टाइमलेप्स और हाइपरलेप्स में क्या अंतर है? Difference Between TimeLapse and HyperLapse

अगर आप यूट्यूब पर vloggers के वीडियोस देखते हैं या फोटोग्राफी में रुचि रखते हैं तो आपने हाइपरलैप्स तथा टाइमलेप्स का नाम जरूर सुना होगा। इस लेख में हम जानेंगे कि हाइपरलैप्स क्या है?, टाइम लेप्स क्या है? & हाइपरलैप्स और टाइमलेप्स में क्या अंतर है?

वीडियोस को इंटरेस्टिंग बनाने तथा उनमें सिनेमैटिक्स शॉट्स डालने के लिए विविध प्रकार की कैमरा तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें हाइपरलैप्स और टाइमलेप्स शामिल है।

चलिये जानते है…

हाइपरलैप्स और टाइमलेप्स में अंतर (What is the Difference Between Hyperlapse and Timelapse in hindi)

What is the Difference Between Hyperlapse and Timelapse in hindi, timelapse kya hai, hyperlapse kya hai

इन दोनों words में एक शब्द lapse कॉमन हैं।

Lapse का अर्थ होता है कुछ कुछ सेकंड्स छोड़कर। जैसे आप एक से 10 तक गिनती में अन्य संख्याओं को छोड़कर 1, 3, 5, 7, 9 को गिनते है तो यह लैप्स है।

फोटोग्राफी में लेप्स का अर्थ है सामान्य गति में परिवर्तित होने वाले दृश्यों को तेज गति में परिवर्तित करना यानि कई फ्रेम्स को छोड़ते हुए बीच-बीच में फ्रेम्स को रिकॉर्ड करना।

What is Time lapse in hindi?

इसमें कैमरे को स्थिर रखा जाता है या थोड़ा बहुत इधर उधर किया जाता है और शॉट्स को रिकॉर्ड किया जाता है। 

इसमें कैमरा एक निश्चित समय अंतराल पर फ्रेम्स में होने वाले परिवर्तनों को रिकॉर्ड करता है और फ्रेंड्स को सामान्य से अधिक गति पर दिखाता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं इस शॉट में फ्रेम्स को समयांतराल (lapsing of time) में शूट किया गया है इसलिए टाइमलैप कहलाता है।

कैमरे में शॉट लेने के लिए निश्चित समय जैसे 0.5 sec, 1 sec या 2 sec सेट कर दिया जाता है और प्रत्येक अंतराल के बाद कैमरे द्वारा एक शॉट लिया जाता है जिसका अर्थ है कि जब अगला शॉट लिया जाता है तो दृश्य बदल गया है।

What is hyperlapse in hindi?

हाइपरलैप्स में कैमरा स्थिर नहीं होता है। यह मूव करता रहता है और नई शॉट लेता है। यह टाइमलेप्स फोटोग्राफी की ही तकनीक है जिसमें अलग-अलग स्थिति पर नए नए motion shots लिए जाते है।

अगर सरल शब्दों में बात की जाये तो प्रत्येक शॉट के बीच कैमरा को थोड़ी दूरी पर मैन्युअल रूप से ले जाकर एक हाइपरलेप्स प्राप्त किया जाता है।

Hyperlapse Example :


Timelapse VS Hyperlapse in hindi

  1. Time lapse में कैमरा एक पॉजिशन पर रहता है और निश्चित समयांतराल पर शॉट्स लेता रहता है।
  2. Hyperlapse में प्रत्येक शॉट पर कैमरा अलग अलग जगह पर होता है यानि प्रत्येक शॉट के साथ कैमरे को भी मूव किया जाता है।

Also Check;

अगर आपको फोटोग्राफी की इन टर्म्स से रिलेटेड अन्य कोई प्रश्न है तो कमेंट करके बताएं। हम आपको उसका जल्द से जल्द रिप्लाई देंगे।

Leave a Reply

Close Menu