BSTC Counseling Fees Refund 2019 | बीएसटीसी (D.EL.ED) फीस रिफंड प्रक्रिया

Rajasthan BSTC FEE REFUND 2019 | BSTC FEES REFUND KAISE KARAYE (D.El.Ed Fee Refund 2019-20)

स्टूडेंट्स जिन्होंने बीएसटीसी की काउंसलिंग कराई है लेकिन कॉलेज नहीं मिला है या बीएसटीसी काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया लेकिन कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया, उन्हें काउंसलिंग फीस रिफंड होगी. इस लेख में हमने यही जानकारी दी है कि बीएसटीसी काउंसलिंग फीस को रिफंड कैसे कराएं D.EL.ED FEE REFUND PROCESS IN HINDI

हर साल बीएसटीसी के लिए लाखों की संख्या में फॉर्म भरे जाते हैं और रिजल्ट आने पर उनमें से अधिकतर विद्यार्थी बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन सीटें कम होने के कारण सभी विद्यार्थियों को कॉलेज का आवंटन नहीं हो पाता है.

इस स्थिति में विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए जमा कराई गए फीस बैंक अकाउंट या चेक के माध्यम से वापस मिलती है.

BSTC (D.EL.ED) FEES REFUND PROCESS IN HINDI 2019-20

सभी विद्यार्थी जिन्होंने काउंसलिंग में भाग लिया, काउंसलिंग के लिए ₹2000 की राशि जमा कराई थी।

ऐसे में अगर विद्यार्थी को कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है या कॉलेज आवंटित होने के बावजूद उसने कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया है तो उसे काउंसलिंग फीस उसके बैंक अकाउंट में वापस कर दी जाएगी।

काउंसलिंग की पूरी फीस वापस नहीं होगी, इसमें से कुछ रुपए काटकर रिफंड किया जाएगा।

  • अगर विद्यार्थी को काउंसलिंग कराने पर कोई कॉलेज मिलती हैं और वह कॉलेज में एडमिशन नहीं लेता है तो उसकी काउंसलिंग फीस ₹2000 में से ₹400 काट कर ₹1600 रिफंड कर दिए जाएंगे.
  • अगर विद्यार्थी को काउंसलिंग में किसी कॉलेज का आवंटन नहीं होता है तो उसके काउंसलिंग फीस से ₹100 काटकर ₹1900 रिफंड कर दिए जाएंगे.

bstc fees refund की प्रक्रिया:

सन 2018 में विद्यार्थियों को काउंसलिंग फीस रिफंड कराने के लिए कोई रिफंड फॉर्म नहीं भरना पड़ा था उन्हें काउंसलिंग के दौरान दिए गए बैंक अकाउंट में सीधे काउंसलिंग फीस रिफंड कर दी गई थी।

सत्र 2019-20 के लिए काउंसलिंग फीस रिफंड के बाबत ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई नोटिफिकेशन या सूचना प्रदान नहीं की गई है। हालांकि यह बात निश्चित है कि विद्यार्थियों को उनकी काउंसलिंग फीस रिफंड जरूर होगी।

आप इस पेज को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर लें और समय-समय पर देखते रहे। जैसे ही बीएसटीसी फीस रिफंड के बारे में ऑफिशियल नोटिफिकेशन आएगा, हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे।


ऑफिशियल वेबसाइट – bstc2019.org

सोशल मीडिया पर शेयर करें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *