था, वो हिंदी में कन्वर्ट हो चुका है।

english to hindi translation

इस प्रकार आप किसी भी english sentence या word को गूगल ट्रांसलेट की मदद से इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते है।

Google Translate को उपयोग करने के फायदे

गूगल ट्रांसलेट इंटरनेट पर उपलब्ध दुनिया का सबसे बेहतरीन ऑनलाइन ट्रांसलेशन टूल है।

यह न केवल इंग्लिश को हिंदी या हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करता है बल्कि इसकी हेल्प से हम 100 से ज्यादा भाषाओं को ट्रांसलेट यानि अनुवाद कर सकते है।

  • गूगल ट्रांसलेट की मदद से 100+ लैंग्वेजेज को ट्रांसलेट किया जा सकता है।
  • Google Translate app कई उपयोगी फीचर्स के साथ आता है जिसमें आप टाइप करने के अलावा मोबाइल कैमरा तथा बोलकर भी किसी शब्द या वाक्य को अन्य भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है।
  • Google Translate में ‘Tap to Translate‘ ऑप्शन भी है जिसकी सहायता से आप किसी दूसरे ऐप्प में भी ट्रांसलेशन सुविधा का लाभ उठा सकते है गूगल ट्रांसलेट को ओपन किये बिना।
  • इसमें Conversation मोड भी है।
  • इसे ऑफलाइन भी use किया जा सकता है।

Conclusion

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा कि इंग्लिश का उपयोग काफी बढ़ रहा है जिसके चलते इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेशन की जरूरत पड़ती है।

I Hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और साथ ही गूगल ट्रांसलेट के फायदों के बारे में जाना।

Leave a Reply

Close Menu