Rajasthan Apna Khata | खेत नकल जमाबंदी खसरा ऑनलाइन देखें

इस आर्टिकल हमने बताया है राजस्थान अपना खाता के द्वारा राजस्थान खेत जमाबंदी, भूमि नक्शा, खेत खसरा, नकल ऑनलाइन कैसे देखें? Apna Khata Rajasthan, Jamabandi, Khasra, Nakal, Land Records Rajasthan Online @ apnakhata.raj.nic.in

अगर आप राजस्थान निवासी है और अपने खेत की जानकारी जैसे नकल जमाबंदी खसरा ऑनलाइन देखना चाहते है तो यह काम आप राजस्थान सरकार की अपना खाता वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है। इस लेख में हमने यह पूरी जानकारी दी है कि आप राजस्थान के किसी भी गांव के खेत या जमीन रिकॉर्ड्स (land records) को कैसे देखें ऑनलाइन.

राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। लोगों को अपने खेत सम्बन्धी भू नक्शा, भूलेख खसरा इत्यादि प्राप्त करने के लिए पटवार भवन जाना पड़ता है और कई बार यह भूमि की जानकारी लेने में कई दिन लग जाते है लेकिन लोगों की इस समस्या के समाधान के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से जमीन का सारा विवरण देखा जा सकता है।

Apna Khata Rajasthan – राजस्थान अपना खाता @ apnakhata.raj.nic.in

डिजिटलीकरण का युग है और हर काम धीरे-धीरे ऑनलाइन होता जा रहा है। ऐसे में भू-राजस्व विभाग जो एक बहुत बड़ा सेक्टर है, के कामों के लिए लोगों को सबसे ज्यादा समय देना पड़ता है। इस काम को सरकार द्वारा ऑनलाइन शिफ्ट करने से लोगों का कीमती बचता है।

यह वो सेक्टर है जिसमें घूसखोरी और भ्रष्टाचार की जड़ें लम्बी है और लोगों को सबसे ज्यादा समस्या का भी सामना करना पड़ता है। यह खेत नकल, जमाबंदी, भूमि नक्शा ऑनलाइन हो जाने से इसमें कमी आएगी और लोग अपने काम भी जल्द निपटा पाएंगे।

अपना खाता राजस्थान पर ऑनलाइन खेत जमाबंदी, नकल, खसरा देखें

आप नीचे दिए तरीके यानि स्टेप्स को फॉलो कर अपने गांव या अपनी जमीन की डिटेल्स निकाल सकते है।

Step 1 – सबसे पहले apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट को खोलें।

अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन

Step 2 – इसके बाद ‘जिला चुनें’ ऑप्शन पर टैप करें और अपने जिले को सलेक्ट करें (जैसे जयपुर या जोधपुर)

apna khata jaipur

Step 3 – यहाँ आपको अपने जिले की तहसीलों के नाम दिखाई देंगे। जिस तहसील क्षेत्र में आपका गांव यानि खेत है, उसके नाम पर क्लिक करें।

apna khata rajasthan par nakal kaise dekhe

Step 4 – यहाँ से आपको अपना गांव सलेक्ट करना है। बांयी तरफ दी लिस्ट में गांव पर क्लिक करें या दांयी तरफ अपने गांव के पहले अक्षर पर क्लिक करें, फिर अपने गांव के नाम पर क्लिक करें।

nakal jamabandi on apnakhata.raj.nic.in

अब राजस्थान अपना खाता से खेत की नकल जारी करने के लिए 5 तरीके अपना सकते है।

  • खाता से
  • खसरा नंबर से
  • नाम से
  • USN से
  • या GRN से।

आपके पास जो भी जानकारी है, उस डिटेल्स को भरें और ‘चयन करें‘ पर क्लिक करके अपनी जमीन की नकल, खसरा, जमाबंदी, नक्शे को देखें। इसके बाद आप अपनी भूमि के इस विवरण को Apna Khata से प्रिंट भी निकलवा सकते है और किसी जगह पर काम में ले सकते है।

*अगर आप गलत डिटेल्स डालते है तो आपको भूमि की कोई भी सूचना नहीं दिखाई जाएगी। अत: सबमिट करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा भरी गई जानकारी सही है।

अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप वेबसाइट पर दिए official सहायता नंबर्स पर कॉल कर उसका समाधान पाएं।

यह भी पढ़ें: गन्ना पर्ची किसान कैलेंडर

We Hope आपको राजस्थान अपना खाता से जमीन की जानकारी जैसे भूमि नकल, जमाबंदी इत्यादि कैसे देखें की यह पोस्ट पसंद आई होगी। इसे अपने किसान भाइयों के साथ शेयर कर उन्हें भी इस यूज़फुल ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी दें। धन्यवाद।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.