12th Arts Ke Baad Kya Kare? 12वीं आर्ट्स के बाद कौनसा कोर्स करें?

वे विद्यार्थी जिन्होंने बारहवीं कक्षा आर्ट्स विषय के साथ की है, उनके मन में यह प्रश्न जरूर आता है कि 12th Ke Baad Kya Kare Arts Students या 12th Arts Ke Baad Kya Karna Chahiye? इस पोस्ट में आपको इन सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जायेगा कि 12th आर्ट्स के बाद कौनसे कोर्सेज है जिन्हें आप कर सकते है।  

हमारे समाज में कई लोगों की यह मानसिकता है कि Arts में करियर ऑप्शन है नहीं या आर्ट्स में इतना अच्छा फ्यूचर नहीं है लेकिन रियलिटी इससे अलग है। अगर आप रिसर्च करते है तो जानेंगे कि 12th Arts के बाद कई ऐसे कोर्सेज है जिनके बारे में शायद आप जानते नहीं थे लेकिन वे एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकते है।  

इस आर्टिकल में हम पूरी कोशिश करेंगे कि आप उन सभी कोर्सेज के बारे में जानें जिन्हें आर्ट्स का विद्यार्थी बारहवीं पास करने के बाद कर सकता है।  

12th आर्ट्स के बाद क्या करें – Courses After 12th Arts in Hindi

What to do 12th arts, 12th arts ke baad kya kare

जानिये 12th आर्ट्स के बाद कौन-कौनसे कोर्स कर सकते है…

1. B.A. (Bachelor Of Arts)

B.A. आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए कॉमन कॉर्स है और अधिकतर आर्ट्स स्टूडेंट 12th पास करने के बाद बी ए करते हैं।  

इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है और इसे करने के बाद स्टूडेंट ग्रेजुएट हो जाता है।  

B.A. को हम दो प्रकारों में बांट सकते हैं :- पहला है सामान्य बीए और दूसरा बीए ऑनर्स।  

2. BFA (Bachelor Of Fine Arts)

BFA यानि बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसमें फाइन आर्ट्स, विजुअल आर्ट्स तथा परफॉर्मिंग आर्ट्स में डिग्री दी जाती है।  

इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है। विद्यार्थी आर्ट्स से 12th करने के बाद इस में एडमिशन ले सकते हैं।  

यह कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए बेहतर है जो क्रिएटिव है क्योंकि इसमें Painting, Dance, Sculpting, photography etc. creative things के बारे में पढ़ाया जाता है।  

BA और BFA अलग कोर्स है अतः इनमें confuse ना हो।  

3. Journalism & Mass Communication

यह कोर्स उन छात्रों के लिए है जो मीडिया इंडस्ट्री में जाना चाहते है।  

इस क्षेत्र में कई कोर्सेज उपलब्ध है जैसे कि डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स। डिग्री कोर्स लगभग 3 साल का होता है जबकि डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज एक या दो साल के होते हैं।  

जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन कोर्सेज को कई प्राइवेट तथा सरकारी इंस्टिट्यूट ऑफर करते हैं। विद्यार्थी जिसने 12वीं पास कर ली है, वो इस कोर्स के लिए एलिजिबल है।  

इस कोर्स में media ethics, reporting, editing, mass communication, translation, communication skills etc. प्रमुख विषय होते है।  

4. BBA (Bachelor Of Business Administration)

यह कोर्स 3 साल का होता है। इसे 12वीं करने के बाद किया जा सकता है।  

कहा जाता है कि BBA कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए है लेकिन आर्ट्स के विद्यार्थी भी इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है।  

BBA के बाद MBA किया जा सकता है।  

5. Hotel Management

होटल इंडस्ट्री आज तेजी से बढ़ रही है और jobs की frequency भी बढ़ रही है।   होटल मैनेजमेंट कोर्सेज कई प्रकार के होते हैं जिनमें डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स आदि प्रमुख है। इन कोर्स की अवधि 6 माह या 1 साल से लेकर 3 साल तक होती है।  

होटल मैनेजमेंट के कोर्स के लिए गवर्नमेंट कॉलेजेस तथा इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है।  

6. Event Management

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जहां जॉब के कई अवसर है।  

इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स को ट्वेल्थ पास करने के बाद किया जा सकता है।  

बड़ी-बड़ी शादियां, रिसेप्शन तथा पार्टियों को ऑर्गेनाइज करने का काम इवेंट मैनेजमेंट कंपनी का होता है और आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके इस प्रकार के companies में जॉब पा सकते हैं या खुद की इंवेट मैनेजमेंट कंपनी खोल सकते हैं।

7. Fashion Designing

यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो क्रिएटिव होते हैं यानी उन में रचनात्मक प्रवृत्ति होनी जरूरी है।  

फैशन डिजाइनिंग की बैचलर डिग्री के कोर्स की अवधि लगभग 4 साल होती है जिसमें फैशन इंडस्ट्री से रिलेटेड थ्योरिटिकल तथा प्रैक्टिकल चीजें पढ़ायी व करायी जाती है।

8. BA LLB

आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए 12वीं पास करने के बाद बीए एलएलबी भी एक बेहतर कोर्स हो सकता है।  

जो विद्यार्थी न्यायिक व्यवस्था में जाना चाहता है, उसके लिए यह कोर्स है।  

भारत में इस कोर्स की अवधि 5 साल होती है जिसे 12वीं पास कोई भी विद्यार्थी कर सकता है लेकिन इसके लिए उसे एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ता है।  

9. Disaster Management

डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में अहम योगदान अदा करते हैं।  

इस क्षेत्र में जाने वाले लोगों का काम आपदाओं में फंसे लोगों की सहायता करना तथा उन्हें नई जिंदगी देना है।  

इंडिया में कई इंस्टीट्यूट है जो डिजास्टर मैनेजमेंट के कोर्स करवाते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, नई दिल्ली तथा नार्थ बंगाल यूनिवर्सिटी, दार्जिलिंग में डिजास्टर मैनेजमेंट के प्रोफेशनल कोर्स चलाए जाते हैं।  

10. Graphics Designing

फैशन डिजाइनिंग की तरह ग्राफिक डिजाइनिंग भी एक लोकप्रिय कोर्स है जिसे आर्ट्स के विद्यार्थी 12वीं के बाद कर सकते हैं। न केवल आर्ट्स के विद्यार्थी बल्कि दूसरी स्ट्रीम के विद्यार्थी भी इस कोर्स को कर सकते हैं।  

इस कोर्स में sketching, visual effects, visual project, presentation, colors & shapes in projects, poster & logo making etc. के बारे में सिखाया जाता है।  

हम कंपनियों के जो भी लोगो, पोस्टर तथा होर्डिंग्स देखते हैं, उन्हें ग्राफिक डिजाइनर डिजाइन करते हैं।  

11. Teacher Training Courses

अगर आपका लक्ष्य एक टीचर या अध्यापक बनना है तो आप 12th पास करने के बाद BA+B.Ed,  बीएसटीसी जैसे कई कोर्सेज कर सकते हैं जो अध्यापक बनने के लिए जरूरी होते हैं।  

12. Govt. Jobs

जो विद्यार्थी 12th पास करने के बाद गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं, वो एयरफोर्स में जा सकते हैं।  

इसके लिए उन्हें एयरफोर्स के इंट्रेंस व फिजिकल एग्जाम को क्लियर करना होगा।   एयरफोर्स के अलावा आर्मी तथा पुलिस सेक्टर में कई जॉब है जिनमें 12वीं पास जा सकता है लेकिन इन सब के लिए होने वाली परीक्षाओं को क्लियर करना होगा।  

12th Arts Ke Baad Kya Kare के लिए Final Words

आप 12th पास करने के बाद जो करना चाहते हैं, उसके लिए जो निर्णय लें उसे अपने करियर को ध्यान में रखते हुए लें। इस बात का ध्यान रखें कि आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं और क्या यह कोर्स आपके भविष्य के लक्ष्य के लिए सही है या नहीं।  

अगर कोई आपका दोस्त अलग कोर्स कर रहा है तो जरूरी नहीं कि आप वही करें। अपने इंटरेस्ट तथा लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सही कोर्स का चयन करें। अगर आप अपने लिए सही निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो परिवार वालों तथा टीचर्स से इस बारे में जरूर चर्चा करें।


Also check: 12th science ke baad kya kare?

I Hope आपको इस आर्टिकल 12th Arts Ke Baad Kya Kare से अपने लिए बारहवीं के बाद सही कोर्स चयन करने में सहायता मिली होगी।

अगर आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में पूछें, हम उसका निश्चित रूप से रिप्लाई करेंगे। अंत में निवेदन है कि अगर यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। It will help them to choose better path. Thank you and best wishes for your decision.

Leave a Reply

Close Menu