Class 10th में टॉप कैसे करें

अगर आप दसवीं बोर्ड कक्षा के विद्यार्थी है तो आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा कि Class 10 Ki Taiyari Kaise Kare या 10th Me Top Kaise Kare? यहाँ हम आपकी इन्ही समस्याओं का समाधान कर रहे है।

दसवीं कक्षा में प्रवेश कर चुके सभी विद्यार्थी अभी अपनी स्कूल या क्लास में स्टूडेंट्स के साथ compete कर रहे थे लेकिन दसवीं बोर्ड परीक्षा में यह स्टूडेंट्स पूरे देश या राज्य के students के साथ competition में होते है।

सीबीएसई और अन्य सभी स्टेट बोर्ड की दसवीं क्लास की परीक्षाएं मार्च में होती है। परीक्षाओं के करीब आने पर विद्यार्थियों के मन में अपनी दसवीं क्लास की परीक्षा तैयारी को तनाव पैदा होने लगता है लेकिन आपको बोर्ड परीक्षा को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

हम यहाँ आपके लिए कुछ खास टिप्स शेयर कर रहे है जिनसे आप दसवीं क्लास की तैयारी को बहुत अच्छा बनाकर टॉप कर सकते है।

10th Me Top Kaise Kare | How to Become Topper in Class 10 Board Exam

10th Me Top Kaise Kare

आपके लिए टिप्स बताने से पहले बता दें कि सबसे पहले आपको अपने मन से क्लास १० को टॉप करने की mentality को निकाल देना चाहिए। आपका टारगेट लगातार मेहनत करने का होना चाहिए जिसके चलते आप खुद-ब-खुद टॉप कर जायेंगे।

अगर आप नीचे बताई गई सभी टिप्स का हर रोज पालन करते है तो फिर आप यह कभी नहीं पूछेंगे कि Class 10 Me 90 Kaise Laye या दसवीं कक्षा में 95% से ज्यादा कैसे बनाएं!

…तो चलिए जानते है कि आप सीबीएसई या किसी भी स्टेट की दसवीं बोर्ड परीक्षा में टॉप कैसे कर सकते है.

1. Exam Blue Print को समझें

एग्जाम ब्लूप्रिंट किसी भी स्टूडेंट के लिए अपनी क्लास में टॉप करने के बारे में सोचने के लिए बेहद जरूरी होता है।

एग्जाम ब्लूप्रिंट को परीक्षा सिलेबस भी कहा जाता है। इसमें आपको बताया जाता है कि किस विषय का कौनसा पाठ (lesson) कितने नंबर्स का है! Blue Print से आपको अंदाजा लग जाता है कि कौनसे चैप्टर्स को ज्यादा अच्छे से prepare करना है और किस चैप्टर को कम समय देना है।

इसके लिए अपने बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं और 10th Class Exam BluePrint or Syllabus को डाउनलोड कर लें.

यह कुछ स्टेट बोर्ड और सीबीएसई की वेबसाइट है। अगर आपके स्टेट की साइट इस लिस्ट में नहीं है तो प्लीज गूगल पर सर्च करें।

CBSE cbse.nic.in
Rajasthan Boardrajeduboard.rajasthan.gov.in
UP Boardupmsp.edu.in
Bihar Boardbiharboardonline.bihar.gov.in
Haryana Boardbseh.org.in
Maharashtra Boardmahahsscboard.maharashtra.gov.in
Gujaratwww.gseb.org

2. अपनी Strength & Weakness को जानें

हर किसी स्टूडेंट की अलग-अलग सब्जेक्ट्स पर मज़बूती और कमजोरियां होती है। किसी को मैथ पढ़ना पसंद होता है तो किसी को नहीं लेकिन ऐसा नहीं है कि आप कोई विषय पसंद नहीं है तो उसे कम समय देंगे या कम पढ़ेंगे। हर विषय की अपनी importance होती है और board exams में सबके नंबर बराबर (marks) होते है।

ऐसे में आप अपनी मज़बूती के साथ-साथ कमजोरियों को पहचानें और उन्हें ignore न करें क्योंकि दसवीं बोर्ड टॉप करने के लिए हर सब्जेक्ट में अच्छे नंबर आने चाहिए होते है।

अपनी कमजोरियों को मजबूती बनाने के लिए लगातार उन subjects को पढ़ें और improvement लाएं। साथ ही अपने teachers से भी proper guidance लेते रहें।

Read: कठिन विषयों को कैसे पढ़ें?

3. रटने की बजाय समझें

‘रटना’ कहीं से भी अच्छा नहीं होता है, आप अपना फोकस चीजों को सीखने पर करें और समझने पर जोर दें। इससे ज्यादा मार्क्स के साथ-साथ आपको भविष्य में भी फायदा होगा।

बोर्ड एग्जाम में प्रश्न ट्रिकी होते है, अत: प्रश्नों का अच्छे से उत्तर देने के लिए टॉपिक्स को समझना जरूरी है अन्यथा खराब तरीके से लिखे हुए होने पर परीक्षक आपके नंबर काट सकता है।

4. सभी Subjects को समय दें

अगर आपका उद्देश्य 10th me top kaise kare जानना है तो सभी सब्जेक्ट्स का कवर होना बहुत जरूरी है।

Board exam preparation को ध्यान रखते हुए सभी विषयों के अनुसार एक अच्छा टाइम टेबल बनाएं और उसे हमेशा फॉलो करें। सुबह, शाम या लेट नाईट, आपको जो समय पढ़ने के लिए बेहतर लगे, उसके अनुसार पढ़ें। अपने लिए सही स्टडी स्पेस का चयन कर distractions से बचते हुए 100% देने की कोशिश करें।

आप subjects को अपने teachers के कहे अनुसार पढ़ें या निम्न बातों को ध्यान दें:

  • Maths की तैयारी ऐसे करें
    • सामान्यत: दसवीं की गणित में त्रिकोणमिति (trigonometry), ज्यामिति (geometry), Numbers और प्रायिकता होती है। अत: इनके सभी formulas को याद कर लें।
    • सभी फॉर्मूलों को कहाँ और कैसे प्रयोग में लाना है, इसको हमेशा ध्यान में रखें।
    • अधिकतर स्टूडेंट इसी सब्जेक्ट के घबराते है। आप ऐसा न करें, जो भी समस्या आये अपने टीचर के समाधान पाने में न हिचकिचाएं।
    • ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।
    • Sample Papers को हल करें।

Read: गणित में टॉप कैसे करें?

  • Science को ऐसे पढ़ें
    • Formula, Experiments और derivations को क्लियर रखें
    • हर चैप्टर के important topics को बहुत अच्छे से पढ़ें
    • दसवीं विज्ञान में physics, chemistry & biology तीनों की बेसिक्स होती है, इन्हें अच्छे से क्लियर रखें क्योंकि इनसे जुड़े एक-एक नंबर के सवाल हर बार पूछे जाते है।
    • जिस चैप्टर के लिए परीक्षा में ज्यादा अंक निर्धारित है, उसको अच्छे से तैयार कर लें क्योंकि इसमें से ट्रिकी प्रश्नों के आने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।
  • English की preparation
    • अंग्रेजी का पेपर Reading, Writing, Grammar & Text Book चार भागों में होता है।
    • इनमें से हर सेक्शन की अच्छे से तैयारी करें।
    • पूछे गए प्रश्नों को शब्द सीमा के अनुसार ही उत्तर दें, फालतू का न लिखें।
    • टेक्स्ट बुक प्रश्नों का अच्छे से prepare करें।
  • हिंदी की तैयारी को यूँ करें
    • हिंदी भी अंग्रेजी की तरह भाषा विषय है तो इसमें भी पाठ्यपुस्तक से बाहर के पत्र लेखन, निबंध और व्याकरण के लगभग पेपर के टोटल के लगभग आधे सवाल आते है।
    • इन सबकी अच्छे से तैयारी करें।
  • सामाजिक विज्ञान और संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/गुजराती (तीसरा भाषाई विषय)
    • सामाजिक (social studies) की बढ़िया तैयारी के लिए पाठ्यपुस्तकों को अच्छे से पढ़ें, समझें और दोहराएं।
    • तीसरे भाषा विषय को ऑफिसियल सिलेबस को ध्यान में रखते हुए पढ़ें।

5. Tricks से याद करें

कोई भी चीज जो ट्रिक्स से याद की जाती है, जल्दी व लम्बे समय के लिए याद होती है। 10th Class Me Topper बनने हेतु आपको भी ट्रिक्स के जरिये को टॉपिक्स को याद करना चाहिए।

मान लीजिये आपको कोई चैप्टर तैयार करना है, उसे अच्छे से याद करने के लिए यह वैज्ञानिक ट्रिक/तरीका अपनाएं:

  • सबसे पहले टॉपिक को पूरा ध्यान लगाकर समझकर पढ़ें।
  • फिर उसको रिकॉल करें।
  • एक दिन छोड़कर दूसरे दिन इसका रिवीजन करें।
  • हो सके तो आप अपने सीखे टॉपिक को किसी दूसरे स्टूडेंट या अपने साथी को पढ़ाएं, इससे 90% संभावना बढ़ जाती है कि आप उस आसानी से नहीं भूलेंगे।

अत: किसी एक चीज को याद करने के लिए बहुत ज्यादा हार्डवर्क की बजाय ट्रिक्स बनाएं और कम समय में बेहतर क्वालिटी स्टडी करें।

6. Last Years Papers को Solve करें

क्लास 10 में हाई स्कोर पाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना आपके द्वारा की गई स्टडी से सीखे गए विभिन्न topics & concepts पर पकड़ बनाने में जरूरी होता है। इसके साथ ही अंतिम वर्षों के प्रश्न पत्र कई सालों से exams में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न को समझने में मदद करते हैं।

कई बार बोर्ड परीक्षाओं में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कुछ प्रश्न दोहराए जाते हैं जिससे छात्रों को आत्मविश्वास हासिल करने और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती हैं तो 10th Class की अच्छी तैयारी करने के लिए यह जरूरी है कि आप previous years के papers का अध्ययन करें।

7. Model Papers हल करें

Latest Syllabus & Marking System के according बनाए गए model papers को हर बोर्ड के 10th class students को solve करना चाहिए। model papers को sample paper, practice paper, exercise paper और desk work books के रूप में भी जाना जाता है।

Board Class के स्टूडेंट होने के नाते यह आपकी पहली कोशिश होनी चाहिये कि सर्वप्रथम आप अपने syllabus को फिनिश करें यानि एक बार blue print के according पूरे कोर्स को पढ़ लें। फिर मॉडल पेपर्स को हल करना शुरू करें।

इससे आप कई टॉपिक्स को एक साथ दोहरा लेंगे और पेपर करने के दौरान टाइम मैनेजमेंट के बारे में भी सीख जायेंगे। अगर आप टॉप करना चाहते हैं तो सभी प्रश्नों का सही समय पर होना जरूरी है यानि टाइम मैनेजमेंट बनाए रखना बेहद आवश्यक है।

8. Overconfidence से बचें

Students को अपने फील्ड में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए Overconfidence से बचना चाहिए। इससे आपकी show off की प्रवृति बढ़ेगी और हार्ड वर्क कम होगा।

अगर आपके स्कूल एग्जाम में अच्छे नंबर आये है और क्लास में टॉप किया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप क्लास दस में भी टॉपर बनोगे। आपको हमेशा इस चीज को दरकिनार कर मेहनत करनी होगी तभी इस मुकाम पर यानि दसवीं मार्कशीट में अच्छे मार्क्स ला पाएंगे।

9. Stress Free रहें

आज के स्टूडेंट्स में यह बहुत बड़ी समस्या है। स्टडी करना हो या कोई अन्य काम, तनाव मुक्त होना जरूरी है अन्यथा आप उसमें सफल नहीं हो पाओगे।

तनाव से बचने के लिए यह टिप्स अपनाएं:

  • सभी सब्जेक्ट को एक साथ न पढ़ें
  • अपनी किसी से तुलना न करें
  • एक समय पर एक ही विषय को ध्यान लगाकर पढ़ें
  • अगर किसी एग्जाम/टेस्ट में कम नंबर आये है तो इसे ज्यादा सीरियसली न लें बल्कि अगले टेस्ट के लिए तैयारी करें
  • अनहेल्थी खाना खाने से बचें
  • हो सके तो मैडिटेशन या एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।

Read: परीक्षा के तनाव से कैसे बचें?

10. Revision अच्छे से करें

क्लास दसवीं में टॉप करना है या अन्य किसी एग्जाम में, रिवीजन सबसे महत्वपूर्ण है।

एग्जाम आने पर ज्यादा नई चीजों और टॉपिक्स को पढ़ने से बचें। अगर ऐसे करेंगे तो आप ज्यादा कंफ्यूज होंगे। आपने जो भी पढ़ा है, उसे अच्छे से revise करें। सेल्फ रिटन स्टडी नोट्स रिवीजन में बहुत सहायक साबित होते है।

रिवीजन को बेहतर बनाने के लिए हर सप्ताह आपने जो भी पढ़ा है, उसका weekly revision करें। यह बहुत जरूरी है अन्यथा आपने जो पढ़ा है, उसे भूल जायेंगे और फिर होगा तनाव और चिंता। अत: रिवीजन करना बेहद जरूरी है, इसे कभी भी स्किप न करें।

अंतिम शब्द

विश्वास किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ा पावरफुल टूल है। खुद पर यकीन रखें और अपने पढ़े हुए पर विश्वास रखते हुए एग्जाम तैयारी करते रहें। Self Confidence और Smart स्टडी 10th me topper kaise bane से जुडी आपकी हर समस्या का समाधान करेंगे।

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और आज से ही परीक्षा तैयारी को बेहतर बनाना शुरू कर दें। आपके द्वारा की गई यह तैयारी दसवीं रिजल्ट के दिन आपकी मार्कशीट में मार्क्स में रूप में आएगी।

👇 नीचे दिए buttons पर क्लिक कर Post को शेयर करें:
One Comment

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.