फोन कॉल्स को बंद करके इंटरनेट का इस्तेमाल कैसे करें

कई बार आप कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे होते हैं तो आपके मन में यह जरूर आता है कि मोबाइल में इंटरनेट चलता रहे लेकिन किसी का फोन ना आए तो हम आपको ऐसी ही कॉल सेटिंग और सीक्रेट कोड के बारे में बता रहे हैं जिसे ऑन करने के बाद स्मार्टफोन में इंटरनेट ON रहेगा लेकिन किसी की कॉल नहीं आएगी। Disable Phone Calls but Usa Data in Hindi

इसके अलावा आपके दिमाग में यह प्रश्न भी हो सकता है कि बिना एयरप्लेन मोड को चालू किए फोन में इनकमिंग कॉल्स को बंद कैसे करें? …तो चलिए इस बारे में जानते है

मोबाइल में ऐसा क्या करें कि इंटरनेट चलता रहे लेकिन किसी का फोन न आये

इंटरनेट चलता रहे और किसी का फोन न आये

हम सभी के साथ ऐसी परिस्थितियां बनती है कि हम मोबाइल फोन में इंटरनेट यानि डाटा तो यूज़ करना चाहते हैं लेकिन नहीं चाहते कि बीच में कोई फोन कॉल आए, विशेषकर आपका कोई रिश्तेदार आपको कॉल करें लेकिन आप उस फोन को attend नहीं करना चाहते हैं लेकिन कॉल disconnect भी नहीं कर सकते तो ऐसे में आपको यह ट्रिक जान लेना जरूरी है जिससे फोन कॉल disable रहे लेकिन इंटरनेट चला सकें।

यहां हम 3 तरीके बता रहे हैं जिनमें से कोई भी तरीका उपयोग में लाने पर आप स्मार्टफोन में इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे लेकिन कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल नंबर पर फोन नहीं कर पाएगा।

1. Call Divert / Forward कर दें

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड करने का अर्थ है कि एक मोबाइल नम्बर पर आने वाली कॉल्स को किसी दूसरे नंबर पर भेज देना।

इसे सेटअप करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है और वहां से कॉल सेटिंग पर क्लिक करना है। इसके सिवाय आप सीधे मोबाइल के डायलर ऐप को ओपन कर वहां दिए गए तीन बिंदु या तीन लाइन पर क्लिक करके सीधे कॉल सेटिंग में जा सकते हैं।

इसके बाद कॉल सेटिंग में Call Divert या Call Forwarding Settings का option मिलेगा, उसमें जायें।

इसके बाद Always Forward का ऑप्शन choose करें, Mobile Number Enter करें (जिस नंबर पर आप call forward करना चाहते हैं) और OKK कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर जितने भी कॉल आएंगे, वो फॉरवर्ड हो जाएगी और आप बिना डिस्टरबेंस के इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे।

Note: Call Forwarding की सेटिंग करना उस स्थिति में सही रहता है जब आपके पास दो मोबाइल सिम हो ताकि आप जिस मोबाइल नंबर पर कॉल को डायवर्ट करते हैं, कॉल डायवर्ट करने के बाद उस मोबाइल नम्बर को settings से बंद कर दें। इसके अलावा अगर आपके पास कोई बंद हुई मोबाइल सिम है तो उसका भी उपयोग कर सकते हैं।

2. All Call Block कर दें

इंटरनेट चलता रहे और कॉल नहीं आये, इस स्थिति के लिए कॉल ब्लॉकिंग (call blocking) भी एक अच्छा ऑप्शन है.

हालांकि प्रत्येक मोबाइल फोन में सभी फोन कॉल्स को ब्लॉक करने का ऑप्शन नहीं होता है लेकिन आजकल की अधिकतर स्मार्टफोन में यह सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा आप सभी कॉल को ब्लॉक करके रख सकते हैं।

अधिकतर मोबाइल फोनों में आपको यह सारे कॉल ब्लॉक करने का ऑप्शन कॉल सेटिंग के अंदर मिल जाएगा। अगर आप एम आई का फोन यूज कर रहे हैं तो निम्न steps अपनाकर सभी कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं: Open Security App >> App Setting >> Block List >> On Phone Call Blocking.

Note: अगर आपके फोन में सभी फोन कॉल्स को एक साथ ब्लॉक करने का ऑप्शन नहीं है तो आप Play Store से इसके लिए कोई mobile application download कर सकते हैं। यह सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है।

3. Call Barring का Use करें

कॉल बैरिंग के द्वारा आप किसी भी प्रकार की मोबाइल कॉल्स को अपने फोन पर आने से रोक सकते हैं, चाहे वो इंटरनेशनल कॉल हो या कोई अन्य कॉल।

Call Barring एक्टिवेट करने का ऑप्शन सभी मोबाइल फोन में कॉल सेटिंग के अंदर होता है। इसे आप easily कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़ें: Call Barring क्या है और इसे Activate कैसे करें?

Call Barring चालू करने के बाद आपके मोबाइल पर आपके द्वारा की गई सेटिंग के अनुसार कोई भी फोन कॉल नहीं आएगी और आप आसानी से इंटरनेट यानि मोबाइल डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

In a Nutshell,

फोन कॉल्स बंद रहे और नेट चलता रहे, यह सेटिंग उस समय बहुत काम की होती है जब आपके पास कोई important work होता है या इंटरनेट पर कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसमें disturbance न के बराबर चाहिए।

यह भी पढ़ें:
👉 जानें फ़ोन स्टोरेज भर जाने पर क्या करें
👉 मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं

We Hope, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वो भी यह जान पाएं कि फोन कॉल्स को बंद करके इंटरनेट का इस्तेमाल कैसे करें!

इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *