Categories
Study

केमिस्ट्री कैसे पढ़ें, Chemistry Reactions कैसे याद करें

क्या आप जानना चाहते है कि केमिस्ट्री कैसे पढ़ें और सीखें तो आप सही जगह पर है। यहाँ हमने केमिस्ट्री कैसे याद करें के बारे में पूरी जानकारी दी है। इससे आप अपनी बोर्ड परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं में रसायन विज्ञान में बेहतरीन परिणाम पा सकते है। इसमें बताये गए केमिस्ट्री पढ़ने के टिप्स को टॉपर स्टूडेंट भी फॉलो करते है और वो हर साल किसी भी एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करते है।

केमिस्ट्री की पढ़ाई कैसे करें, यह मुख्यतः इस बात पर निर्भर करता है कि आप केमिस्ट्री का कौनसा भाग पढ़ रहे हैं क्योंकि chemistry को 3 बड़े भागों में डिवाइड किया गया है: Organic, Inorganic & Physical Chemistry.

Chemistry में यह तीनों इतने बड़े भाग है कि इन पर अलग-अलग पोस्ट लिखा जा सकता है लेकिन इस पोस्ट में हम सभी भागों (org, inorg & physical) की chemistry को पढ़ने के लिए टिप्स एक साथ शेयर कर रहे हैं। यह टिप्स किसी भी स्टूडेंट की केमिस्ट्री को बेहतर बनाने में मदद करेंगे चाहे आप स्कूल स्टूडेंट हो या किसी कॉलेज, कोचिंग में।

केमिस्ट्री कैसे पढ़ें – How to Study Chemistry in Hindi

केमिस्ट्री कैसे पढ़ें, How to Study Chemistry in Hindi

1. Basics को कवर करें

जिस प्रकार गणित को पढ़ने के लिए उसके बेसिक्स के बारे में जानना जरूरी है, उसी प्रकार केमिस्ट्री में भी कई सारे कांसेप्ट और टॉपिक्स ऐसे होते हैं जिन्हें पढ़ने के लिए chemistry basics का ज्ञान होना जरूरी है।

अगर स्कूल लेवल केमिस्ट्री की बात की जाए तो periodic table, oxidation, reduction, acid-base reaction, molecules, compounds, moles & chemical bonds से जुड़ी हर बात याद हो ताकि केमिस्ट्री के किसी बड़े टॉपिक या कांसेप्ट को समझने में दिक्कत ना आएं।

2. बड़े टॉपिक्स को टुकड़ों में बांटकर पढ़ें

अगर कोई बड़ा टॉपिक है तो उसे सीधा याद करने की बजाय उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में डिवाइड करें और अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें कि मुझे इस टॉपिक को इतनी देर में याद करना है।

इस प्रकार आप केमिस्ट्री का चाहे कोई भी टॉपिक हो, कितना भी बड़ा हो, को आसानी से याद कर सकते हैं, समझ सकते हैं।

अगर आपको इससे जुड़ा कोई डाउट होता है तो उसका तुरंत ही समाधान करें। ऐसा ना सोचें कि अभी तो मेरे पास पूरा साल है और मैं परीक्षा पास आने पर टीचर से doubts के बारे में पूछ लूंगा।

3. Class Lecture Attend से पहले पढ़ें

यह एक बहुत अच्छी technique है जो प्रत्येक स्टूडेंट को अपनानी चाहिए। जब भी आपकी chemistry की class हो, उसे attend करने से पहले जो भी पढ़ाया जायेगा, उसका आप खुद अध्ययन करें। इससे class में पढ़ाई जाने वाली चीजें आसानी से समझ आ जायेगी।

चीजों को अच्छी तरीके से समझने के लिए उपयोग किए जाने वाले इस method को flipped classroom या class reversed method कहा जाता है।

4. रटने की बजाय सीखने पर ध्यान दें

केमिस्ट्री उन विषयों की श्रेणी में आता है जिनमें आप रटा नहीं मार सकते। इसे बेहतर तरीके से पढ़ने के लिए आपको चीजों को रखने की बजाय सीखने की बजाय सीखने सीखने पर ध्यान देना होगा अन्यथा आप कुछ भी समझ नहीं पायेंगे।

मान लीजिए आप आईयूपीएसी पद्धति से कार्बनिक यौगिकों के नामकरण को समझने की वजह रटते है तो यह कहां तक संभव है कि आप सभी कार्बनिक यौगिकों के नाम को याद कर पाएंगे क्योंकि कार्बन और हाइड्रोजन के योग से अनेकों यौगिक और समीकरण तैयार किए जा सकते हैं। अतः carbonic compounds का सही तरीके से नामकरण करने के लिए आपको आईयूपीएसी पद्धति को सीखना ही होगा।

इस प्रकार केमिस्ट्री में अनेकों चीजें हैं जिन्हें रट नहीं सकते और यदि आप ऐसा करते हैं तो यह बिल्कुल सही नहीं है। आज से ही अपनी इस आदत को त्यागें और चीजों को सीखकर समझना शुरू करें।

5. Problems को Solve करें

सिर्फ किताब और स्टडी नोट्स को देखकर केमिस्ट्री को नहीं पढ़ा जा सकता। इसके लिए आपको पाठ में दी हुई प्रॉब्लम्स को सॉल्व करना होगा तभी जाकर यह पता चलेगा कि स्टडी कैसी है और आप पढ़ी हुई चीजों को किस प्रकार execute कर रहे हैं।

Problem Solving Skills का होना जरूरी है। इसे textbook और सहायक बुक्स में दिए हुए प्रश्नों को हल कर ही पाया जा सकता है ना कि टीचर को पढ़ाते हुए देखकर या सिर्फ पाठ्य पुस्तक को पढ़कर।

6. Smart Way में स्टडी करें

केमिस्ट्री की स्मार्ट तरीके से स्टडी का तात्पर्य है कि आप टॉपिक्स को इस प्रकार पढ़े कि कम समय में ज्यादा सिलेबस कवर हो।

रटना छोड़कर concepts को सीखना और समझना शुरू करें। अगर आपको आवर्त सारणी के सभी तत्वों के नाम और परमाणु क्रमांक याद नहीं है तो इन्हें याद करने के लिए टिप्स अपना सकते हैं जबकि रटने के लिए बैठेंगे तो बहुत ज्यादा समय लगेगा और स्थाई रूप से याद भी नहीं होंगे।

7. किसी और को सिखाएं

अपने किसी दोस्त से पार्टी या जूनियर को सिखाने से आपको chemistry concepts कुछ समझने में मदद मिल सकती है क्योंकि किसी टॉपिक के बारे में कुछ सिखाने के लिए आपको स्वयं इसके बारे में जानना होगा।

इसके अलावा जब आप किसी दूसरे को सिखाते हैं तो आपको किसी भी टॉपिक को अपने शब्दों में व्यक्त करना होता है क्योंकि सीखने वाला कोई प्रश्न पूछ सकता है और आपको उसका विश्लेषण करना पड़ सकता है।

अत: अगर आप किसी दूसरे को chemistry पढ़ाते हैं तो यह आपकी केमिस्ट्री विषय की समझ को गहरा करता है, बढ़ाता है।

8. खुद पर Confidence रखें

यह सबसे बड़ी बात है क्योंकि जब तक इंसान हार नहीं मानता है, तब तक वो चीजों को सीखता है और जीतता है।

अगर केमिस्ट्री पढ़ने में कोई समस्या आ रही है या किसी टॉपिक को आप समझ नहीं पा रहे हैं तो उसका मतलब यह नहीं है कि आप उसे समझ नहीं सकते।

आपके पास कई सारे ऑप्शन मौजूद है जिससे आप अपनी केमिस्ट्री की किसी भी समस्या का समाधान करवा सकते हैं जैसे स्कूल या कोचिंग में अपने अध्यापक से पूछें या ऑनलाइन यूट्यूब पर सर्च करें।

आपको खुद को यह विश्वास दिलाना है कि मैं किसी भी कांसेप्ट को सीख सकता हूं, समझ सकता हूं।

Chemistry Reaction Kaise Yaad Kare

1. Periodic Table को याद करें

जो स्टूडेंट केमिस्ट्री रिएक्शंस को पढ़ना चाहता है, उसे पीरिऑडिक टेबल का याद होना जरूरी है क्योंकि इससे परमाणु क्रमांक, Metals, Non-metals, Lanthanoids, Actinoids के बारे में जानेंगे जो reactions को solve करने में बेहद जरूरी है।

2. Basics & Specific Rules को समझें

Basics & Specific Rules अच्छे से याद होंगे, तभी जाकर आपका Chemistry Reaction को याद करने का Strong Foundation तैयार होगा।

Acid-Base Reaction, Electrophile, Nucleophile जैसी कई सारी चीजें है जो आपको reactions सीखने में मदद करेगी। इन्हें अच्छे से सीखें।

3. Practice, Practice & more Practice

खुद को यह विश्वास दिलाएं कि chemistry reactions कठिन नहीं है, इन्हें सीखा जा सकता है पर इसके लिए सबसे जरूरी चीज अभ्यास यानि Practice. आप जितने ज्यादा reactions को solve करेंगे, आपका mind इनके प्रति sharp होता जायेगा।

Chemistry Reaction सीखने के अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीका बताते है कि कैसे आप रसायन विज्ञान में अभिक्रिया (reactions) सीख सकते है! यहाँ मैं नीचे quora का एक लिंक शेयर कर रहा हूँ जिसे पढ़कर आप जान सकते है कि JEE & other exams के टॉपर्स ने Chemistry Reactions को कैसे पढ़ा और सीखा।

>>> How to Learn Chemistry Reactions? (यह english में है)


अगर आप चाहते हैं कि Organic, Inorganic & Physical Chemistry पर अलग-अलग पोस्ट लिखी जाएं तो comment box में इस बारे में बतायें।

Spread the love!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *