जानें सिर्फ 2 मिनट में Airtel Puk Code कैसे खोलें

अगर आपके फोन में Airtel Puk Code लग गया है और आप यह जानने की कोशिश कर रहे है कि airtel puk code kaise nikale यानि एयरटेल पुक कोड का पता कैसे करें तो हमने यहाँ Airtel Puk Code Number 2020 Unlock के बारे में पूरी जानकारी दी है।

एयरटेल सिम पुक कोड कैसे खोलें, यह बात उस समय बहुत बड़ी दिक्कत बन जाती है जब आपका मोबाइल फोन किसी छोटे बच्चे के हाथ में लगे या किसी अन्य कारण से आपका airtel company सिम कार्ड लॉक हो जाता है तो उससे बचने के लिए Airtel Sim Unlock करने का तरीका हमने यहाँ बताया है।

Airtel का Puk Code Unlock करने से पहले मैं आपको बताता हूं कि एयरटेल मोबाइल नंबर पर पुक कोड कैसे आ जाता है।

Airtel Sim पर Puk Code क्यों आ जाता है

पुक कोड आजकल के सभी आधुनिक मोबाइल सिम कार्डस का एक सिक्योरिटी फीचर है जिसकी फुल फॉर्म “Personal Unlocking Key” होता है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि प्रत्येक सिम कार्ड के लिए पुक कोड अलग होता है और सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स का भी यह कोड अलग-अलग होता है।

सिम कार्ड्स में पुक कोड का उपयोग सिमों को गलत कामों से बचाने के लिए होता है। सभी सिम कंपनियां यह फीचर देती है ताकि किसी भी यूजर की सिम को कोई दूसरा व्यक्ति दुरुपयोग न कर सकें।

Puk Code की जरूरत उस समय पड़ती है जब आप अपनी सिम पर लॉक लगा देते हैं। सिम पर लॉक लगाने के बाद जब भी मोबाइल फोन को स्विच ऑफ किया जाता है और दोबारा खोलने पर lock enable करने के दौरान दिया गया PIN लगाना पड़ता है।

इसके अलावा जब आप अपने मोबाइल से सिम कार्ड को निकालते हैं और दोबारा किसी दूसरे फोन या खुद की फोन में डालते हैं तो उस समय भी यह पिन लगाना पड़ता है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी सिम को अनलॉक करने वाले पिन को भूल जाते है और अगर तीन बार गलत पिन डाल देते हैं तो सिम पर PukCode पूछा जाने लगता है।

इसी तरीके से airtel puk code लग जाता है और फिर एयरटेल सिम को दोबारा चालू करने के लिए आपके पास अपनी एयरटेल सिम का पुक कोड नंबर होना जरूरी है।

Keep in Mind: अगर आप अपनी एयरटेल सिम कार्ड पर बार-बार यानि आवश्यकता से अधिक गलत Puk Code लगाते हैं तो आपकी सिम ब्लॉक हो जाएगी और फिर आप उसका उपयोग कभी न कर सकेंगे। इसके बाद आपको अपने लिए उस नंबर पर new sim लानी पड़ेगी।

Airtel Puk Code कैसे पता करें – How to Unlock Airtel Puk Code

airtel puk code kaise nikale

पहले Airtel Puk Code Number निकालने के कई तरीके थे लेकिन अब कंपनी में प्राइवेसी & सिक्योरिटी को बढ़ाने हेतु इन्हें लिमिटेड कर दिया है।

Airtel Puk Code पता करने के लिए निम्न चीजों का होना जरूरी है:

  1. एक दूसरा मोबाईल नंबर
  2. Locked Sim Card Details

Steps to get Airtel Sim Puk Code:

  • सबसे पहले अपने या अपने किसी दोस्त के दूसरे एयरटेल मोबाइल नंबर से एयरटेल कंपनी के कस्टमर केयर नंबर 121 या 198 पर कॉल करें
  • इसके बाद कुछ steps को follow कर customer care executive से कॉल को कनेक्ट करें
  • फिर कस्टमर केयर अधिकारी को अपने Puk Code मांग रही एयरटेल सिम के नंबर बताएं और पुक कोड के बारे में पूछें।
  • इसके बाद कस्टमर केयर वाला आपको उस सिम कार्ड से संबंधित कुछ डिटेल्स को पूछेगा। आपको sim details को अच्छे से कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को बताना है।
  • अब कस्टमर केयर वाला आपको ब्लॉक हुई एयरटेल सिम के Puk Code को बताएगा। puk code को सावधानीपूर्वक कहीं नोट करें।
  • अब अपनी blocked airtel sim में puk code enter करें। फिर आपकी sim lock के new pin सेट करने का ऑप्शन आएगा, 4 digits का new pin सेट करें और ओके कर दें।

अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में कभी भी आपके एयरटेल सिम पर दोबारा puk code ना आयें तो इसके लिए अपने airtel sim lock को डीएक्टिवेट कर दें।

Airtel Sim Puk Code क्यों आ जाता है

एयरटेल सिम के अनाधिकृत उपयोग उपयोग को रोकने तथा सिम विवरण को सुरक्षित रखने के लिए पुक कोड पूछा जाता है

Airtel Puk Code Unlock Online कैसे करें

Airtel Thanks App के द्वारा आप online airtel puk code जान सकते है

Airtel Puk Code Customer Care Number

121 & 198

Airtel में Puk Code बंद कैसे करें

एयरटेल में Puk Code को बंद करने के लिए सेटिंग में जाकर Sim Card Lock Option को disable कर दें।

Also Read:
👉 यह सेटिंग कर देने से फोन में इंटरनेट चलता रहेगा लेकिन कॉल नहीं आयेगी

अगर आप airtel puk code unlock online 2020 ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि आप ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट के माध्यम से अपनी एयरटेल मोबाइल नंबर पर लगे पुक कोड को अनलॉक नहीं कर सकते हैं। पुक कोड पता करने के लिए कस्टमर केयर से call करना जरूरी है।

We Hope, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने बताया कि airtel puk code कैसे निकालें और आपको अपने how to get the puk code of an airtel sim के प्रश्न का भी उत्तर मिल गया होगा।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.