BSTC Counseling Fees Refund 2019 | बीएसटीसी (D.EL.ED) फीस रिफंड प्रक्रिया

Rajasthan BSTC FEE REFUND 2019 | BSTC FEES REFUND KAISE KARAYE (D.El.Ed Fee Refund 2019-20). Here We have provided guide How you can apply for bstc refund with details of Application Form.

Note: (D.EL.ED) BSTC Fees Refund 2019 के आवेदन शुरू हो चुके है जिसकी जानकारी पोस्ट में आगे दी गई है।

वो स्टूडेंट्स जिन्होंने बीएसटीसी की काउंसलिंग कराई है लेकिन कॉलेज नहीं मिला है या बीएसटीसी काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया लेकिन कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया, उन्हें काउंसलिंग फीस रिफंड होगी. इस लेख में हमने यही जानकारी दी है कि बीएसटीसी काउंसलिंग फीस को रिफंड कैसे कराएं, D.EL.ED FEE REFUND PROCESS IN HINDI

हर साल बीएसटीसी के लिए लाखों की संख्या में फॉर्म भरे जाते हैं और रिजल्ट आने पर उनमें से अधिकतर विद्यार्थी बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन सीटें कम होने के कारण सभी विद्यार्थियों को कॉलेज का आवंटन नहीं हो पाता है.

इस स्थिति में विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए जमा कराई गए फीस बैंक अकाउंट या चेक के माध्यम से वापस मिलती है.

BSTC (D.EL.ED) FEES REFUND PROCESS IN HINDI 2019-20

सभी विद्यार्थी जिन्होंने काउंसलिंग में भाग लिया, काउंसलिंग के लिए ₹3000 की राशि जमा कराई थी।

ऐसे में अगर विद्यार्थी को कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है या कॉलेज आवंटित होने के बावजूद उसने कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया है तो उसे काउंसलिंग फीस उसके बैंक अकाउंट में वापस कर दी जाएगी।

काउंसलिंग की पूरी फीस वापस नहीं होगी, इसमें से कुछ रुपए काटकर रिफंड किया जाएगा। इसे आप यूँ समझ सकते है:

  • अगर विद्यार्थी को काउंसलिंग कराने पर कोई कॉलेज मिलती हैं और वह कॉलेज में एडमिशन नहीं लेता है तो उसकी काउंसलिंग फीस ₹3000 में से ₹400 काट कर ₹2600 रिफंड कर दिए जाएंगे.
  • अगर विद्यार्थी को काउंसलिंग में किसी कॉलेज का आवंटन नहीं होता है तो उसके काउंसलिंग फीस से ₹100 काटकर बाकी के पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे.

bstc fees refund की प्रक्रिया:

सन 2018 में विद्यार्थियों को काउंसलिंग फीस रिफंड कराने के लिए कोई रिफंड फॉर्म नहीं भरना पड़ा था उन्हें काउंसलिंग के दौरान दिए गए बैंक अकाउंट में सीधे काउंसलिंग फीस रिफंड कर दी गई थी।

सत्र 2019-20 के लिए BSTC की काउंसलिंग फीस रिफंड के बाबत ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑप्शन आ गया है।

इसके लिए सबसे पहले विद्यार्थी को bstc2019.org वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद बांयी तरफ Apply For Refund का ऑप्शन है, उस पर क्लिक करें। ध्यान दें अगर आप General D.EL.ED के लिए अप्लाई किया था तो इसका ऑप्शन चुनें। अगर संस्कृत के लिए अप्लाई किया था तो D.EL.ED Sanskrit के नीचे रिफंड बटन पर क्लिक करें।

Next Page पर आपको नीचे दिए स्क्रीनशॉट के जैसा ऑप्शन मिलेगा, उसमें सही सही जानकारी भरें और Login पर क्लिक करें।

bstc fee refund 2019 apply

Login करने के बाद आपको अपनी अकाउंट डिटेल्स (खाता संख्या) देनी है और प्रोसेस कर देना है। इसके कुछ दिनों बाद आपके खाते में फीस को रिफंड कर दिया जायेगा।

Video Reference के लिए आप यह नीचे दिया यूट्यूब वीडियो देख सकते है:

आप इस पेज को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर लें और समय-समय पर देखते रहें। जैसे ही बीएसटीसी फीस रिफंड से जुडी अन्य कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन आएगा तो उसकी जानकारी आपको एक क्लिक में मिल जाएगी।


BSTC REFUND के लिए ऑफिशियल वेबसाइट – bstc2019.org

अगर आपको इसके अतिरिक्त कुछ और जानकारी लेनी है तो इन नंबरो पर सम्पर्क करें। यह BSTC Officials के नंबर है।

हेल्पलाइन नं. 10151-2226570
हेल्पलाइन नं. 29828393124
हेल्पलाइन नं. 39784834475

BSTC (D.El.ED) के बारे में जानकारी

वैसे अगर आप इस पेज पर पहुंचे है तो आपको bstc के बारे में जानकारी होगी लेकिन फिर भी जान लेते है कि यह कोर्स क्या है और इसकी फुल फॉर्म के बारे में।

  • BSTC COURSE को 12th पास करने के बाद किया जाता है। प्राइमरी कक्षाओं में शिक्षक बनने के लिए इस कोर्स को एक शिक्षक प्रमाण पत्र के रूप में जाना जाता है।
  • BSTC कोर्स की अवधि दो साल की होती है।
  • इस कोर्स को करने के लिए 12th पास होना तथा Pre.Bstc Exam को पास करना जरूरी है।
  • BSTC का पूरा नाम Basic School Teaching Certificate है।
  • हाल ही में सरकार द्वारा BSTC का नाम बदलकर D.EL.ED कर दिया गया है। D.EL.ED का पूरा नाम Diploma in Elementary Education है।
  • इसके अतिरिक्त अगर आप BSTC के अतिरिक्त जानना चाहते है तो आप अलग-अलग स्टेट्स की BSTC साइट्स को चेक करें।

अगर आपको इसके अलावा इस कोर्स के बारे में कोई अन्य प्रश्न है तो comment के माध्यम से पूछें। हम आपको उसका जल्द ही जवाब देंगे।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
65 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.