जानें Laptop या Computer में Files को Drag and Drop कैसे करें

कम्प्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग आज काफी बढ़ रहा है और लोग अपनी जरूरतों के अनुसार नये लैपटॉप या पीसी खरीद रहे है। अगर आपको कम्प्यूटर को use करने का पहले का अनुभव नहीं है तो आपके लिए कम्प्यूटर की बेसिक चीजों को जानने में समय लग सकता है।

इन्हीं कंप्यूटर बेसिक चीजों में से एक है drag and drop. तो चलिये जानते है कि लैपटॉप या कंप्यूटर में फाइल्स को ड्रैग एंड ड्रॉप कैसे करें?

Laptop और Computer में Files को Drag and Drop कैसे करें

Drag drop kaise kare

 कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी फाइल या फोल्डर को ड्रैग एंड ड्रॉप करना बहुत आसान है।   इस पोस्ट में मैं उदाहरण बताऊंगा कि कंप्यूटर या लैपटॉप की होम स्क्रीन पर किसी फोल्डर को drag and drop कैसे करें!

आप इसी तरीके को computer या laptop में जहाँ drag and drop की जरूरत हो, काम में ले सकते है। 

Computer की स्क्रीन पर सबसे पहले mouse से Pointer (cursor) को उस फाइल पर ले जायें जिसको आप drag and drop करना चाहते है। अब इस फाइल पर 1 click करें।

इसके बाद माउस/ट्रैकपैड पर Left Click करके Pointer को वहां पर ले जायें जहां आप फाइल को drop करना चाहते है। अब कम्प्यूटर या लैपटॉप पर आपकी फाइल ड्रैग एंड ड्रॉप हो चुकी है। जैसा कि आप नीचे GIF में देख सकते है।

drag and drop in laptop, drag and drop in hindi

उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट computer ya laptop me drag and drop kaise kare पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है तो कमेन्ट करके पूछ सकते है।