Blogger में Font Size कैसे Change करें पूरी जानकारी हिंदी में

लोगों की तकनीक पर बढ़ती निर्भरता ने आज इंटरनेट की दुनिया में लोगों के लिए हजारों रोजगार के अवसर पैदा कर दिए है और उन्हीं में से एक सबसे बड़ा अवसर है ‘Blogging’. ब्लॉगिंग एक ऐसी कला है जिसमें आप अपनी राइटिंग शैली के आधार पर कुछ भी लिख सकते है।  

अगर आपका कंटेंट अच्छा हो तथा लोग आपके कंटेंट को पसंद करते है तो आप ब्लॉगिंग के जरिए लाखों रुपए ऑनलाइन कमा सकते है। अधिकतर लोग अपनी ब्लॉगिंग लाइफ गूगल के फ्री blogging प्लेटफार्म blogger.com यानि ब्लॉगस्पॉट पर शुरू करते है।  

आज हम जानेेंगे कि blogger post font size kaise change kare…

ब्लॉगिंग की दुनिया के बेसिक्स सीखने तथा ब्लॉगिंग के शुरुआती ज्ञान को पाने के लिए गूगल का फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogger.com एक अच्छा विकल्प है लेकिन इसमें एक कमी है और वो है हम इसमें बहुत कम कस्टमाइजेशन कर सकते है।

अपने ब्लॉग की डिजाइन को बेहतर करने तथा आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट को यूजर्स के लिए readable बनाने में पोस्ट का font size/text size बहुत matter करता है। ब्लॉग पोस्ट का फोंट साइज सही होने से यह आपके Seo फैक्टर को भी इंप्रूव करता है।

मान लीजिए आपने 1000-1200 words की कोई blog post लिखी है लेकिन आपकी blog post का font size/text size यूजर फ्रेंडली नहीं है तो कोई भी user आपकी इस पोस्ट को पढ़ना नहीं चाहेगा क्योंकि उन्हें post का font size सही न होने के कारण post read करने में दिक्कत होगी और वो आपके page को छोड़ देगें या skip कर देंगे। दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि blog post में font size का क्या महत्व होता है और यह आपकी post reading time को किस प्रकार से increase करता है।

चलिए अब जानते है कि आपकी ब्लॉग पोस्ट का फोंट साइज क्या होना चाहिए…।

सामान्यत: font size को pixels में मापा जाता है जिसकी यूनिट px होती है। जैसे 14px, 16px, 18px, 20px etc. आपकी ब्लॉग की फोंट साइज आपके ब्लॉग पर लगाई गई थीम के अनुसार होता है यानि कि आपने ब्लॉग पर जो थीम अप्लाई की है उसमें जो फोंट मूल रूप से है वही आपके ब्लॉग का फोंट साइज रहता है लेकिन आप उसे चाहे तो कस्टमाइज कर उसमें परिवर्तन कर सकते है।

Chaliye ab jante hai font size change karne ki step by step guide

Blog Me Font/Text Size Kaise Change Karte Hai

सबसे पहले अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में लॉग इन कर लें और नीचे दी गई फोटो के अनुसार थीम ऑप्शन पर क्लिक करें।

blog post font size

उसके बाद customization पर क्लिक करें

Blogger font changing tutorial

 इसके बाद निम्न स्टेप करें…    

  1. उन्नत यानि Advanced पर क्लिक करें
  2. ‘CSS जोड़ें’ पर क्लिक करें  
  3. …जैसा कि नीचे image में दिखाया गया है।
Blogger font size change

उसके बाद एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपको नीचे दिया गया कोड कॉपी करके paste करना है।

.post-body{font-size:16px;}

इस कोड को paste करने के बाद blogger template को सेव कर लें।

अब आपके ब्लॉग पोस्ट का font-size बदल हो जाएगा। आप ऊपर दिए गए कोड में 16 की जगह 18, 20 इत्यादि संख्याएं लिखकर अपने ब्लॉग पोस्ट के फोंट साइज को और भी कस्टमाइज यानि छोटा बड़ा कर सकते है।

इसके अलावा आप थीम कोड में भी बदलाव करके फॉण्ट साइज को बदल सकते है लेकिन यह उससे बेहद आसान तरीका है।

Also read: Blog में SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि ब्लॉग पोस्ट के फोंट साइज को कैसे चेंज करते है? इसी प्रकार की ब्लॉगिंग से जुड़ी अपडेट पाने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ।

सोशल मीडिया पर शेयर करें:

This Post Has 3 Comments

प्रातिक्रिया दे